राम मंदिर आंदोलन में हिंदू महासभा का योगदान महत्वपूर्ण : संदीप कालिया

नई दिल्ली । अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संदीप कालिया ने कहा है कि भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिया गया ऐतिहासिक निर्णय का उनकी पार्टी स्वागत करती है। अखिल भारत हिंदू महासभा माननीय न्यायालय का इसके लिए आभार व्यक्त करती है कि उसने बहुत ही विवेकपूर्ण , तर्कसंगत , व्यावहारिक और बुद्धिसंगत निर्णय दिया है ।

श्री कालिया ने कहा कि राम मंदिर निर्माण में हिंदू महासभा के वैद्य गोपाल विशारद जी के द्वारा जिस प्रकार लड़ाई की शुरुआत की गई थी उससे यह लड़ाई आज इस परिणाम तक पहुंची है कि पूरा देश अब उस स्थान पर भव्य राम मंदिर बनता हुआ देखेगा। इसलिए अखिल भारत हिंदू महासभा का इस लड़ाई में महत्वपूर्ण और मौलिक योगदान है ।

जिसे इतिहास नजरअंदाज नहीं कर पाएगा । श्री कालिया ने कहा कि इसके अतिरिक्त जिन लोगों ने समय-समय पर इस आंदोलन को बढ़ाने में अपना योगदान दिया वह सब भी धन्यवाद के पात्र हैं । साथ ही वे सभी राष्ट्रवादी चिंतन के लोग भी धन्यवाद के पात्र हैं जिन्होंने किसी सांप्रदायिक संकीर्णता से राम मंदिर आंदोलन को नहीं देखा बल्कि व्यापक दृष्टिकोण के साथ इसे राष्ट्रवादी चिंतन के साथ प्रस्तुत किया और सकारात्मक दिशा में जोड़ देते हुए इस बात पर कायम रहे कि अयोध्या में श्री राम मंदिर होना चाहिए । जिन लोगों ने माननीय न्यायालय को तथ्यात्मक जानकारी देकर इस निष्कर्ष पर पहुंचने में सहायता की वह सब भी धन्यवाद के पात्र हैं।

श्री कालिया ने कहा कि हम प्रधानमंत्री श्री मोदी की इस बात का भी समर्थन करते हैं कि इस समय किसी की जीत नहीं हुई है बल्कि देश जीता है । इस दृष्टिकोण से हम सभी देशवासियों से सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की अपील करते हैं । यह न उत्सव का समय है और नहीं मातम का समय है बल्कि देश की एकता और अखंडता के प्रति और भी अधिक तन , मन धन से समर्पित होने का समय है।

Comment: