पुस्तक समीक्षा : ‘दो बहादुर लड़के’ ( बाल कहानी संग्रह )

‘ दो बहादुर लड़के’ ( बाल कहानी संग्रह ) हेमंत यादव ‘शशि’ द्वारा लिखी गई है। बाल साहित्यकार के रूप में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुके श्री यादव की यह पुस्तक कई प्रकार के प्रेरक और सकारात्मक संदेश देती हुई दिखाई देती है। इस पुस्तक में लेखक ने कुल 16 बाल कहानियों को स्थान दिया है।
पुस्तक में एक कहानी ‘ स्वाभिमानी युवक’ के नाम से दी गई है। जिसमें एक युवक राह भटक गए किसी राजा को महल का रास्ता बताने से पहले पानी पिलाता है। जिसके बदले में राजा खुश होकर उसे दरबार आने का आमंत्रण देता है और कहता है कि आप मेरे दरबार में आओ । मैं आपको ढेर सारा इनाम दूंगा। युवक अगले दिन दरबार में पहुंच जाता है । उसने राजा को अपने आने का कारण बताया और उसे इनाम वाली बात याद दिलाई। तब राजा ने उसके स्वाभिमान की परीक्षा लेने के दृष्टिकोण से कहा कि तुमने मुझे पानी पिला दिया तो इसके बदले में यहां इनाम लेने आए हो ? जाओ भागो यहां से।
लेखक इससे आगे लिखता है युवक को राजा की बातें बहुत बुरी लगी। उसे राजा से ऐसे व्यवहार की उम्मीद कतई नहीं थी। वह नाराजगी भरे स्वर में बोला महाराज मैंने आपकी सेवा किसी ईनाम के लालच में नहीं की थी । इनाम तो आप मुझे स्वयं देना चाहते थे । अगर आपको इनाम नहीं देना हो तो मत दीजिए, मगर मेरा अपमान तो मत कीजिए।
अब मैं इनाम लूंगा भी नहीं। आपका इनाम आपको ही मुबारक हो। यह कहकर वह युवक मुड़ा और दरबार से वापस जाने लगा। रुको बेटे, तभी राजा ने उसे पीछे से आवाज दी। मैं तो तुम्हारे स्वाभिमान की परीक्षा ले रहा था । मैं देखना चाहता था कि तुम सच में स्वाभिमानी हो या नहीं।
तो फिर क्या देखा आपने ? युवक ने पूछा। मैंने देखा कि गरीबी और अभाव में जीने के बाद भी तुमने अपना स्वाभिमान नहीं खोया । राजा ने युवक की पीठ ठोकते हुए कहा – स्वाभिमान से बढ़कर कुछ भी नहीं है। इसे तुम अच्छी तरह जानते हो।
बाद में राजा ने उस युवक को दरबार में ऊंचा पद दिया और ढेर सारा इनाम देकर असर के साथ विदा किया।’
इसी प्रकार विद्वान लेखक ने प्रत्येक कहानी में कोई न कोई महत्वपूर्ण संदेश देने का प्रयास किया है। जिससे बच्चों के भीतर अच्छा संदेश जा सकता है। प्रत्येक कहानी कोई न कोई महत्वपूर्ण संदेश देने में सफल रही है। जिसके लिए लेखक बधाई के पात्र हैं। भाषा बहुत ही सरल है। जिससे बच्चों को पढ़ने में कोई कठिनाई नहीं हो सकती।
पुस्तक के प्रकाशक अपोलो प्रकाशन 25 सिद्धेश्वर महादेव मंदिर के पीछे न्यू पिंक सिटी मार्केट राजा पार्क, जयपुर, मोबाइल 9314202010 व दूरभाष नंबर 0141- 2310785, 4022382 है। पुस्तक का मूल्य ₹200 पुस्तक की कुल पृष्ठ संख्या 71 है।

डॉक्टर राकेश कुमार आर्य
संपादक : उगता भारत

Comment: