हमें राम और कृष्ण के चरित्र से लेनी होगी शिक्षा: जंग बहादुर पांडे

जमशेदपुर ( विशेष संवाददाता) श्री कृष्णा सिंह संस्थान में आयोजित किए गए अर्धशताब्दी समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित जंगबहादुर पांडेय (पूर्व विभागाध्यक्ष रांची विश्वविद्यालय रांची) ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा देश रामचंद्र जी और श्री कृष्ण जी जैसे महापुरुषों के विचारों से चलने वाला देश है। जिन्होंने राक्षसों के संहार करने में किसी प्रकार का संकोच नहीं किया। रामचंद्र जी महाराज ने मात्र 14 वर्ष की अपनी महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत राक्षसों का संहार करने का संकल्प लिया और संपूर्ण संसार से राक्षस वृत्ति के लोगों को समाप्त करके भी दिखाया । इसीलिए भारत के लोग उन्हें आज तक भगवान के रूप में पूजते हैं। क्योंकि रामचंद्र जी ने जिस कार्य को करके दिखाया वह परमपिता परमेश्वर का ही कार्य होता है कि वह दुष्टों को रुलाता है और सज्जन शक्ति का कल्याण करता है।
श्री पांडे ने कहा कि जब राष्ट्र की बात आए तो हमें श्री रामचंद्र जी और श्री कृष्ण जी के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। अपने धर्म और संस्कृति की रक्षा के लिए श्री कृष्ण जी ने भी अपने समय में महत्वपूर्ण कार्य किया । उनकी गीता का यह कथन है कि राष्ट्र, समाज, संस्कृति और धर्म की रक्षा के लिए व्यक्ति को आगे आना चाहिए। आज श्रीकृष्ण सिन्हा संस्थान जैसी संस्थाओं का अभाव है, जो राष्ट्र के प्रति समर्पित होकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इस संस्थान के माध्यम से जितने बच्चों का निर्माण किया गया है वे निश्चय ही राष्ट्र की एक महत्वपूर्ण और ईमानदार कड़ी हैं। उन्होंने कहा कि इस संस्थान ने 50 वर्ष में जो काम किया है, हमें उम्मीद करनी चाहिए कि अगले 50 वर्ष अर्थात अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूर्ण होने के समय तक यह संस्थान और भी जोश के साथ काम करके दिखाएगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री जे0 के0 श्रीवास्तव (संस्थान के अध्यक्ष) द्वारा की गई। जबकि राजदेव सिन्हा (संस्थान के उपाध्यक्ष) द्वारा कार्यक्रम का सफल संचालन किया गया। मंगलाचरण की सफल प्रस्तुति श्री श्यामलाल पांडे
(हिन्दी HOD श्री कृष्ण पब्लिक स्कूल) द्वारा दी गई। इस अवसर पर श्री कृष्ण सिन्हा संस्थान जमशेदपुर की ‘ स्वर्ण जयंती वर्ष 2023’ नामक पत्रिका का भी विमोचन किया गया।
कार्यक्रम के समापन पर धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ विद्वान श्री अंगद तिवारी द्वारा किया गया।

Comment: