Categories
स्वास्थ्य

त्रिफला का चूर्ण डायबिटीज, इम्यूनिटी, कब्ज के लिये है “रामबाण”

अजय कुमार

सही खानपान न होने के कारण कब्ज की समस्या से बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में त्रिफला का चूर्ण काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस चूर्ण में गैलिक एसिड पाया जाता है जिसकी मदद से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है।

आज के समय में कई ऐसे लोग हैं जो अंग्रेजी दवाओं पर भरोसा न रखकर फल या जड़ी बुटियों से बनी औषधियों का इस्तेमाल करते हैं। सरल भाषा में कहें तो वो अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए घरेलू उपायों को अपनाना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं, आज हम आपको एक ऐसे गुणकारी चूर्ण के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको डायबिटीज के अलावा अन्य बीमारियों से भी दूर रखने में बेहद मददगार साबित है।

हम जिस गुणकारी चूर्ण के बारे में बात कर रहे हैं वो त्रिफला का चूर्ण है। इसे आंवला, हरड़ और बहेड़ा को मिलाकर तैयार किया जाता है। ऐसे में ये चूर्ण औषधीय गुणों से और भी भरपूर हो जाता है। आइए आपको उन बीमारियों के बारें में बताते हैं जिससे बचाने के लिए ये चूर्ण काफी लाभदायक साबित हो सकता है।

डायबिटीज से होगा बचाव

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जिसे हर कोई दूर ही रहना चाहता है, लेकिन आजकल के बदलते खानपान के कारण भी ये बीमारी किसी को भी अपनी चपेट में ले लेती है। ऐसे में जरुरी है कि इस बीमारी से पहले ही खुद को बचाकर रखें। इसके लिए त्रिफला का ये चूर्ण काफी लाभदायक साबित हो सकता है, क्योंकि इसका नियमित सेवन करने पर रक्त में मौजूद ब्लड ग्लूकोज का स्तर बेहद कम हो जाता है। जिसके चलते ये डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से आपको बचाता है।

इम्यूनिटी को करेगा मजबूत
त्रिफला चूर्ण का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। बता दें कि इस चूर्ण में इम्यूनिटी माड्यूलेट्री एक्टिविटी पाई जाती है, जिसकी मदद से रोग प्रतिरोधक क्षमता सेल्स को एक्टिव करके उन्हें मजबूत बनाता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी भी है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सक्रिय तौर पर कार्य कर सकती है।

कब्ज की समस्या से मिलेगा आराम

सही खानपान न होने के कारण कब्ज की समस्या से बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में त्रिफला का चूर्ण काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस चूर्ण में गैलिक एसिड पाया जाता है जिसकी मदद से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है। रोजाना इस चूर्ण को गर्म पानी के साथ सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है।

ओरल हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद
त्रिफला का चूर्ण ओरल हेल्थ से संबंधित हर तरह की समस्या के लिए प्रयोग किया जा सकता है। यहां तक कि वैज्ञानिक भी इस पर अध्ययन कर चुके हैं। साथ ही इस बात की पुष्टि भी की जा चुकी है कि इसका सेवन करने से ओरल हेल्थ में सुधार हो सकता है। बता दें कि इस चूर्ण में एंटीकैरीज एक्टिविटी मौजूद होती है, जिसके जरिए दांतों को खराब होने से बचाया जा सकता है। इतना ही नहीं ब्रश करने के दौरान अगर मसूड़ों से खून निकलता है तो त्रिफला के चूर्ण का इस्तेमाल करने से इस समस्या से निजात पाई जा सकती है।

आंखों के लिए भी फायदेमंद
आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी त्रिफला चूर्ण का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित होता है। बता दें कि इसमें पौष्टिक तत्व मिनरल्स पाया जाता है। ऐसे में अगर आप रोजाना पानी के साथ इस चूर्ण का सेवन करेंगे तो ये टॉनिक के तौर पर आंखों में एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट बढ़ाता है, जिसकी मदद से आंखों की रोशनी सही होने के साथ ही अन्य नेत्र रोगों से भी बचाव किया जा सकता है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version