(नोट -यह हमारे लेख संख्या 200 /50 का दूसरा भाग है )
आजकल हर जगह हरेक चैनल पर जन्नत की हूरों और उनके रूप के बारे में चर्चा और बहस हो रहीं हैं मुल्ले जन्नत और हूरों का ऐसा वर्णन करते हैं जैसे वह जन्नत जाकर हूरों से मिल कर आये हों मुल्लों का मकसद मुस्लिमों की वासना को भड़काना है लेकिन यह मुस्लिम विद्वान् मुस्लिमों को यह नहीं बताते कि मुहम्मद के समय में ही अल्लाह जहन्नम में चला गया था क्योंकि न तो अल्लाह की कोई गतिविधि दिख रही है और न कोई फरिश्ता किसी मुस्लिम को दिखाई दिया है सिर्फ शैतानी मुल्ले और आतंकी दिखाई दे रहे हैं इसलिए इस लेख को ध्यान से पढ़िए
इस्लामी मान्यता के अनुसार मुहम्मद अंतिम रसूल और कुरान अल्लाह की अंतिम किताब है इसलिए अल्लाह के पास करने को कोई काम नहीं है ,इसलिए मुस्लिम विद्वान् कहते हैं कि इस समय अल्लाह या तो जन्नत में होगा या काबा में हो सकता है ,लेकिन यह दौनों बातें गलत हैं ,क्योंकि मरने पहले मुहम्मद ने दो ऐसी हदीसें ब्यान की हैं जिनमे साफ काया गया है कि उनके समय में ही अल्लाह जहन्नम में दाखिल हो गया था और वहीँ कैद है ,क्योंकि यहाँ दी गयी प्रमाणिक हदीसों के अनुसार अल्लाह पक्षपाती और भ्रष्ट है
मुसलमान लोगों को धोखा दने के लिए कहते हैं , कि हमारा अल्लाह तो बड़ा न्यायकारी है . लेकिन हदीसों से साबित है कि अल्लाह के राज में बिलकुल अंधेर होता था .नीचे से ऊपर तक सभी बेईमान और भ्रष्टाचारी है .कोई मूर्ख भी ऐसे अल्लाह को नहीं मानेगा .
4-अल्लाह का अँधा कानून
“अबू जर ने कहा कि एक बार रसूल के पास अल्लाह का फ़रिश्ता जिब्रील आया और बोला . मैं एक खुशखबरी लाया हूँ .कि अल्लाह बिना इबादत किये ही लोगों को जन्नत में दाखिल कर देगा .रसूल ने पूछा कि उसने चोरी , और बलात्कार भी किया हो तो भी .जिब्रील ने कहा हाँ , चाहे चोरी , डाका लूट , और बलात्कार या अप्राकृतिक सेक्स क्यों न किया हो , जन्नत जायेगा ”
Narrated Abu Dhar:

The Prophet (ﷺ) said, “Gabriel said to me, ‘Whoever amongst your followers die without having worshipped others besides Allah, will enter Paradise (or will not enter the (Hell) Fire).” The Prophet (ﷺ) asked. “Even if he has committed illegal sexual intercourse or theft?” He replied, “Even then.”

https://sunnah.com/bukhari:3222
Reference : Sahih al-Bukhari 3222
In-book reference : Book 59, Hadith 33
USC-MSA web (English) reference : Vol. 4, Book 54, Hadith 445
Sahih al-Bukhari, Volume 9, Book 93, Number 579

“अबू मूसा ने कहा तब रसूल ने बताया कि जब कियामत के दिन हिसाब होगा तो अल्लाह हरेक पापी मुसलमान की जगह एक एक निष्पाप यहूदी या ईसाई को जहन्नम में घुसेड देगा .और उनके बदले मुसलमान को छोड़ देगा .”

حَدَّثَنَا أَبُو بَكْرِ بْنُ أَبِي شَيْبَةَ، حَدَّثَنَا أَبُو أُسَامَةَ، عَنْ طَلْحَةَ بْنِ يَحْيَى، عَنْ أَبِي، بُرْدَةَ عَنْ أَبِي مُوسَى، قَالَ قَالَ رَسُولُ اللَّهِ صلى الله عليه وسلم ‏‏ ‏.‏ “‏ إِذَا كَانَ يَوْمُ الْقِيَامَةِ دَفَعَ اللَّهُ عَزَّ وَجَلَّ إِلَى كُلِّ مُسْلِمٍ يَهُودِيًّا أَوْ نَصْرَانِيًّا فَيَقُولُ هَذَا فَكَاكُكَ مِنَ النَّارِ ‏”

Abu Musa’ reported that Allah’s Messenger (ﷺ) said:

When it will be the Day of Resurrection Allah would deliver to every Muslim a Jew or a Christian and say: That is your rescue from Hell-Fire.
Reference: 2767 a
English reference: Book 37, Hadith 6665
In-book reference: Book 50, Hadith 57
https://gowister.com/hadith/muslim/6943/

Sahih Muslim, Book 037, Number 6665

5-अल्लाह को धोखा

.इस हदीस से पता होता है कि या तो अल्लाह लापरवाह है , या उसके फ़रिश्ते रिश्वतखोर हैं , वर्ना सबको उल्लू बनाकर नरक के लोग जन्नत में कैसे घुस गए .और उनको वहीँ क्यों रहने दिया गया .

” अनस बिन मलिक ने कहा की , रसूल ने बताया तब कुछ ऐसे भी लोग होंगे जो अपना हुलिया और रंग बदल लेंगे .फिर नजर बचा कर जहन्नम से भाग कर जन्नत में घुस जायेंगे और जन्नत के लोग उनको ” अल जहन्नमयीन Al-Jahannamiyin’الجهنّميين ” कहकर स्वागत करेंगे ”
Narrated `Imran bin Husain:

The Prophet (ﷺ) said, “Some people will be taken out of the Fire through the intercession of Muhammad they will enter Paradise and will be called Al-Jahannamiyin (the Hell Fire people).
Reference : Sahih al-Bukhari 6566
In-book reference : Book 81, Hadith 155
USC-MSA web (English) reference : Vol. 8, Book 76, Hadith 571

https://sunnah.com/bukhari:6566

Sahih al-Bukhari, Volume 8, Book 76, Number 56
6–अल्लाह जहन्नम में गए

इन अगली हदीसों से यही सिद्ध होता है कि जब यह सभी अल्लाह इतने बेईमान और अन्यायी थे तो जहन्नम में नहीं जाते तो क्या दुबई में जाते .यह वहीं के लायक हैं .और अभी भी वहीँ होंगे .क्योंकि जहन्नम का दरवाजा बंद है .

“अबू हुरैरा ने कहा , रसूल ने बताया , जब जन्नत और जहन्नम बहस कर रहे थे , तो जन्नत ने कहा कि मैं तो लाचार , कमजोर लोगों को पसंद करती हूँ और उन पर रहम करती हूँ तब जहन्नम ने कहा मुझे तो ढीठ , अन्यायी और प्रभावशाली लोग पसंद हैं , और उन्हीं से पूरी जगह भर दूंगी .और जब ऐसे ही लोगों को जहन्नम में डाला जा रहा था . जहन्नम ने तीन बार पूछा क्या अभी भी कोई बाकी रह गया है .अभी भी जगह खाली है तब अल्लाह को भेजा गया . जैसे ही अल्लाह ने जहन्नम के अन्दर पैर डाला , जहन्नम बोली ” कत. कत “इतना काफी है . और द्वार बंद कर दिया गया
.وسوف يقولون: القات! زراعة القات! زراعة القات! (كفى! كفى! كفى!).

Bukhari-Volume 9, Book 93, Number 541:
“अनस बिन मलिक में कहा कि रसूल ने बताया कि जब तक अल्लाह अन्दर नहीं घुसे जहन्नम पूछती रही , क्या कोई और आने से रह गया है . लेकिन जैसे अल्लाह ने प्रवेश किया , जहन्नम बोली बस बस काफी हो गया ,और सभी तरफ द्वार बंद हो गए ”
Narrated Anas:
The Prophet (ﷺ) said, “The people will be thrown into the (Hell) Fire and it will say: “Are there any more (to come)?’ (50.30) till Allah puts His Foot over it and it will say, ‘Qati! Qati! (Enough Enough!)'”

https://sunnah.com/bukhari:4848

Reference : Sahih al-Bukhari 4848
In-book reference : Book 65, Hadith 369
USC-MSA web (English) reference : Vol. 6, Book 60, Hadith 371
(deprecated numbering scheme)
Bukhari-Volume 8, Book 78, Number 654:

” अनस ने कहा रसूल ने बताया जिस समय लोगों को जननं में धकेला जा रहा था , और जहन्नम पूछ रही थी कि क्या अब भी कोई बाकी रह गया है , और जब अल्लाह अन्दर गए तो बोली कत कत , यानि काफी है .उसी के बारे में कुरान की इस आयात में लिखा है ”
Narrated Anas bin Malik:

The Prophet (ﷺ) said, “The Hell Fire will keep on saying: ‘Are there anymore (people to come)?’ Till the Lord of Power and Honor will put His Foot over it and then it will say, ‘Qat! Qat! (sufficient! sufficient!) by Your Power and Honor. And its various sides will come close to each other (i.e., it will contract). ”

https://sunnah.com/bukhari:6661
Reference : Sahih al-Bukhari 6661
In-book reference : Book 83, Hadith 39
USC-MSA web (English) reference : Vol. 8, Book 78, Hadith 654

” और उस दिन जब पूछा गया कि क्या जहन्नम पूरी तरह से भर गयी है , या अभी भी जगह खाली है ? ” सूरा -काफ 50 :30
Bukhari-Volume 6, Book 60, Number 371:

इस्लाम के सभी फिरके कुरान को प्रमाणिक मानते हैं , और चूँकि कुरान में इन आयतों में अल्लाह के लिए बहुवचन ( Plurel ) शब्द प्रयुक्त किया गया है , जिस से पता चलता है कि अल्लाह एक नहीं बल्कि एक समूह है .और हदीसों में जहाँ भी अल्लाह के जहन्नम में जाने की बात बताई गयी है , वहां सभी अल्लाह समझना चाहिए.यही नहीं जिन हदीसों में अल्लाह के जहन्नम में जाने की घटना बतायी है वह अरबी के व्याकरण के अनुसार ” माजी ” यानी “भूतकाल ( Past Perfect ) में दी गयी है . इसका अर्थ है . यह घटना हो चुकी है .और हदीस में अल्लाह के जहन्नम से वापस निकलने का कोई उल्लेख नहीं मिलता है . इसलिए हम कह सकते हैं कि,

” आज भी अल्लाह जहन्नम में है ”

(200/50)/1

ब्रजनंदन शर्मा
( लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार है)

Comment: