एक महान योद्धा : गुर्जर सम्राट पृथ्वीराज चौहान

तराइन का दूसरा युद्ध:- एक साल बाद 1192 में गोरी ने अफगान ,ताजिक व तुर्क सैनिकों 1,20,00घुड़ सवारो सहित गजनी से मुल्तान ,लाहौर होते हुए तबरहिन्द(सरहिंद)होते हुये तराइन के मैदान में आकर मोर्चा संभाला लिया।

पृथवीराज के साथ अनेक सामंत थे।एक लाख घुड़सवार ,300 हाथी,तथा पांच लाख पैदल सैनिक थे।

लेकिन भीमदेवसोलकी और जयचंद गहड़वाल ने पृथवीराज का साथ नही दिया।जम्बू के राजा विजयराज ने गोरी का साथ दिया।उत्तवी के ग्रंथ फमि उल्हिकयात के अनुसार जब चौहान सेना रात्रि में नींद ले रही थी तो गोरी ने अपनी सेना के तीन भाग कर

एक भाग को सामने से लड़ने तथा शेष दो भागों को पूर्व और पश्चिम से चौहान सेना को घेरने की योजना रात्रि में बना ली तथा सूर्य उदय होते ही युद्ध शुरू हो गया।चौहान सेना चारो और से घिर गई ।हाथ मुह धोने का अवसर भी न मिला लेकिन मजबूरन लड़ने लगे।ये भारतीय युद्ध प्रणाली से हटकर हो रहा था।

हसन निजामी कृत ताजुल ई नाशिर के अनुसार दोपहर बाद करीब तीन बजे तक पृथवीराज के करीब एक लाख सैनिक मारे जा चुके थे।दिल्ली का राजा गोबिंदराय भी मारा जा चुका था।चौहान सेना भी भागने लगी।गोरी ने पृथवीराज को #सिरसा नामक स्थान पर घेर कर पकड़ लिया गया था।अजमेर लाया गया तथा खजाने पर अधिकार किया गया।पृथवीराज तृतीय के शेष जीवन के बारे में अनेक भ्रांतिया है।

कोई लिखता है कि उसे बंदी बनाकर गजनी की जेल में रखा गया कोई लिखता है उसे अजमेर में ही मार दिया गया था एवम एक गहरे गड्ढे में दबा दिया गया था।

जिस इस्लाम की आंधी को 730 ई में नागभट्ट प्रथम गुर्जर प्रतिहार ने रोका था तथा 1001 से 1015 ई तक जयपाल देव व उसके पुत्र आनंदपाल देव खटाना ने अपने प्राणों की आहुति देकर रोका था।तथा उसी आंधी में 1018 ई में राज्यपाल प्रतिहार गुर्जर हारा था।इस राज्यपाल प्रतिहार ने गुर्जर प्रतिहार की राजधानी को बिना युद्ध किये ही लुटवा दिया था।कहते है कन्नौज में 7 किले और कई हज़ार मंदिरों को मोहमद गजनी ने भी तहस नहस कर दिया था।राज्यपाल प्रतिहार के बिना युद्ध किये ही लुटवा दिए जाने से महोवा के चन्देल गुर्जर राजाओ ने राज्यपाल प्रतिहार की हत्या कर दी थी।

इसी आंधी के 175 वर्ष बाद पृथवीराज चौहान गुर्जर तृतीय भी इस्लाम की आंधी में मारा गया।मोहमद गोरी ने दिल्ली में अपने गुलाम कुतुबुद्दीन ऐबक को अपना प्रांतीय शाशक नियुकि कर स्वयं ग़जनी लौट गया ।

डॉ सुनील सिंह गुर्जर

युवा रास्ट्रीय अध्यक्ष देव सेना।

मो 9559943594

Comment: