क्या महिलाओं को घरेलू काम के लिए वेतन दिया जाना चाहिए ?

 

प्रियंका सौरभ

(भारत में घरेलू श्रम के सवाल पर एक महत्वपूर्ण अभियान चल रहा है। ये मुख्य रूप से महिलाएं हैं जो ‘महिलाओं के काम’ करती हैं, लेकिन अन्य लोगों के घरों में। वो मांग करते हैं कि उनकी शर्तों को परिभाषित किया जाए, न्यूनतम मजदूरी की गारंटी दी जाए, और श्रमिकों की स्थिति और अधिकारों की रक्षा की जाए। राज्य द्वारा होमवर्क को मान्यता देने की मांग महत्वपूर्ण है।)

इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन द्वारा 2018 में प्रकाशित एक रिपोर्ट से पता चलता है कि, वैश्विक स्तर पर, महिलाएं घरेलू देखभाल के काम के कुल घंटों का 76.2% करती हैं, जो पुरुषों की तुलना में तीन गुना अधिक है। एशिया और प्रशांत में, यह आंकड़ा 80% तक बढ़ जाता है। उत्तरी अमेरिका और यूरोप में महिलाओं के आंदोलन ने गृहकार्य के लिए मजदूरी की मांग उठाई है। सामाजिक और राजनीतिक समानता के लिए अन्य मांगों के साथ-साथ, महिलाओं के अधिकार प्रचारकों ने घरेलू महिलाओं के गृहकार्य और बाल देखभाल के रोजमर्रा के कार्यों का अब वैधानिक तौर पर मांग के लिए प्रचार किया है। ऐसा करने में, उन्होंने इस धारणा को चुनौती दी कि गृहकार्य महिलाओं की आवश्यक प्रकृति में निहित थी।

1960 और 1970 के दशक की अग्रणी महिला अधिकार कार्यकर्ताओं के लिए, इस मिथक को तोड़ना महत्वपूर्ण था कि घर में महिलाओं का काम पूंजीवादी उत्पादन की बिना किसी शर्त के एक व्यक्तिगत सेवा थी।महिलाओं के खाना पकाने, सफाई, कपड़े धोने, इस्त्री करने के कपड़े, दोपहर के भोजन के बक्से पर श्रम शक्ति एक दुकान या विधानसभा लाइन में दैनिक खपत के बराबर होती है. घर में मुफ्त सेवाएं प्रदान करके महिलाओं के ‘वास्तविक कार्य’ या सामाजिक अनुबंध के रूप में देखने से रोक दिया। हमारे समाज ने चुपचाप यह निर्णय लिया है कि घरेलू काम महिलाओं की जिम्मेदारियों और गतिविधियों के क्षेत्र से संबंधित हैं। यह भी निर्धारित किया है कि यह काम कोई आर्थिक मूल्य नहीं लेगा। लेकिन ऐसा क्यों होना चाहिए?

भारत के सामाजिक-आर्थिक नीति ढांचे में महिलाओं द्वारा किए जाने वाले घरेलू कामों और खेत श्रम को क्यों स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए? सरकार देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को बनाने में महिलाओं की भूमिका को नहीं माप कर लैंगिक भेदभाव कर रही है। भारत की जनगणना भिखारियों और छात्रों के साथ गैर-कामकाजी आबादी में घरेलू काम रखती हैं। जनगणना 2011 में गैर-कार्यशील आबादी की संख्या 728.9 मिलियन थी। आधिकारिक परिभाषा कहती है कि ये वे लोग हैं जिन्होंने किसी समय अवधि में किसी भी प्रकृति का काम नहीं किया था। इनमें से 165.6 मिलियन लोगों का मुख्य काम “घरेलू जिम्मेदारियों का निर्वहन” था, वे ज्यादातर 96.5 प्रतिशत या 159.9 मिलियन महिलाएं हैं।

इस कार्य को न केवल पहचानने की एक स्पष्ट और वर्तमान आवश्यकता है, बल्कि इसका पुनर्वितरण भी करना जरूरी है। एक परिवार के सदस्यों के बीच घरेलू कर्तव्यों को साझा किया जाना चाहिए। माउंटेन रिसर्च एंड डेवलपमेंट जर्नल में 2011 में प्रकाशित अध्ययन, जिसका शीर्षक है “घरेलू भोजन और आर्थिक सुरक्षा के लिए महिला का योगदान में पर्वतीय क्षेत्र की महिलाओं के बारे बताया कि उन्होंने “कोई काम नहीं किया”। हालांकि, जब उनकी गतिविधियों का विश्लेषण किया गया, तो यह देखा गया कि जब क्षेत्र के पुरुष औसतन नौ घंटे काम करते थे, तब महिलाएं 16 घंटे तक मेहनत करती थीं।

महिला विचारकों में इस बात पर चर्चा है कि महिलाओं के लिए वेतन का भुगतान वास्तव में क्या होगा। समाजशास्त्री, एन ओकली, जिन्होंने 1970 के दशक में प्रकाशित अपनी पथ-ब्रेकिंग किताबों में गृहकार्य के इतिहास का अध्ययन किया था, ने कहा कि ‘घर के लिए मजदूरी’ केवल महिलाओं को घर के भीतर कैद करती है, उनके सामाजिक अलगाव को बढ़ाती है। महिला आंदोलन का लक्ष्य मजदूरी माँगना नहीं होना चाहिए, बल्कि महिलाओं को नियमित घरेलू कामों से दूर रखना है और उन्हें घर के बाहर भुगतान किए गए रोजगार सहित सामाजिक जीवन के सभी क्षेत्रों में पूरी तरह से भाग लेने में सक्षम बनाना है।

गृहकार्य के लिए मौद्रिक पारिश्रमिक के लिए बहस महिलाओं के आंदोलन के भीतर अनसुलझी रही है, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं में महिलाओं के अवैतनिक कार्यों को जोड़ने वाले मूल्य को मापने के लिए उपकरण अधिक परिष्कृत हो गए हैं। ये कार्य जो महिलाओं की ज़िम्मेदारी का हिस्सा है जो मानव जीवन को बनाए रखता है और श्रम शक्ति को पुन: पेश करता है, को हमेशा की तरह दबाया जाता है। यह उल्लेखनीय है कि भारत में घरेलू श्रम के सवाल पर एक महत्वपूर्ण अभियान चल रहा है। ये मुख्य रूप से महिलाएं हैं जो ‘महिलाओं के काम’ करती हैं, लेकिन अन्य लोगों के घरों में। वो मांग करते हैं कि उनकी शर्तों को परिभाषित किया जाए, न्यूनतम मजदूरी की गारंटी दी जाए, और श्रमिकों की स्थिति और अधिकारों की रक्षा की जाए। राज्य द्वारा होमवर्क को मान्यता देने की मांग महत्वपूर्ण है।

गृहकर के मूल्य को कैसे और किस तरह मापे के सवाल पर तमिलनाडु और अन्य जगहों की महिला घरेलू कामगारों और उनकी ट्रेड यूनियनों ने गंभीरता से ध्यान दिया है। उनकी मांगों में एक घंटे की न्यूनतम मजदूरी, एक साप्ताहिक दिन बंद, एक वार्षिक बोनस और कार्यक्षेत्र में उनकी शारीरिक स्वायत्तता की सुरक्षा शामिल है। यह एक ऐसा एजेंडा है, जिसे सभी पार्टियां और न सिर्फ अपने चुनावी घोषणापत्र में शामिल कर सकती हैं, बल्कि उन्हें पहचानने और होमवर्क के जनादेश को गंभीरता से लेकर उन्हें राजनितिक रूप से मजबूत कर सकती है।

अगर घरेलू कामगार एक मजबूत ताकत के रूप में उभर कर आते हैं, गृहकार्य की गरिमा का पता लगाने में सफल होते हैं, इसे श्रम का मूल्यवान स्वरूप बनाते हैं, तो यह लंबे समय से गृहकार्य करने वाली सभी महिलाओं के लिए एक अच्छी बात हो सकती है।

Comment: