Categories
उगता भारत न्यूज़

लॉकडाउन के चलते समस्याओं से दो-चार हो रहे लोगों की सेवा करना हम सब का राष्ट्रीय दायित्व : बाबा नंद किशोर मिश्रा

नई दिल्ली । ( सत्यजीत कुमार ) अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंडित बाबा नंदकिशोर मिश्र ने कहा है कि इस समय कोरोना वायरस के प्रकोप पर विजय प्राप्त करने के लिए चल रहे लॉक डाउन के दौरान जिन लोगों को किसी भी प्रकार की समस्याएं आ रही हैं और जो अपनी गरीबी के कारण भोजन पानी तक के लिए परेशान हो गए हैं , उन सब की सेवा करना मानवता की सेवा के समान है । जो लोग अपने इस दायित्व को निभा रहे हैं वह समझो कि अपने राष्ट्रीय कर्तव्य का निर्वाह कर रहे हैं ।
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि अखिल भारत हिंदू महासभा की ओर से बिहार में प्रांतीय अध्यक्ष अमर , अमित सिन्हा व राज्यश्री बड़ा बेहतरीन कार्य कर रहे हैं । जिन्होंने अभी तमिलनाडु में फंसे बिहार के मजदूरों के लिए भी सहायता उपलब्ध कराई और उनकी समस्या का समाधान कराया । इसके अतिरिक्त हजारों लोगों के लिए हेल्पलाइन के माध्यम से सरकारी स्तर पर ही समाधान कराने का सराहनीय प्रयास हो रहा है ।राष्ट्रीय अध्यक्ष ने ‘उगता भारत’ के साथ बातचीत में बताया कि पश्चिम बंगाल में प्रदेश अध्यक्ष सुंदर गिरी जी महाराज के नेतृत्व में संगठन बेहतरीन कार्य कर रहा है । वहां लॉक डाउन में फंसे हजारों लोगों के लिए आर्थिक सहायता , भोजन पानी की व्यवस्था प्रतिदिन की जा रही है और लोगों को उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान कराने के लिए भी हेल्पलाइन नंबर दे दिए गए हैं । इसके अतिरिक्त आसाम में भी इसी प्रकार का कार्य किया जा रहा है जबकि जहां पर प्रदेश अध्यक्ष श्रीमति रेणु महंता और उनकी टीम के लोग जहां लोगों को भोजन पानी की व्यवस्था करवा रहे हैं वहीं प्रशासन के साथ भी उचित समन्वय बनाए हुए हैं । बाबा नंद किशोर मिश्र ने कहा कि दिल्ली , आंध्र प्रदेश , तेलंगाना , तमिलनाडु , छत्तीसगढ़ व झारखंड में भी पार्टी अपने कार्यकर्ताओं के माध्यम से लोगों तक किसी न किसी प्रकार से राहत सामग्री पहुंचाने या उनके दुख दर्द में शामिल होने का प्रयास कर रही है।
राष्ट्रीय अध्यक्ष बाबा नंद किशोर मिश्र ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को यह निर्देश जारी किए गए हैं कि वह स्वयं सुरक्षित रहते हुए दूसरों के जीवन की रक्षा करें । साथ ही पार्टी ने इस महान यज्ञ हेतु समाजसेवी संगठनों से भी अपील की है कि वह भी अपना सहयोग किसी भी प्रकार से कर सकते हैं ।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि अखिल भारत हिंदू महासभा आजादी से पहले से अर्थात अपने स्थापना काल से ही राष्ट्रीय आपदाओं के समय जनसेवा के क्षेत्र में काम करती आई है । जिसके लिए पार्टी का एक गौरवमयी इतिहास है । आज भी हम राष्ट्रीय आपदा के इस दौर में देश की सरकार के साथ हैं और इस विषय पर किसी भी प्रकार की राजनीति करने वाले दलों की आलोचना करते हैं जो राष्ट्रीय आपदा के इस काल में भी अपने अच्छी राजनीति कर रहे हैं। जबकि इस समय आवश्यकता है कि सब राष्ट्रवाद का परिचय देते हुए अपनी सोच को राष्ट्रीय बनाएं और जो लोग कहीं भी किसी भी प्रकार की समस्या में फंसे हुए हैं उन्हें किसी भी राजनीतिक पूर्वाग्रह या सांप्रदायिक दृष्टिकोण के अपनाए हुए उससे निकालने का प्रयास करें।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version