Categories
राजनीति

एक अच्छे गृहमंत्री राजनाथ

rajnathदेवेन्द्र सिंह आर्य

भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह एक मजबूत इरादे के गृहमंत्री साबित हो रहे हैं। उनकी बातों में डींग मारने की प्रवृत्ति न होकर गंभीरता और आत्मविश्वास के साथ यह स्पष्टï करने का भाव अधिक होता है कि वह एक जिम्मेदार और महान देश के गृहमंत्री हैं, जिसे किसी प्रकार की गीदड़ भभकी से डराया नही जा सकता। वह स्पष्टï कर देना चाहते हैं कि अब भारत एक चांटा खाकर दूसरे गाल पर चांटा खाने के लिए उसे आगे करने को तैयार नही है, बल्कि यदि किसी ने भारत की ओर उंगली उठाई तो आज का भारत उंगली को ही नही बल्कि बाजू को ही तोडऩे की क्षमता रखता है।

अपने इस जज्वे का प्रदर्शन करते हुए देश के गृहमंत्री ने नासिक में स्पष्टï किया कि संघर्षविराम उल्लंघन होने पर सेना पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देगी। सवालों का जवाब देते हुए सिंह ने यहां कहा, अगर पाकिस्तान संघर्षविराम का उल्लंघन करता है तो हमारी सेना उसे मुंहतोड़ जवाब देगी़, कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। रूस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच बैठक के बारे में पूछे जाने पर राजनाथ ने कहा मोदीजी ने हाथ नहीं फैलाया था लेकिन उनका दोनों देश में दोस्ती का प्रयत्न था।

गृहमंत्री के ऊपर वास्तव में बहुत बड़ी जिम्मेदारियां होती हैं। राजनाथ सिंह से मेरी जब भी मुलाकात हुई है, तब तब ही वह आत्मविश्वास से भरे हुए और स्पष्टï निर्णय लेने वाले नेता के रूप में दिखाई दिये हैं। वास्तव में ऐसे ही लोगों की और नेताओं की देश को आज जरूरत भी है। हम किसी के क्षेत्राधिकार में अनुचित हस्तक्षेप के सदा विरोधी रहे हैं, पर इसका मतलब यह नही कि कोई अपने हाथों को हमारे आंचल तक ले आए और हम कुछ न कहें। हमारे आंचल की ओर बढऩे वाले हाथ की अपनी मर्यादा है, और यदि वह उस मर्यादा को तोड़ेगा तो हम उस हाथ को ही तोडऩा जानते हैं। गृहमंत्री यही स्पष्टï करना चाहते हैं।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version