अपने क्रिकेट जीवन में नशे के आदी रहे हैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान

 

पूर्व क्रिकेटर ने खुलासा किया कि नशे के आदि थे इमरान खान (फोटो साभार: Rex)

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सरफराज नवाज ने खुलासा किया है कि उनके मुल्क के प्रधानमंत्री इमरान खान पुराने दिनों में नशेड़ी थे। फ़ास्ट बॉलिंग की दुनिया में ‘रिवर्स स्विंग’ के जनक के रूप में जाने जाने वाले 71 वर्षीय सरफराज नवाज 1985 में निर्दलीय चुनाव जीत कर पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त के एसेम्बली में चुने गए थे। उन्होंने ‘गूगली न्यूज़ टीवी’ पर खुलासा किया कि इमरान खान अपने क्रिकेट के दिनों में कोकीन का नशा किया करते थे। 

इमरान खान भी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान रहे हैं और उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप भी जीता था। सरफराज नवाज ने बताया कि एक बार इंग्लैंड के खिलाफ बॉलिंग नहीं करा सके थे तो शाम को उनके घर आए थे और वहीं आकर नशा किया था। उन्होंने बताया कि कई खिलाड़ियों के साथ उनके घर आए इमरान खान ने चरस का सेवन किया था। साथ ही वो कोकीन सूँघा करते थे।

उन्होंने बताया कि लंदन में कोकीन को रोल कर के और नाक में डाल के इमरान खान उसका सेवन करते थे। उन्होंने कहा कि ये उनके सामने की बात है और 1987 में पाकिस्तान का इंग्लैंड के साथ मैच था, तब इमरान खान उनके इस्लामाबाद स्थित आवास पर आए थे। उन्होंने बताया कि इमरान खान 10-20 रुपए के नोट में कोकीन डाल कर उसका सेवन करते थे और भाँग को सूखा कर उसका चरस बनाया करते थे।

पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि इमरान खान को उनके सामने लाकर ये बातें पूछी जाएँ और वो मुकर के दिखाएँ। उन्होंने कहा कि वो इस बात के अकेले गवाह नहीं हैं, बल्कि कई अन्य लोग भी हैं। उन्होंने कहा कि इमरान खान नशे के आदी रहे हैं। उन्होंने खुलासा किया कि जब इमरान ने उनके घर आकर नशा किया था, तब उनके साथ मोहसिन खान, अब्दुल कादिर और सलीम मलिक भी थे। ये सभी इस बात के गवाह हैं।

सरफराज नवाज 1969-1984 तक पाकिस्तान की तरफ से क्रिकेट खेल चुके हैं और उन्होंने 55 टेस्ट मैच में 177 विकेट लिया था। उन्होंने 45 वनडे भी खेले थे और 63 विकेट लिया था। वो अपने बाउंसर्स, यॉर्कर्स और स्विंग से बल्लेबाजों को खासे परेशान किया करते थे। साथ ही निचले क्रम में मुश्किल समय में अच्छी बल्लेबाजी भी किया करते थे। जिस साल उन्होंने चुनाव जीता, उसी साल उन्होंने पाकिस्तान की मशहूर अभिनेत्री रानी से शादी की थी।

इमरान खान फ़िलहाल दुनिया भर में खुद को इस्लाम का मसीहा साबित करने में लगे हुए हैं और तुर्की को खलीफा बनाने के अभियान में जुटे हैं। हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को कट्टर बताते हुए उन पर इस्लाम पर हमला करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि मैक्रों ने इस्लाम की जानकारी न होने के बावजूद मुस्लिमों पर हमला किया व इस्लामोफोबिया को बढ़ावा दिया।

Comment: