क्या अगस्त में हो सकता है भारत पाकिस्तान का युद्ध ?

अनिरुद्ध जोशी

इस इस वक्त देश और दुनिया में कई लोग भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की आशंका व्यक्त कर रहे हैं। इसी आशंका के चलते कई ज्योतिष और भविष्‍यवक्ता अपने अपने यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया को चमकाने के लिए युद्ध की तरीख तक करने में लगे हैं। हर साल युद्ध होने की भविष्‍यवाणी की जाती है लेकिन युद्ध तो होता हुआ नहीं दिखाई देता। हां, सर्जिकल स्ट्राइक जैसे जरूर कुछ होता रहा है। आखिर इन भविष्यवाणियों का सच क्या है यह कोई नहीं जानता। भविष्य के गर्त में क्या छुपा है यह भी कोई नहीं जानता। आओ आज हम भी थोड़ा कुछ जान लेते हैं भविष्यवाणियों के बारे में।

1.अमेरिका की चिंता : जम्मू और कश्मीर को लेकर भारत पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव के मद्देनजर अमेरिकी एजेंसी ने परमाणु युद्ध की भविष्यवाणी कर दी है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बोल्डर और रटगर्स यूनिवर्सिटी ने एक शोध करके बताया कि आने वाले वक्त में दोनों के रिश्ते और खराब होंगे और 2025 तक दोनों देशों के बीच परमाणु युद्ध हो सकता है। इस युद्ध में लगभग 12 करोड़ लोग मारे जा सकते हैं।

2.पाकिस्तान का डर : सर्जिकल और एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने अगस्त में कहा था कि मैं दिसंबर में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध होते हुए देख रहा हूं। उन्होंने कहा कि कश्मीर के लिए अब अंतिम लड़ाई का वक्त आ गया है। भारत यह समझ लें कि हमारे पास आधे, पाव और किलो तक के परमाणु बम भी है।

3.ज्योतिषियों का भ्रम : इस तरह के बयानबाजी के चलते ज्योतिषियों के भी कान खड़े हो चले हैं और वे अपने अपने तरीके से युद्ध की तारीख निकालने में लगे हैं। कोई दोनों देशों के कुंडली खंगाल रहा है तो कोई ग्रहण एवं ग्रहों के परिवर्तन के आधार पर भविष्यवाणी कर रहा है कि नि‍श्चित ही 2020 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध होगा और पाकिस्तान के टुकड़े-टुकड़े हो जाएंगे।

4.नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी : नास्त्रेदमस के जानकर भी फिर से 100 सेंचुरी पढ़कर बता रहे हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ तो चीन खुलकर पाकिस्तान का साथ देगा और इस तरह तृतीय विश्व युद्ध की शुरुआत हो जाएगी। नास्त्रेदमस द्वारा की गई तीसरे विश्वयुद्ध की भविष्यवाणी को पूरी दुनिया में लोग बड़े चाव से पढ़ रहे हैं। ये सोशल मीडिया और इंटरनेट पर काफी पॉपुलर हो गई है। कहा जा रहा है कि यदि चीन पाकिस्तान का साथ देगा तो इजरायल, अमेरिका और फ्रांस भारत के साथ आ जाएंगे।

सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज के मुताबिक नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के अनुसार पाकिस्तान और चीन एक साथ मिलकर भारत की सीमा पर धावा बोलेंगे। भविष्यवाणी के मुताबिक चीन और पाकिस्तान की सेना गंगा के मुहाने तक पहुंच जाएगी। नास्त्रेदमस के मुताबिक तीसरे विश्वयुद्ध की आखरी लड़ाई गंगेज के किनारे लड़ी जाएगी। मतलब गंगा नदी के किनारे आखरी जंग होगी। सोशल मीडिया पर ये भी दावा किया जा रहा है कि नास्त्रेदमस के मुताबिक थर्ड वर्ल्ड वार 2012 से 2025 के बीच होगा।

5. भारत पाक की कुंडली : कुछ ज्योतिषियों के अनुसार ग्रहों की चाल साल 2020 के मार्च से जून के मध्य तक भारत और पाकिस्तान के बीच किसी सीमित युद्ध की आशंका दिखा रही है। 10 अक्टूबर 2019 से लेकर 18 नवम्बर 2019 तक ग्रहों की चाल ऐसी है कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ेगा। दिसंबर के अंत तक पाकिस्तान में आर्मी अपने हाथ में सत्ता ले लेगी। 2020 तक पाकिस्तान के तीन टुकड़े हो जाना चाहिए। ऐसे में पाकिस्तान भारत के खिलाफ रासायनीक हथियार का इस्तेमाल करेगा।

15 अगस्त 2019 से 25 जनवरी 2020 तक कठिन समय है। इसमें उत्तरी गोलार्थ में बुध और गुरु का प्रभाव रहेगा जिसके चलते चीन भारत को परेशान करेगा। बुध और मंगल की युति से समय खराब होगा। वर्तमान में भारत की कुंडली में चंद्रमा में गुरु की दशा चल रही है, प्रभाव इस वर्ष दिसंबर के मध्य तक रहेगा। गुरु लाभ और अष्टम भाव के स्वामी होकर शत्रुओं के छठे भाव में तुला राशि में बैठा है। गुरु की इस अंतर्दशा में भारत राजनीतिक मंचों पर विश्व-बिरादरी के सामने पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर बेनकाब कर देगा। 23 मार्च को मंगल के वृषभ राशि में प्रवेश करने के 15 दिनों के भीतर भारत की सेना पाकिस्तान पर एक बार फिर सर्जिकल स्ट्राइक या किसी अन्य हमले में बड़े आतंकियों का सफाया कर सकती है। बाद में अप्रैल-मई में मंगल और शनि का समसप्तक योग तथा जुलाई और दिसंबर में पड़ रहे बड़े ग्रहण भारत और पाकिस्तान में तनाव को अपने चरम पर ले जाएंगे। अप्रैल, मई, जुलाई और दिसंबर महीनों में बड़े आतंकी हमले होने की आशंका रहेगी। दिसंबर तो बीत गया, लेकिन हां भारत में उथल पुथल जरूर रही है ।

उधर, पाकिस्तान की कुंडली के अनुसार वर्तमान 2020 में शनि के मकर राशि में आने पर अष्टम शनि के गोचर के चलते पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगने का योग बन रहा हैं। शुक्र-गुरु और शुक्र-शनि की मारक भाव से संबंधित बुरी दशाओं और साल 2020- 2021 में चल रहे अष्टम शनि के बुरे गोचर के कारण पाकिस्तान के स्थायित्व को एक बड़ा खतरा नजर आ रहा है। इस योग के प्रभाव से 1971 में शनि की ‘साढ़ेसती’ की शुरुआत के दौरान हुए युद्ध में पाकिस्तान एक बार पहले टूट चुका है।

6.ग्रह परिवर्तन से होगा युद्ध : भारतीय ज्योतिषशास्त्र के सच्चे जानकार कम ही मिलेंगे। ज्योतिष के अनुसार जब भी सूर्य ग्रहण होने वाला रहता है तो उसके कुछ दिन पूर्व भूकंप, तूफान आता है और समाज में जनविद्रोह की भावना भड़कती है। यदि ऐसा पहले नहीं होता है तो सूर्य ग्रहण के कुछ दिन बाद ऐसा होता है। दूसरा यह कि जब भी चंद्र ग्रहण होता है तो लोगों का मन बैचेन हो जाता है और वे उनमें हत्या या आत्महत्या के खलाल बढ़ जाते हैं। समुद्र के भीतर तूफान और भूकंप का जन्म होता है। इसी तरह जब भी कोई ग्रह अपनी राशि परिवर्तन करता है या दूसरे ग्रह के उपर से गुजरता है तो भी धरती पर भारी परिवर्तन देखने को मिलते हैं। ऐसे में यह नहीं कहा जा सकता है कि क्या परिवर्तन होंगे।

7. नई तारीख : सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज के मुताबिक अब युद्ध की एक नई तारीख सामने आई है- 17 अगस्त 2020, लेकिन कुछ लोगों को जल्दी है तो वे मार्च में ही कुछ तारीखें बता रहे हैं। कुल मिलाकर 2020 में युद्ध होगा जिसके चलते पाकिस्तान के टुकड़े-टुकड़े हो जाएंगे और युद्ध के बाद भारत को संभलने में लगभग एक वर्ष लगेगा। इस दौरान अर्थव्यवस्था चरमरा जाएगी। बहुत से ज्योतिषियों का मानना है कि नरेंद्र मोदी सरकार 2 अपने ढाई साल में बहुत बड़े-बड़े निर्णय लेगी जिससे देश और दुनिया में परिवर्तन देखने को मिलेगा। क्योंकि इस दौरान 2020 में धनु राशि में बुध, मंगल और शनि के गोचर का परिवर्तन देश को बदल कर रख देगा।

(यह लेख हमने भारत-पाकिस्तान के मध्य चल रहे तनाव के दृष्टिगत युद्ध की संभावनाओं पर ज्योतिषियों की राय प्रस्तुत करने हेतु पाठकों के लिए वेबदुनिया से साभार लिया है। )

Comment: