दिल्ली यूनिवर्सिटी के शंकरलाल ऑडिटोरियम में हुआ “अंतर्राष्ट्रीय गुर्जर दिवस” का भव्य आयोजन*

नई दिल्ली। यहां स्थित दिल्ली विश्वविद्यालय के सर शंकरलाल ऑडिटोरियम में अंतरराष्ट्रीय गुर्जर दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए सत्येंद्र कुमार आर्य ने हमें बताया कि 22 मार्च, भारत सरकार के राष्ट्रीय कलेंडर शक संवत नव वर्ष को गुर्जर समुदाय प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय गुर्जर दिवस के रूप में बड़े धूमधाम से मनाता है। इसी दिन सम्राट कनिष्क का राज्यारोहण हुआ था जिसके उपलक्ष्य में हर वर्ष ये आयोजन किया जाता है, इस वर्ष भी इसे देश-विदेश में जगह जगह मनाया गया जिसमें जयपुर, सहारनपुर, जम्मू, बूंदी राजिस्थान, ग्रेटर नोएडा के सिग्मा 4 क्लब व जेएनयू टीम द्वारा कला संकाय में मनाया गया, मुख्य आयोजन गुर्जर परिवार टीम के बैनर तले दिल्ली के श्री शंकरलाल कंसर्ट हाल में मनाया गया जहाँ देश भर से अनेक गुर्जर शख्सियतों ने उपस्थित होकर आयोजन को सफल बनाया ओर लगभग 600 लोगो ने कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज की ।
गुर्जर परिवार के सदस्य सतेंद्र नागर “आर्यबन्धु” ने बताया कि मुख्य अतिथि लोक सभा साँसद व उद्यमी श्री मलूक नागर जी ने कहा कि समाज शिक्षा व एकता के माध्यम से सही दिशा में आगे बढ़ रहा है, उन्होंने समारोह में आये समाज के लोगो से सीधा संवाद किया और गुर्जर समाज के उद्यमियों के लिए ओबीसी कोटे से बैंक लोन में दलितों की तरह आरक्षण, गुर्जर रेजीमेंट, जमीन अधिग्रहण, क्रीमी लेयर की लिमिट, गुर्जर आरक्षण पर उनके प्रश्नों का उत्तर दिया और समाज के साथ हमेशा खड़ा रहने ओर समाज के सर्वागींण विकास के मुद्दों को संसद में उठाते रहने का वादा किया !
सांस्कृतिक कार्यक्रम में गायक कुणाल चपराना, प्रियंका नागर, इंस्टाग्राम की फेमस 92 वर्षीय मॉडल दादी, इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर गौरव पोषवाल व रागिनी गायक मनबीर व सोनम भाटी ने शानदार प्रस्तुतियां दी।
इतिहासकार व कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि डॉ राकेश कुमार आर्य व  डॉ सुशील भाटी ने गुर्जर समाज के गौरवशाली इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कनिष्क काल व गुर्जर प्रतिहार काल के महानतम सम्राट मिहिरभोज के जीवनकाल व ऐतिहासिक तथ्यों पर प्रकाश डाला।
राजिस्थान गुर्जर आरक्षण समिति ने अध्यक्ष कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला जी के सुपुत्र श्री विजय बैंसला जी ने अपने संबोधन में कहा कि गुर्जर समाज को राजिस्थान में मिला आरक्षण काफी नही समाज को नई चेतना का प्रतिपाद करना होगा और अपने समाज के के ग्रामीण क्षेत्र के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए ऐतेहासिक लड़ाई लड़नी होगी।
दिल्ली प्रदेश कॉंग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी, जयप्रकाश छाबड़ी जी व 3 बार से विधायक मदनलाल जी ने भी समाज के युवाओं को मार्गदर्शित किया।
कार्यक्रम में गुर्जर समाज प्रमुख राजनीतिक हस्तियों के अलावा समाजसेवी, व्यवसायी, एडवोकेट, शिक्षक, डॉक्टर, प्रसासनिक अधिकारी समेत तमाम लोग एक जगह एक छत के नीचे जुटे ओर सभी ने गुर्जर परिवार द्वारा चलाई जा रही महिला सशक्तिकरण, शिक्षा, पुस्तकालय,  रोजगार, उद्यमिता, खेल, कला व मनोरंजन जैसे क्षेत्रों में समाज के युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने वाली मुहिम की प्रसंसा की ओर अपने गौरवशाली व सम्रद्धशाली इतिहास पर गर्व करने और शिक्षा को शस्त्र बनाकर भविष्य उज्जवल करने के लिए प्रयासः करने का आह्वान किया ।
सभी वक्ताओं ने एक सुर में इस बौद्धिक चिंतन शिविर मे समाज के ज्वलन्त मुद्दों, समाज मे शिक्षा के प्रचार प्रसार, समाज के दबे इतिहास ओर अपनी संस्कृति को बचाने के मिलकर सामूहिक प्रयास करने का निर्णय लिया साथ ही समाज के उत्थान मे मिलकर एक दूसरे के लिए मदद की भावना की भी बात कही गई, बॉडीबिल्डर यतेंद्र ने युवाओं को स्वास्थ्य पर टिप्स दिए।

प्रख्यात मोटोवेशनल वक्ता श्री अमर चौधरी, खविंद्र चौधरी व श्रीमति शशि नागर ने कार्यक्रम का कुशलतापूर्वक मंच संचालन कर कार्यक्रम मे उपस्थित जनसमूह का दिल जीत लिया।

GICCI के चेयरमैन व गुर्जर परिवार वरिष्ठ सदश्य देवेंद्र खारी ने बताया कार्यक्रम को सफल बनाने मे दिनरात जुटे महेंद्र कसाना, मनोज नागर, एडवोकेट विकास विधूड़ी, श्री सचिन पंवार, दिल्ली विश्विद्यालय के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष अंकिव बसोया वे ABVP से अभिषेक वर्मा, दिल्ली शिक्षक संघ के अध्यक्ष सतेंद्र नागर भी टीम के साथ उपस्थित थे,राजीव मावी ,तिलक खटाना, सुनील खारी, शक्ति, मंगल कसाना,राजीव विकल,सतेंद्र बिधूड़ी व कोषाध्यक्ष विपिन खारी समेत गुर्जर परिवार के सभी सदस्यों का सफल आयोजन में सराहनीय योगदान रहा।

Comment: