Categories
स्वास्थ्य

आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो तो करें ये उपचार

अजय कुमार आर्य

कोरोन वायरस के प्रकोप और लॉकडाउन के कारण ज्यादातर लोग घर में रहने पर मजबूर है। ऐसे में ये खास ध्यान रखने की जरूरत है कि शरीर में किसी भी तरह से विटामिन और प्रोटीन की कमी न हो। एक सेहतमंद शरीर बनाए रखने के लिए कई तरह के विटामिन की जरूरत पड़ती है। जिनमें से एक विटामिन डी भी है। शरीर में विटामिन D की कमी को पूरा करने के लिए धूप को एक अच्छ स्त्रोत माना जाता है, लेकिन क्या आपको पाता है कि धूप में फास्फोट भी पाया जाता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

विटामिन D युक्त भोजन का करें सेवन
धूप से शरीर में विटामिन डी की पूर्ति होती है। वहीं, धूप न मिलने के कारण आप अपने घर में विटामिन डी युक्त भोजन का सेवन कर सकते हैं। विटामिन डी से हड्डियां मजबूत होती हैं. आप चाहे तो दूध, अंडा या दही का सेवन कर सकते हैं, इससे आपको विटामिन डी प्राप्त होगा।

रोजाना सुबह 1 घंटा धूप में बैठे
लॉकडाउन होने के कारण आप अपने घर से बाहर तो नहीं निकल सकते लेकिन अपने घर की छत या बालकनी पर जाकर धूप का आनंद उठ सकते हैं। सुबह के 7 से 8 बजे के करीब धूप जरूर सेकनी चाहिए, ये सेहत के लिए काफी अच्छी साबित होती है। आप चाहे तो खिड़की के पास आने वाली धूप के पास भी बैठ सकते हैं।
विटामिन डी की पूर्ति के लिए आप चाहे तो इसके सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं, लेकिन इसे अपनाने से पहले डॉक्टर से जरूर बात कर लें। डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन न करें। हालांकि सप्लीमेंटरी से ज्यादा अच्छा है कि आप विटामिन डी युक्त भोजन का सेवन करें।

यह हैं विटामिन D की कमी के कुछ लक्षण
शरीर में विटामिन D की कमी के कई लक्षण होते है। जिनमें से प्रमुख लक्षण, हड्डियों में दर्द और थकान महसूस होना है। साथ ही शरीर के मांसपेसियों में लगातार दर्द होना, बाल झड़ना, तनाव में रहना, और चोट भरने में ज्यादा वक्त लगना भी विटामिन D में कमी के लक्षण होते हैं। विटामिन डी की कमी का प्रभाव सेरोटोनिन हार्मोन पर पड़ता है, जिससे मूड स्विंग जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा त्वचा में रूखापन होने की समस्या से भी विटामिन डी की कमी होती है। त्वचा का ख्याल रखने के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है।

क्या हैं विटामिन डी की कमी के कारण
यूं तो विटामिन डी की कमी का अहम कारण शरीर में धूप न लगना या कम लगना माना जाता है, लेकिन कई बार इसकी वजह अन्य कारण भी हो सकते हैं। इसमें संतुलित भोजन न करना और जरूरी एक्सरसाइज न करना शामिल है, जिससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी होने की संभावना है। इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 15 मिनट की धूप में लें।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version