पंजाब के सरहदी गांवों में कैमरों से होगी निगरानी

पंजाब पुलिस अब सरहदी शहरों में ही नही बल्कि गांवों में भी खुद का नेटवर्क मजबूत करने में जुट गई हैं। नशा तस्करों व अपराधी किस्म के लोगों पर नजर रखने के लिए गांवों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की कवायद शुरू हो गई है।
पहले चरण में फिरोजपुर, तरनतारन और अमृतसर के गांवों में 575 स्थानों पर कैमरे लगाए जाएंगे ,हालांकि विलेज डिफेंस कमेटियां पहले से ही काम कर रही हैं. राज्य के 6 जिले सीधे पाकिस्तान के साथ लगते हैं, पंजाब की 560 किलोमीटर लंबी सीमा पाकिस्तान के साथ लगती है, ड्रग तस्करी से लेकर अन्य अनेक आपराधिक वारदातें बढ़ी हैं, दिसंबर 2022 में तरनतारन के सरहाली थाने में आतंकी हमला तो वहीं सरहद पार से आने वाले ड्रोन भी पुलिस के लिए सिरदर्द बने हुए हैं, ऐसे में इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया गया, सीमावर्ती एरिया से जुड़े प्रोजेक्टों के लिए 20 करोड़ की राशि मंजूर की गयी है, पुलिस ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है।
चलती गाड़ी का नंबर पहचानने में समक्ष होंगे कैमरे- पंजाब पुलिस द्वारा लगाए जाने वाले कैमरे थोड़े हटकर हैं,जिस प्रकार राज्य के बड़े शहरों में हाईटैक कैमरे लगाए जा रहे हैं,उसी तर्ज पर यह प्रोजेक्ट आगे बढ़ेगा, इन कैमरों में फेस डिटेक्शन साफ्टवेयर एंड आटोमेटिक नंबर प्लेट रेकोगनेशन (एएनपीआर) की सुविधा रहेगी, यह कैमरे चलती गाड़ी का नंबर नोट करने से लेकर गाड़ी सवार का चेहरा पहचानने में समक्ष होंगे, वहीं पुलिस के पास कंट्रोल रूप से तुरंत इनका रिकार्ड जाएगा,इसके लिए इंटरनेट की व्यवस्था रहेगी, पंजाब पुलिस द्वारा इसके लिए स्पेशल कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है,वहीं इसके नोडल अफसर तैनात रहेंगे। कैमरों की जो रिर्काडिंग पुलिस को संदिग्ध लगेगी, पुलिस द्वारा तुरंत आगे टीमों में शेयर कर कार्रवाई की जाएगी। (विभूति फीचर्स)

Comment: