संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक युवा सामाजिक उद्यमी आरव शर्मा ने भारत में वंचित बच्चों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डाला

Aarav sharma

कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका में स्थित एक युवा सामाजिक उद्यमी आरव शर्मा ने अपने स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में सकारात्मक प्रभाव डाला है। आरव शर्मा आर्कबिशप मिट्टी हाई स्कूल में एक छात्र है और TheCoderSquad (https://thecodersquad.com/) नामक एक गैर-लाभकारी संगठन के संस्थापक हैं, जिसका मिशन कम उम्र में कोडिंग सिखाना है।

आरव में हमेशा सक्रिय रूप से दूसरों की मदद करने और अपने समुदाय को वापस देने की चिंगारी थी। अपने प्राथमिक विद्यालय के रूप में, उन्होंने खिलौना और कंबल ड्राइव के माध्यम से बेघर लोगों के लिए खिलौने और कंबल एकत्र किए, कैंसर रोगियों के लिए धन जुटाया, और अपने स्थानीय पुस्तकालय में ग्रीष्मकालीन पढ़ने के कार्यक्रम में भाग लिया।

Aarav sharma
आरव शर्मा


आरव एक मेधावी छात्र है जिसके पास कई कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं का अनुभव है। वह अपने स्वयंसेवा के जुनून के साथ अपने कोडिंग अनुभव को जोड़ना चाहते थे, जिसके कारण उन्होंने अपने गैर-लाभकारी संगठन TheCoderSquad को शुरू किया। उनका दृढ़ विश्वास है कि प्रत्येक बच्चे को कम उम्र में कोडिंग सीखनी चाहिए, यही वजह है कि उन्होंने गर्मियों के दौरान अपने स्थानीय पुस्तकालय में मुफ्त में कोडिंग का पाठ पढ़ाया। उन्होंने स्क्रैच, पायथन और एआई सहित 100+ बच्चों को कोडिंग भाषाएं सिखाई हैं। आरव को लगता है कि उसकी सबसे बड़ी उपलब्धि विशेष जरूरतों वाले बच्चों को कोडिंग सिखाना है। वह ऑटिस्टिक बच्चों को कोडिंग और गणित सिखाने के लिए एक स्थानीय विशेष आवश्यकता गैर-लाभकारी संगठन में शामिल हो गया है।

2021 में, आरव अपने कोडिंग ज्ञान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैलाना चाहता था। उन्होंने भारत में कई गैर-लाभकारी संगठनों से संपर्क किया, लेकिन दुर्भाग्य से कोविड के समय के कारण कई संगठन ऑनलाइन संसाधनों की कमी के कारण अपने छात्रों को शिक्षा प्रदान करने में असमर्थ थे। लंबे शोध के बाद, आरव को अंततः गुरुग्राम, भारत में स्थित लोटस पेटल चैरिटेबल फाउंडेशन के बारे में पता चला, जिसने अपने छात्रों को टैबलेट और भोजन प्रदान करके अविश्वसनीय रूप से समर्थन किया क्योंकि कई परिवारों ने महामारी के दौरान अपनी नौकरी खो दी और अपने बच्चों को खिलाने का जोखिम नहीं उठा सके। लोटस पेटल चैरिटेबल फाउंडेशन से प्रेरित होकर, उन्होंने अपनी वेबसाइट पर एक वीडियो देखा जिसमें गरीब परिवारों के लिए उनकी देखभाल, समर्थन, समय और मदद को दिखाया गया था, जो अपने बच्चों को भोजन और शिक्षा प्रदान करने का जोखिम नहीं उठा सकते थे। आरव ने तुरंत उनसे संपर्क करने और उनके संगठन के साथ जुड़ने का फैसला किया ताकि वंचित बच्चों के जीवन में सकारात्मक योगदान दिया जा सके। आरव शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में रहने वाले वंचित बच्चों को शिक्षा, पोषण और आजीविका प्रदान करके समान अवसर पैदा करने के अपने मिशन से प्रेरित है। लोटस पेटल संगठन ने कठिन समय के दौरान ऑनलाइन अध्ययन और भोजन सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करके उनके बच्चों की शिक्षा का समर्थन करना सुनिश्चित किया।

पिछले एक साल में आरव ने लोटस पेटल चैरिटेबल फाउंडेशन में 100 से ज्यादा छात्रों को कोडिंग सिखाई है। लोटस पेटल फाउंडेशन के बच्चों में स्क्रैच सीखने का उत्साह और प्रोजेक्ट बनाने में उनकी सक्रिय भागीदारी देखकर वे चकित रह गए। आरव का मानना है कि उन्होंने वंचित बच्चों के जीवन को बदलकर उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए “विंग्स ऑफ ड्रीम्स” दिए हैं। गुरुग्राम, भारत में स्थित लोटस पेटल चैरिटेबल फाउंडेशन ने आरव को उनके स्वयंसेवी योगदान और डोनर ऐप बनाने में मदद करने के लिए पुरस्कृत किया।

आरव न केवल छात्रों के लिए बल्कि उनके गरीब परिवारों के लिए भी कुछ करना चाहता था। उन्होंने एक बच्चे की ट्यूशन का भुगतान करने में सहायता करने के लिए लोटस पेटल फाउंडेशन में एक बालिका की वार्षिक शिक्षा को प्रायोजित किया है। अपनी सशुल्क ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप के साथ, आरव ने एक बालिका की शिक्षा, किताबें, स्टेशनरी, स्मार्ट डिवाइस, वर्दी और भोजन को प्रायोजित करने के लिए अपनी इंटर्नशिप तनख्वाह का योगदान दिया। भारत में गरीबी और असमानता के कारण बालिकाओं को शिक्षा का अवसर नहीं मिलता है। इसलिए उन्होंने एक बालिका को स्वतंत्र बनाने और अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्राथमिक विद्यालय में उसकी शिक्षा का समर्थन किया। वह लोटस पेटल फाउंडेशन के साथ जुड़कर खुद को भाग्यशाली मानते हैं और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाना जारी रखेंगे।

आरव के दयालु, सकारात्मक और समर्पित रवैये ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय समुदाय में लोकप्रिय बना दिया है। वंचित बच्चों के जीवन में आरव के सकारात्मक योगदान से प्रेरित होकर, लोटस पेटल चैरिटेबल फाउंडेशन ने 12 जुलाई, 2022 को एक लेख प्रकाशित किया है, जिसमें भारत में गरीब और वंचित बच्चों के जीवन पर आरव के सकारात्मक योगदान और प्रभाव पर प्रकाश डाला गया है।

आरव की सामुदायिक सेवा ने उन्हें प्रेसिडेंशियल वॉलिंटियरिंग सर्विस अवार्ड, अमेरिका से गोल्ड अवार्ड प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया है। आगे बढ़ते हुए, आरव अपने कौशल और जुनून के साथ विशेष जरूरतों वाले बच्चों और वंचित बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव डालना जारी रखना चाहता है।

Comment: