Categories
अन्य स्वास्थ्य

क्या कहता है आपके जन्म का महीना

जन्म के महीने से व्याक्ति का व्य‍क्तित्व तो झलकता है साथ ही किसी के जन्म का महीना उसके स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में भी बताता है, तो आप भी जानिये, क्या कहता है आपके जन्म का महीना?

किस महीने में पैदा हुए आप!
आप किस महीने में पैदा हुए हैं, इसका आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर असर पड़ता है। आपके पैदा होने वाला महीना ही आपके संपूर्ण शरीर के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में बताता है। पैदा होने वाले महीने और बीमारियों को लेकर कई शोध हुए हैं, और इन शोधों में यह बात भी साबित हुई है कि शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य पर पूरी तरह से इनका असर पड़ता है। उम्र बढ़ने के साथ पैदा होने वाले महीने का असर आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है। यानी आपके पैदा होने वाला आपके जीवन को बाद में पूरी तरह से प्रभावित करता है। तो आप जिस महीने में पैदा हुए हैं उस महीने से संबंधित स्वाहस्य्के समस्‍या के बारे में जानिये।

1.जनवरी
अगर आपका जन्म जनवरी महीने में हुआ तो आपका व्यक्तित्व‍ बहुत ही आकर्षक होगा और खुशमिजाज होंगे। आप कड़ी मेहनत में विश्वास रखते हैं और अपने करियर को लेकर आप एक तरह की दीवानगी है। आप बहुत सामाजिक भी हो सकते हैं और आपके अंदर नेतृत्व करने की क्षमता कूट-कूटकर भरी हुई है। जनवरी में पैदा हुए लोग रचनात्मक भी होते हैं। जर्मनी में हुए शोध की मानें तो इस महीने में पैदा हुए लोग बायें हाथ के हो सकते हैं।

2.फरवरी
इस महीने में पैदा हुए लड़के और लड़कियां दोनों में सोचने और समझने की अद्भुत क्षमता होती है। इस महीने में जन्मेह लोग जब खुश होते हैं तो खूब खुश होते हैं इतने कि खुशी आपसे संभाले नहीं संभलती और जब दुखी होते हैं तो खूब दुखी। ऐसे लोग अपने आप में एक रहस्य बनाकर चलते हैं। इस महीने में पैदा हुए लोगों को समझ पाना थोड़ा मुश्किल है।

3.मार्च
इस महीने में पैदा होने वाले लोग मिलनसार होते हैं, और यात्राओं के शौकीन भी। इसके अलावा इस महीने में पैदा होने वाले लोग अधिक उत्सा ही और उत्सुक होते हैं, उनमें विभिन्नध प्रकार की जानकारी इकट्ठा करने का जोश होता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में 2014 में हुए एक शोध की मानें तो मार्च महीने में पैदा हुए लोगों में गैर-होजकिंग लिम्फोमा (non-Hodgkin’s lymphoma) के विकसित होने की संभावना 25 प्रतिशत अधिक रहती है।

4.अप्रैल
अप्रैल महीने में पैदा हुए लोगों का आकर्षक व्यकक्तित्व होता है, ये लोग जिद्दी और हंसमुख भी होते हैं। इस महीने में पैदा हुए लोगों को खुद के गुस्से् पर काबू भी नहीं होता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में 2014 में ही छपे शोध के अनुसार इस महीने में पैदा हुए लोगों की सफेद रक्त कोशिकाओं में कैंसर (non-Hodgkin’s lymphoma) होने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा 2012 में हुए एक अन्यं शोध की मानें तो इस महीने में पैदा हुए लोगों में रूमेटाइड अर्थराइटिस, अल्सशर, स्केएलेरोसिस जैसी बीमारी होने की संभावना अधिक रहती है।

5.मई
इस महीने में पैदा हुए लोग आकर्षक और लोकप्रिय होते हैं। लेकिन ये लोग थोड़े से लापरवाह और थोड़े से सनकी भी होते हैं। एक बार अगर कुछ ठान लें तो उसे पाकर ही रहते हैं। इस महीने में जन्में लोगों में कुछ कर गुजरने की संभावना अधिक होती है, ये लोग जीवन के साथ सही तरीके से तारतम्य बैठा लेते हैं। यूनाइटेड किंगडम में हुए एक शोध की मानें तो इस महीने में पैदा हुए लोगों में आंखों से संबंधित समस्यााओं के होने की अधिक संभावना रहती है।

6.जून
जून में पैदा हुए लोग जिद्दी और जुनूनी होते हैं। इस महीने में पैदा हुए लोगों को अधिक गुस्सा आता है और वे गुस्से पर नियं‍त्रण भी नहीं रख पाते हैं। इनकी जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। इंग्लैड में हुए एक शोध की मानें तो जो लोग जून में यानी भयंकर गर्मी के महीने में पैदा होते हैं उनमें आंखों से संबंधित बीमारी मायोपिया या निकट दृष्टि दोष होने की संभावना 17 प्रतिशत तक अधिक होती है।

7.जुलाई
इस महीने में पैदा हुए लोगों के दिमाग को समझना टेढ़ी खीर होता है, ये लोग अत्यंत रहस्यवादी और मूडी होते हैं। इनका दिल बहुत कोमल होता है और इनके अंदर प्रबंधन क्षमता कमाल की होती है। 2010 में हंगरी में हुए एक शोध की मानें तो जो बच्चे जुलाई महीने में पैदा होते हैं उनमें आत्मूहत्या की प्रवृत्ति दिसंबर में पैदा हुए बच्चों से 14 प्रतिशत अधिक होती है। हालांकि शोधकर्ताओं ने सर्वे के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला न कि किसी बीमारी के आधार पर।

8.अगस्त
अगस्त् महीने में पैदा हुए लोग पैसों का प्रबंधन सही तरीके से कर सकते हैं और उनका दिमाग तेज होता है। हां, ये लोग पैसे खर्च करने में थोड़ी कंजूसी बरतते हैं। इस महीने में जन्में लोगों की प्रतिभा का जवाब नहीं, ये लोग कला, साहित्य और विभिन्न रचनात्मक विधाओं में अपनी विशिष्ट पहचान बनाते हैं। एलर्जी जर्नल में 2012 में छपे एक शोध की मानें तो इस महीने में जन्में लोगों को एलर्जी होने की संभावना अधिक होती है।

9.सितंबर
सितबंर महीने में पैदा हुए लोग अधिक उदार होते हैं और दूसरों की सहायता करने में ये लोग कभी पीछे नहीं हटते हैं। इनमें सीखने और समझने की क्षमता अन्य की तुलना से अधिक होती है। इस महीने में पैदा हुए लोग संघर्ष करने में पीछे नहीं हटते और मेहनत पर विश्वास करते हैं। इनके पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकता है। इस महीने में पैदा हुए लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इन्हें एलर्जी संबंधित बीमारी (अस्थमा की संभावना सबसे अधिक) होने की संभावना अधिक होती है।

10.अक्टूबर
इस महीने में पैदा होने वाले लोग बेहद शांत और आकर्षक होते हैं। ऐसे लोग लोगों से उलझने की बजाय खुद में खुश रहना बेहतर समझते हैं। बीएमसी मेडिसिन में 2012 में छपे एक शोध की मानें तो अक्टू बर महीने में पैदा हुए बच्चों में बाद में स्व -प्रतिरक्षातंत्र वाली बीमारी जैसे मल्टीपल स्लेक्टूरोसिस, रूमेटाइड अर्थराटिस और अल्संर होने की संभावना उम्र बढ़ने के साथ अधिक हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भवती महिलाओं में तीसरी तिमाही में विटामिन डी की कमी हो जाती है।

11.नवम्बर
इस महीने में पैदा होने वाले लोग दूसरों की सहायता करने में विश्वास रखते हैं। ये लोग अत्यंत दयालु और परोपकारी होते हैं। इनमें बहुत अधिक सहनशक्ति होती है। जर्मनी में हुए शोध के अनुसार, इस महीने में पैदा हुए लोग अधिकतर बायें हाथ के होते हैं।

12.दिसम्बर
दिसंबर में पैदा होने वाले लोग अव्वल दर्जे के आलसी हैं होते हैं। ऐसे लोग दूसरों पर अधिक निर्भर रहते हैं। इस महीने जन्मेे लोग दूसरों के साथ तालमेल बिठाकर नहीं चल पाते हैं। ये लोग भाग्य पर अधिक भरोसा रखते हैं। इन लोगों में आत्म हत्याा करने की प्रवृत्ति भी होती है, इन्हें आंखों की समस्यारयें होने की भी संभावना होती है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version