एक बार भारत की सर्जिकल स्ट्राइक झेल चुका पाकिस्तान यूएन में कह रहा है : भारत कर सकता है -फॉल्स फ्लैग ऑपरेशन

इस्लामाबाद। पाकिस्तान को अब रात में सोते हुए भी भारत के गरजते हुए फाइटर विमान सपने में दिखाई देते हैं । पड़ोसी देश ने 1947 के बाद से अब तक जितना भारत को परेशान किया है उसके पाप कर्म अब उसे सोने नहीं दे रहे हैं। यही कारण है कि वह अब विश्व मंचों पर इधर-उधर जहां भी मौका मिलता है भारत के प्रति अपने भय को प्रकट किए बिना नहीं रह पाता।

भारत की ओर से की गई सर्जिकल स्ट्राइक को एक बार झेल चुका पाकिस्तान अब यह समझ चुका है कि 2021 का भारत सशक्त, मजबूत और दृढ़ इच्छाशक्ति वाला भारत है। यदि उससे पंगा लिया तो बहुत महंगा पड़ सकता है । यही कारण है कि भारत की सर्जिकल स्ट्राइक की संभावना से डरा पाकिस्तान अब संयुक्त राष्ट्र के सामने गिड़गिड़ा रहा है। पाकिस्तान ने वैश्विक समुदाय की सहानुभूति हासिल करने के लिए दावा किया है कि भारत इस्लामाबाद के प्रति अपनी आक्रामकता को सही ठहराने के लिए फॉल्स फ्लैग ऑपरेशन का उपयोग करता है। पाकिस्तान को डर है कि भारत अपनी घरेलू राजनीति से लोगों का ध्यान हटाने के लिए बॉर्डर पर तनाव बढ़ा सकता है। खुद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर डर जता चुके हैं।
मालूम हो कि जिम्मेदारी के वास्तविक स्रोत को छिपाने और दूसरी पार्टी पर दोष लगाने के उद्देश्य से फॉल्स फ्लैग ऑपरेशन शब्द का उपयोग किया जाता है। फॉल्स फ्लैग ऑपरेशन उसे कहा जाता है, जहां पर किसी भी ऑपरेशन को अंजाम देने वाले की पहचान को पूरी तरह से छिपाया जाता है। इतना ही नहीं, इस तरह के ऑपरेशन को अंजाम देने वाला अगर पकड़ा जाता है तो उसमें अपनी भूमिका से पूरी तरह से मुंह फेर लिया जाता है। इस तरह के ऑपरेशन को अंजाम देने वालों को इस बात की पूरी जानकारी होती है कि अगर वे पकड़े गए तो सरकार उन्हें किसी तरह से भी स्वीकार नहीं करेगी।
पाकिस्तान ने एक बार फिर से कश्मीर राग अलापा है। पाकिस्तान अच्छे से जानता भी है कि जम्मू और कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग है और यह संवैधानिक और नैतिक तौर पर भारत का ही हिस्सा है। इसके बावजूद वह आए दिन किसी न किसी बहाने झूठी और मनगढंत बातें बनाकर कश्मीर का मुद्दा उछालता रहता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक बहस (डिबेट) को संबोधित करते हुए, पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने कहा कि एक तरफ तो भारत ने कश्मीरी लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार को दबा दिया है और उसकी सेना कश्मीर के लोगों पर बेरोकटोक अत्याचार कर रही है, वहीं दूसरी ओर इसने मुस्लिम बहुल राज्य को हिंदू बहुल क्षेत्र में बदलने के लिए अभियान शुरू किया है।
पाकिस्तानी प्रतिनिधि ने संयुक्त राष्ट्र के मंच पर झूठ बोलते हुए दावा किया कि भारत ने पांच लाख से अधिक हिंदुओं को कश्मीरियों की भूमि पर कब्जा करने की अनुमति देकर मुस्लिम बहुल राज्य को हिंदू बहुल क्षेत्र में बदलने का अभियान शुरू किया है, जो अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत एक नरसंहार है। उन्होंने एक और झूठा आरोप लगाते हुए कहा कि भारत ने अपने अभियान के माध्यम से कश्मीरियों को चुप करा दिया है, जबकि वह नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्ष विराम का लगातार उल्लंघन करके पाकिस्तान को आक्रामकता के माध्यम से धमकी देता है।

Comment: