दिल्ली मेट्रो ने 3 मई को अपनी स्थापना के 26 साल पूरे किए

उगता भारत

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो ने 3500 चक्कर लगाए हैं ताकि मेंटेनेंस को लेकर किसी तरह की कोई दिक्कत सामने नहीं आए। 360 किलोमीटर, 264 स्टेशन और 14 डिपो को पूरी तरीके से व्यवस्थित रखने के लिए दिल्ली मेट्रो ने सभी कोरिडोर पर चलने वाली ट्रेनों को दिन में कम से कम 2 बार परिचालन किया। इसका मुख्य कारण यह भी है कि अगर परिचालन फिर से शुरू होता है तो सिस्टम पूरी तरीके से सुचारू रूप से काम कर पाए।
3 मई को दिल्ली मेट्रो ने अपनी स्थापना के 26 साल पूरे किए। लेकिन लॉक डाउन की वजह से इस पर कोई चर्चा नहीं हुई। दिल्ली मेट्रो ने भी इस दिन को उत्सव के रूप में मनाने की बजाय अपनेकर्मचारियों के उत्साह वर्धन के लिए मैसेज जारी किया। वहीं, लॉक डाउन खत्म होने के बाद सरकार का आदेश मिलते ही दिल्ली मेट्रो संचालन के लिए पूरी तरीके से तैयार है। आपको बता दें कि खचाखच भरी रहने वाली दिल्ली मेट्रो 22 मार्च से आम जनता के लिए बंद है। वर्तमान में यह मेट्रो ट्रेन है डिपो के साथ-साथ स्टेशनों पर भी खड़ी हुई दिख जा रही हैं।
डीएमआरसी से मिली जानकारी के मुताबिक जब भी मेट्रो का संचालन शुरू किया जाएगा इसके लिए हम पूरी तरीके से तैयार हैं। अधिकारियों ने कहा कि मेट्रो संचालन शुरू होने पर किसी प्रकार की दिक्कत ना आए इसके लिए ही लॉक डाउन के दौरान ट्रेनों का संचालन बीच-बीच में किया जा रहा है। मेट्रो की ओर से साफ कहा गया कि संचालन का मकसद तकनीकी खामियों को दूर रखना है। मेट्रो संचालन में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आए इसीलिए लॉक डाउन के दौरान पटरियों पर खाली ट्रेनों को दौड़ाया जा रहा है। दिल्ली मेट्रो ने भी अपने 264 स्टेशनों और 14 डिपो को पूरी तरीके से तैयार रखा है ताकि इजाजत मिलने के साथ ही मेट्रो का संचालन शुरू किया जा सके।
लॉक डाउन के दौरान दिल्ली मेट्रो ने सिग्नल, इलेक्ट्रिकल, टेलीकम्युनिकेशन और ट्रैक के मद्देनजर अपने स्टाफ को काम पर लगा कर रखा है। इसी दौरान स्टेशन मैनेजर और स्टेशन कंट्रोलर स्टेशनों पर जायजा लेने के लिए पहुंच जाते हैं। फिलहाल लॉक डाउन के दौरान भी मेट्रो भवन और शास्त्री पार्क के ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर में 24 घंटे काम हो रहे हैं। फिलहाल देश में कोरोनावायरस के कारण लॉक डाउन है। वर्तमान में 40000 से ज्यादा लोग इस संक्रमण से ग्रसित हैं। वर्तमान में भी मामले बढ़ रहे हैं। हालांकि धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से कुछ सेवाएं शुरू करने की योजनाएं बनाई जा रही है। इसी को ध्यान रखते हुए दिल्ली मेट्रो भी अपने संचालन को लेकर पूरी तरीके से तैयार है।
नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Comment: