Categories
उगता भारत न्यूज़

संयुक्त राष्ट्र महासभा के एसडीजी एक्शन जोन में राकेश छोकर, डॉ संजीव कुमारी की रहीं वर्चुअल उपस्थिति


-यूएनजीए के उच्च स्तरीय सप्ताह में लैंगिक समानता, पर्यावरण परिवर्तन, वैश्विक शान्तिकारण पर हुई चर्चा
● नई दिल्ली
संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के उच्च स्तरीय सप्ताह के दौरान एसडीजी एक्शन जोन का वैश्विक आयोजन विधिवत रूप से सम्पन्न हो गया। तीन दिवसीय वर्चुअल एक्शन ज़ोन में जमीनी स्तर पर परिवर्तन करने वालों के साथ वैश्विक शान्तिकारण,लैंगिक समानता, जलवायु परिवर्तन पर गंभीरता से विचार मंथन हुआ।
पूर्व संस्करणों की भांति इस बार भी भारत से राकेश छोकर, डॉ संजीव कुमारी की निरंतर वर्चुअल उपस्थिति बनी रहीं।दोनों ही प्रतिभागियों ने पटल पर अपने प्रश्नों के साथ ऑप्शन पर अभिमत का प्रयोग भी किया।विदित हो कि यूएनजीए के इस उच्च स्तरीय सप्ताह के दौरान एस डी एक्शन जोन का मुख्य उद्देश्य व्यापारिक नेताओं, सरकारी प्रतिनिधियों और संयुक्त राष्ट्र नेतृत्व के उच्चतम स्तरों तक – विविध आवाज़ों को एक साथ लाना हैं। जिन्हें अक्सर यूएनजीए के दौरान सार्थक रूप से संलग्न और सहयोग करने के लिए एक मंच नहीं दिया जाता है।

इस वर्ष के एक्शन ज़ोन में भी दुनिया भर के सतत विकास के करने वाले और मांग करने वाले, चैंपियन और सहयोगी लोगों की सहभागिता रहीं।पिछले संस्करणों की सफलता के आधार पर, चौथी बार आयोजित इस महत्वाकांक्षी संस्करण में भी वैश्विक विभूतियों से आगमी सफल रणनीतियों पर गहन मंथन हुआ।विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करते हुए पृथ्वी की रक्षा, शान्तिकारण, लैंगिक समानता आदि की ओर कदम बढ़ाने का संकल्प लिया गया।

Comment: Cancel reply

Exit mobile version