पाकिस्तान में अल्पसंख्यक खतरे में, हिंदुओं पर सबसे अधिक जुल्म : मानवाधिकार

लंदन: प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व में पाकिस्तान में धार्मिक स्वतंत्रता खत्म होती जारी है, ब्रिटेन के एक मानवाधिकार संगठन, क्रिश्चयनिटी सोलिडरिटी वर्ल्डवाइड (CSW) ने कहा है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार के भेदभावपूर्ण कानून ने धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हमले करने के लिए “चरमपंथी मानसिकता” वाले लोगों को सशक्त बनाया है। दिसंबर में जारी, ‘पाकिस्तान-धार्मिक स्वतंत्रता पर हमला’ शीर्षक वाली 47 पृष्ठों की रिपोर्ट में, CSW ने इस्लाम विरोधी समूहों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे ईशनिंदा कानूनों और अहमदिया विरोधी कानूनों के बढ़ते हथियारीकरण और राजनीतिकरण पर चिंता व्यक्त की है। न केवल धार्मिक अल्पसंख्यकों को सताना, बल्कि राजनीतिक आधार हासिल करना। मानवाधिकार संगठन ने कहा कि इस्लामिक देशों में ईसाई और हिंदू समुदाय के लोगों के खिलाफ हिंसा हो रही है। खासकर महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ।

रिपोर्ट के मुताबिक हर साल सैकड़ों का अपहरण होता है, जबरदस्ती धर्म परिवर्तन कराया जाता है और मुस्लिम पुरुषों के साथ शादी करने के लिए मजबूर किया जाता है। पीड़ित लड़कियों और उनके परिवारों के खिलाफ अपहरणकर्ता धमकी देते हैं। धमकियों के कारण उन्हें अपने परिवार में वापस जाने की कोई उम्मीद नहीं दिखती है। पुलिस को कार्रवाई करनी होगी, न्यायिक प्रक्रिया में कमजोरियों और धार्मिक अल्पसंख्यक पीड़ितों के प्रति पुलिस और न्यायपालिका दोनों से भेदभाव होता है। सीएसडब्ल्यू ने कई उदाहरणों का हवाला दिया है कि देश में अल्पसंख्यकों को सेकेंड कटैगरी के नागरिकों के रूप में चित्रित किया गया है।
मई 2019 में, सिंध के मीरपुरखास के एक हिंदू वेटनरी सर्जन रमेश कुमार मल्ही पर कुरान के पन्नों में दवाई लपेटने का आरोप लगाया गया था। प्रदर्शनकारियों ने उनके वेटनरी क्लिनिक और हिंदू समुदाय से संबंधित अन्य दुकानों को जला दिया था। संगठन ने कहा कि पाकिस्तान में ईशनिंदा कानून, जो किसी को भी क्रिमनलाइज करता है, जो इस्लाम का अपमान करता है, अक्सर धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ झूठे मामलों का दुरुपयोग किया जाता है। यह विवाद और पीड़ा का स्रोत है
रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले तीन दशकों से ईशनिंदा कानूनों का दुरुपयोग किया जा रहा है। इससे सामाजिक सद्भाव पर असर पड़ रहा है। ईशनिंदा की संवेदनशील प्रकृति धार्मिक उन्माद को बढ़ाने के लिए कार्य करती है और भीड़ हिंसा का माहौल बनाया है। जिसमें लोग मामलों को अपने हाथों में लेते हैं, इससे अक्सर घातक परिणाम के साथ हैं।
CSW ने कहा कि जबरन विवाह और जबरन धर्म परिवर्तन के मामले ईसाई और हिंदू लड़कियों और महिलाओं के बीच प्रचलित हैं, खासकर पंजाब और सिंध प्रांतों में। कई पीड़ित 18 वर्ष से कम उम्र की लड़कियां हैं। हिंदू लड़कियों और महिलाओं को व्यवस्थित रूप से टारगेट किया जाता है क्योंकि वे ग्रामीण क्षेत्रों में कम आर्थिक पृष्ठभूमि से आती हैं, और आमतौर पर अशिक्षित हैं।
CSW ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि उसने 2017 में धार्मिक अल्पसंख्यकों से बच्चों का इंटरव्यू लिया था। रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों ने स्वीकार किया कि वे गंभीर रूप से शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ थे। जिनमें अलग-थलग किया जाता है, तंग किया जाता है, अपमानित किया जाता है। शिक्षकों और सहपाठियों द्वारा कई मौकों पर उन्हें पीटा जाता है।(साभार

Comment: