Categories
राजनीति

प्रधानमंत्री का ‘बड़ा काम’

modi jiदेवेन्द्र सिंह आर्य

राजनीतिज्ञों और राजनीति के प्रति लोगों के गिरते विश्वास को देखते हुए यह एक शुभ संकेत है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने कहे को याद रखते हैं और उसे पूरा करने के प्रति गंभीर रहते हैं। प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव से पहले अपनी एक रैली में कहा था कि दुनिया के दूसरे देशों में परेशान हिंदुओं के लिए भारत को अपने दरवाजे खोल देने चाहिए. दुनिया के किसी भी कोने में सताए जा रहे हिंदुओं के लिए हमें अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए. सरकार में आते ही प्रधानमंत्री मोदी अपने उस वादे को पूरा करने में जुटे हुए हैं. बहुत जल्द सरकार ऐसा प्रावधान लाने जा रही है जिससे अब पाकिस्तान से आ रहे हिंदू शरणार्थियों को भारत में बैंक अकाउंट खुलवाने में कोई परेशानी नहीं होगी।
हिंदू शरणार्थियों की ये शिकायत रही हैं कि उन्हें भारत में भी ढेरों शिकायतों का सामना करना पड़ता है। पर अब मोदी सरकार उनकी थोड़ी परेशानी कम करने के मूड में है। खबर है कि ऐसे हिंदू शरणार्थी जो भारत में लम्बे दौर का वीजा लेकर रह रहे हैं, अब बैंकों में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं, साथ ही यहां प्रॉपर्टी भी खरीद सकते हैं। भारतीय नागरिकता मिलने तक अब उन्हें भारतीय इकॉनोमिक सिस्टम से अब अलग नहीं रहना पड़ेगा. पिछले एक साल में मोदी सरकार पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आये हिंदू शरणार्थियों में से 4000 से भी ज्यादा लोगों को नागरिकता दे चुकी है. ये संख्या पिछले 5 सालों में यूपीए सरकार द्वारा दी गयी नागरिकता से चार गुने से भी ज्यादा है।
वास्तव में मुस्लिम देशों से भारत आ रहे हिंदुओं का जीवन अपने छूटे हुए मुस्लिम देश में तो कठिन था ही, भारत में आकर भी उसे मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। जबकि वह भारत को अपना घर समझकर आता था, प्रधानमंत्री ने ऐसे हिंदुओं को उनका ‘घर’ देकर सचमुच बड़ा काम किया है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version