Categories
प्रमुख समाचार/संपादकीय

भारतीयों की औसत उम्र है अधिक

वर्ष 1970 के मुकाबले भारत में पुरुषों का जीवन विस्तार 15 साल और महिलाओं का 18 साल बढ़ गया है। यह बात ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी 2010 के हाल ही में हुए एक सर्वे में सामने आई है। यह सर्वे दुनिया भर में बड़ी बीमारियों की वजह और उनकी मौजूदगी के बारे में जानने के लिए किया जा रहा है।
यह अध्ययन पांच साल की अवधि में भारत सहित 50 देशों में किया गया। जन्म के समय से भारतीय पुरुष का औसत अनुमानित जीवनकाल (एलई) 1970 से 2010 के बीच 15 साल तथा भारतीय महिला का एलई 18 साल तक बढ़ा है।
उम्र बढ़ी पर स्वस्थ हुआ खराब
इस सर्वे में यह भी सामने आया है कि उम्र तो लंबी हुई है, लेकिन ज्यादातर लोग सुखी और स्वस्थ नहीं हैं। आमतौर पर पुरुष 55 साल की उम्र तक ही स्वस्थ रहते हैं, लेकिन उसके बाद के नौ सालों में उन्हें कई बीमारियां घेर लेती हैं। वहीं दूसरी तरफ, महिलाएं करीब 68 साल जीती हैं और 57 की आयु तक ही स्वस्थ रह पाती हैं। इस तरह करीब एक पूरा दशक उन्हें बीमारियों से संघर्ष करते हुए गुजारना पड़ता है।
अमेरिकी-चीनी हमसे आगे
इस सर्वे के मुताबिक हालांकि यह खुशी की बात है कि भारतीयों की उम्र लंबी हुई है, लेकिन यह एक औसत चाइनीज और अमेरिकन के मुकाबले अभी भी कम है। एक औसत चाइनीज पुरुष भारतीय पुरुष से दस साल ज्यादा यानी 73 साल की उम्र तक जीता है। जबकि एक औसत चीनी महिला भारतीय महिला से करीब 12 साल ज्यादा जीती है। अमेरिका में एक सामान्य व्यक्ति की उम्र 76 साल होती है जो भारतीयों से 13 साल ज्यादा है।
सेहत के लिए खतरनाक
द लांसेट में प्रकाशित इस अध्ययन को पांच सालों तक करीब 50 देशों में किया गया। इन सब के अलावा इस सर्वे में यह भी बताया गया कि ग्रामीण इलाकों में जलाया जाने वाला चूल्हा यहां के लोगों की सेहत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है। दुनिया भर में बाकी सभी बीमारियों की जड़ हाई ब्लड प्रेशर को पाया गया लेकिन भारत में यह इंडोर एयर पल्यूशन है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version