जब गांधीजी ने स्वामी श्रद्धानंद के हत्यारे अब्दुल रशीद को भाई कहकर संबोधित किया तो सावरकर ने क्या जवाब दिया?

डॉ विवेक आर्य

गांधीजी द्वारा इस बात को तर्कसंगत बनाने और स्पष्ट निंदा न करने से सावरकर को घृणा हुई। गांधी के इन कथनों का तीखा जवाब देते हुए सावरकर ने 10 फरवरी 1927 को ‘गांधीजी और निर्दोष हिंदू’ शीर्षक से एक निबंध लिखा। एक हिंसक हत्यारे को ‘भाई’ कहने की निंदा करते हुए सावरकर ने कहा कि यह चिंताजनक है कि हिंदू समुदाय ने चुपचाप गांधी के निर्देशों का पालन करने का फैसला किया है। ‘सारी दुनिया आखिरकार एक रंगमंच है और हर व्यक्ति एक अभिनेता है। इसलिए व्यक्ति को अपनी भूमिका के अनुरूप जीना चाहिए। चूंकि उन्होंने एक महात्मा, एक महान आत्मा की भूमिका निभाई है, इसलिए उन्हें इस तरह के क्लासिक संवादों के साथ इसे पुष्ट करना होगा। वह शिवाजी या रामदास की तरह सामान्य योग्यता वाले व्यक्ति नहीं हैं, बल्कि एक महान महात्मा हैं! इस व्यंग्यात्मक टिप्पणी के साथ, जबकि उन्होंने गांधी द्वारा हत्या जैसे जघन्य मामले पर भी ऐसे तर्कहीन, नैतिक उच्च आधार लेने की आवश्यकता को तर्कसंगत बनाया, उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि हिंदुओं को उनकी सभी आज्ञाओं का आँख मूंदकर पालन क्यों करना पड़ा। गांधी, जो अब्दुल रशीद को ‘प्यारा भाई’ कहने के लिए इतने उत्सुक थे, ने उन्हें संबोधित क्यों नहीं किया? उन्होंने सवाल किया कि अठारह वर्षीय बंगाली क्रांतिकारी गोपीनाथ साहा को भी भाई क्यों माना जाता है। 12 जनवरी 1924 को साहा ने कलकत्ता पुलिस के जासूसी विभाग के तत्कालीन प्रमुख चार्ल्स टेगार्ट की हत्या करने का प्रयास किया था। उनका प्रयास विफल हो गया और उन्होंने गलती से एक यूरोपीय नागरिक अर्नेस्ट डे की हत्या कर दी, जिसे हमने टेगार्ट समझ लिया था। साहा को गिरफ्तार कर लिया गया और मार्च 1924 में उन्हें फांसी दे दी गई। जब सी.आर. दास ने इस युवक के प्रति थोड़ी सहानुभूति व्यक्त करने की कोशिश की थी, तो गांधी ने उन पर इस तरह से हमला किया था कि इस तरह के हिंसक कृत्यों को माफ नहीं किया जा सकता। क्या गोपीनाथ भी एक “प्यारे भाई” हो सकते थे?’ सावरकर ने पूछा।

अपने ही सवाल का जवाब देते हुए सावरकर ने कहा, ‘ओह! मासूम हिंदुओं! हम महात्मा से ऐसा सवाल क्यों पूछते हैं? गोपीनाथ एक हिंदू और एक नृशंस हत्यारा था। क्या एक हिंदू हत्यारे का समर्थन करना एक महान महात्मा की स्थिति के अनुरूप है? निश्चित रूप से नहीं! इसलिए हिंदू के प्रति प्रेम व्यक्त करने में आगे आने के लिए सी.आर. दास को फटकारना उनके लिए स्वाभाविक था। आखिर उसकी हिम्मत कैसे हुई!’ सावरकर के अनुसार, गोपीनाथ ने दुर्भाग्य से हिंदू होने के अलावा एक और बड़ी गलती की थी – उसने हिंदू संत की हत्या नहीं की थी। एक हत्यारे का पक्ष लेना, वह भी एक हिंदू और एक अंग्रेज का, न केवल एक “देशबंधु” सी.आर. दास के लिए बल्कि सच्चे महात्मा जी के लिए भी ईशनिंदा है। भारतीय दंड संहिता से लेकर विशेष अध्यादेश अधिनियमों और हमारे सभी धार्मिक ग्रंथों में, कौन सा सिद्धांत इस तरह के अपवित्रीकरण का समर्थन कर सकता है? लेकिन ये मूर्ख हिंदू ऐसे उच्च सिद्धांतों को कभी कैसे समझेंगे!

सावरकर ने आगे कहा कि इस हत्या के संदर्भ में गांधी द्वारा मुसलमानों को अपना खून का रिश्तेदार कहना भी सही और सही था। उनमें से अधिकांश, धर्मांतरित होने के कारण, आखिरकार हिंदू खून के थे। इसके अलावा मुसलमान भी हिंदुओं की तरह इंसान हैं, इसलिए सभी में वही मानवीय भावना प्रवाहित होती है। लेकिन फिर पिछले साल ही जब एक युवा क्रांतिकारी हिंदू ने यंग इंडिया में गांधी से पूछा था कि क्या हमारी रगों में शिवाजी और राणा प्रताप जैसे वीर योद्धाओं का खून बह रहा है, तो गांधी ने इस विचार की पूरी तरह से निंदा की थी। सावरकर ने कहा कि गांधी ने तब टिप्पणी की थी कि “यह असंभव है। हिंदुओं में बहुत सारी जातियां हैं। इसलिए एक राजपूत या मराठा का खून ब्राह्मण या बनिया के खून जैसा नहीं हो सकता।” गांधी का मजाक उड़ाते हुए सावरकर ने लिखा:

आखिरकार यह समझ में आता है। यह घोषणा करना कि मेरे खून में शिवाजी, राणा प्रताप, गुरु गोविंद सिंह जैसे योद्धाओं का खून है, एक बहुत ही साधारण विचार है और इस तरह की ढीली बातों में ‘महात्मा’ का दर्जा कहाँ से आ गया? लेकिन यह एक संत महात्मा की पहचान है कि जो खून ‘हिंदू खून, वह भी एक संत का, वह मेरे अपने भाई का है…हम साधारण मनुष्य महात्माओं के तौर-तरीके कैसे जानें? अन्यथा, हम इस बात का कोई कारण खोज सकते हैं कि एक महान आत्मा जो हमें सलाह देती है कि हम उस व्यक्ति के खिलाफ हथियार न उठाएँ जिसने हमारी बहनों के साथ बलात्कार किया है क्योंकि यह अहिंसा नहीं है, उसे जर्मनों को मारने के लिए ब्रिटिश सेना में भारतीयों की भर्ती करने में कोई हिचक नहीं हुई (प्रथम विश्व युद्ध में)। लेकिन हम मूर्ख आम लोग हैं, और हिंदू भी; हम इन सभी गूढ़ मामलों को कैसे समझ सकते हैं। हमें बस चुप रहना चाहिए और हुक्मों का पालन करना चाहिए।”

[वीर सावरकर का जवाब उन लोगों के लिए एक सही जवाब है जो हिंदू और हिंदुत्व के बीच अंतर करने की कोशिश कर रहे हैं]

विक्रम संपत के महाकाव्य वीर सावरकर से पुन: प्रस्तुत

Comment: