Categories
प्रमुख समाचार/संपादकीय

पहले तुलना कीजिए, फिर खरीदारी इंटरनेट पर

जिस रफ़्तार से ई-कॉमर्स पोर्टलों की संख्या बढ़ी है, उसने ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीनों की उलझन भी बढ़ा दी है। कोई भी प्रॉडक्ट बेहतर शर्तों और सस्ती कीमत पर खरीदने के लिए सही ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का चुनाव करना मुश्किल हो गया है। ऐसे में उनकी मदद के लिए आगे आई हैं कंपेरिजन शॉपिंग वेबसाइटें जो एक ही कैटेगरी के उत्पादों के लिए अलग-अलग वेबसाइटों पर ली जा रही कीमत का ब्यौरा पेश करती हैं। जहाँ ज्यादा सस्ता प्रॉडक्ट मिले, उसे चुन लें।
कम्पेयरइंडिया.कॉम:
इस वेबसाइट पर इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल फोन, टैबलेट्स, लैपटॉप्स, पर्सनल कंप्यूटर्स, होम एप्लायंसेज, पीसी कम्पोनेन्ट्स वगैरह की तुलनात्मक कीमत का अच्छा खासा ब्यौरा मौजूद है। प्रॉडक्ट का चुनाव वहाँ दी गई सेक्शन्स और कैटेगरीज की सूची के आधार पर भी किया जा सकता है और सर्च के जरिए भी। मिसाल के तौर पर मैंने एपल आईपैड 2 के लिए सर्च करने पर पाया कि यह अलग-अलग स्टोर्स पर 29300 रुपए से लेकर 35500 रुपए तक की कीमत पर उपलब्ध है। लेजर प्रिंटर के लिए सर्च किया तो 2500 रुपए से लेकर 40000 रुपए तक के प्रिंटर दिखाई दिए। यदि आप कोई प्रॉडक्ट खरीदने के लिए तैयार हैं तो वहीं से ऑर्डर भी दे सकते हैं। जिन उत्पादों की ज्यादा मांग है या जिन पर ज्यादा अच्छे ऑफर उपलब्ध हैं, उन्हें होमपेज पर हाईलाइट किया जाता है।
माइस्मार्टप्राइस.कॉम:
यह वेबसाइट भारत की सभी प्रमुख ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों की दरों में तुलना करके तुरंत नतीजे देती है। किताबों, मोबाइल फोन, डिजिटल कैमरा आदि की कीमतों के बीच तुलना करने के लिए इसका माइस्मार्टप्राइस एंजिन इस्तेमाल करें। अच्छी बात यह है कि यह शॉपिंग वेबसाइटों पर मौजूद ताजा नतीजों को दिखाती है न कि पहले से डेटाबेस में सहेज कर रखा गया ब्यौरा। फाइंडर टूल के जरिए आप अपने बजट और जरूरतों के लिहाज से प्रोडक्ट ढूंढ सकते हैं। मिसाल के तौर पर आपको ऐसा स्मार्टफोन चाहिए जिसमें गूगल एंड्रोइड ऑपरेटिंग सिस्टम और टच स्क्रीन हो तथा किसी खास बजट के भीतर आता हो, तो उसे यहाँ ढूंढकर कई रिटेलर्स की दरों की तुलना की जा सकती है।

कूलकाट.कॉम:
कूल कार्ट पर फ्री होम डिलीवरी के साथ-साथ पंद्रह दिन की फ्री रिटर्न पॉलिसी भी मौजूद है। एक और कूल फीचर है शॉपिंग को सोशियल नेटवर्किंग से जोडऩा। इस साइट का मानना है कि लोग ऐसी चीजों को खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं जो दूसरों ने भी खरीदी और आजमाई हों। इसलिए जब आप यहाँ किसी खास प्रोडक्ट के लिए सर्च करते हैं तो वह आपको अपने उन फेसबुक फ्रेंड्स की सूची भी देता है जिन्होंने यह उत्पाद खरीदा है। अपने दोस्तों से उनके अनुभव के बारे में पूछिए और ठीक लगे तो प्रॉडक्ट खरीद लीजिए।
जंगली.कॉम:
यह वेबसाइट मशहूर अंतरराष्ट्रीय वेबसाइट अमेजॉन.कॉम की तरफ से भारत में चलाई जाती है। इसे कई डिपार्टमेंट्स में बाँटा गया है, जैसे किताबें, फिल्में और संगीत पहला डिपार्टमेंट है। इसी तरह मोबाइल, कैमरा और कंप्यूटर दूसरा तथा होम एंटरटेनमेंट एंड वीडियो गेम्स तीसरा डिपार्टमेंट है।
ज्यादा बिकने वाले प्रॉडक्ट्स पहले पन्ने पर प्रमुखता से दिखाए जाते हैं। यहाँ प्रॉडक्ट्स की कीमतें और ब्यौरा हर घंटे अपडेट किया जाता है इसलिए ताजातरीन कीमतों के लिहाज से निश्चिंत रहें।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version