Categories
प्रमुख समाचार/संपादकीय

युवाओं से राजनीति में आने का आह्वान

नई दिल्ली । काँग्रेस महा सचिव राहुल गांधी ने युवाओं के ज्यादा से ज्यादा राजनीति में आने की आवश्यकता पर बल देते हुए युवा काँग्रेस के निर्वचित प्रतिनिधियों से सोमवार का कहा कि वे गरीब और आम आदमी की लड़ाई लड़े ताकि उन लोगों की स्थिति बेहतर बन सके ।
श्री गांधी ने यहाँ युवा काँग्रेस के विशेष सम्मेलन (बुनियाद) का उदघाटन करते हुए कहा कि युवा काँग्रेस के पदाधिकारी अपनी योगता के आधार पर चुने गए है, और अब उनका यह कर्तव्य है कि वे गरीब और आम आदमी के बीच जाके काम करे ताकि उनकी स्थिति मे सुधार आ सके । उन्होने कहा कि गरीबो के चेहरो पर चमक लाये बिना देश में समृद्दि नहीं आ सकती । पहले युवा अपनी योग्यता के आधार पर नहीं बल्कि नामांकन या सिफ़ारिश के आधार पर राजनीति मे आते थे और ऐसे नेता का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहता था तथा जनता से उनका संपर्क नहीं होता था । श्रे गांधी ने साफ किया की युवाओं को बढ़ावा देने की उनकी महिमा का यह मतलब नहीं है कि पार्टी में वरिष्ठ नेताओं की कोई भूमिका नहीं है । उन्होने काही कि वे पार्टी में बंधुओं मजदूर है । युवा अकेले काम नहीं कर सकते। उन्हें रास्ता दिखाने  और उनके साथ मिलकर काम करने के लिए वरिष्ठ नेता है । हमें अनुभव और युवा शक्ति दोनों की जरूरत है ।  उन्होने कहा कि दूसरे दलों में वरिष्ठ नेता आदेश देते है और जूनियर नेता उनका पालन करते है लेकिन काँग्रेस में ऐसा नहीं है । हमारे यहाँ लोग अपनी योग्यता और ताकत के बल पर आते है । इस सम्मेलन में आए प्रतिनिधियों में कोई भी ऐसा नहीं है जो पेराशूट के सहारे आसमान से उतरा हो । श्रे गांधी ने योवाओं से राजनीति में आने का आह्वान करते हुए कहा कि राजनीतिक व्यवस्था मे व्यक्त भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए ऐसा करना जरूरी है । उन्होने देश के युवाओं से युवक काँग्रेस में शामिल होने की अपील करते हुए कहा कि हमारी व्यवस्था खुली हुए है तथा यहाँ चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से होते है । श्री गांधी जो युवक काँग्रेस के प्रभारी भी है , ने कहा कि पिछले तीन वर्ष के प्रयासों से एक करोड़ युवा इस संगठन से जुड़ चुके हैं।
उन्होनें युवक काँग्रेस काँग्रेस कार्यकर्ताओं की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि यदि उन्हें अपने आप पर विश्वास है तो उन्हें शिखर पर पहुंचने से कोई रोक नहीं सकता ।
श्री गांधी ने कहा कि हमें आप पर पूरा भरोसा है आप सभी अपने बल पर संगठन में आए हैं । अब मिलजुल कर देश में बदलाव लाने के लिए काम करें । युवक काँग्रेस के प्रतिनिधि गांवों में जाएँ और गरीबों की समस्याओं को समझें तथा गरीबों की लड़ाई लड़ते हुए व्यवस्था में बदलाव लाएं।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version