सुधर जाओ मानवता के दुश्मनों , वरना जमानत को तरस जाओगे : योगी आदित्यनाथ

आर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ पत्रकार

कोरोना वायरस से फलते संक्रामण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है। इस लॉकडाउन का सही उद्देश्य जानते हुए भी कई लोग इसका उल्लंघन करते हुए सड़कों पर नज़र आ रहे हैं। वहीं दूसरी और कोरोना से जंग में लगे डाक्टरों और परमेडिकल स्टाफ से अभद्रता और लॉकडाउन के दौरान यूपी के कई हिस्सों में पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की घटना सामने आने के बाद सीएम योगी ने उपद्रवियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई करने का आदेश दिया है। सीएम योगी ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि मारपीट और अभद्रता करने वाले लोगों पर एनएसए के तहत कार्रवाई की जाए।

योगी का यह फैसला पश्चिम यूपी के कुछ जिलों में पुलिसकर्मियों से हुई मारपीट की घटना के बाद आया है। इससे पहले 1 अप्रैल को यूपी के मुजफ्फरनगर जिले में लॉकडाउन के दौरान घर से बाहर निकलने के लिए मना करने पर कुछ लोगों ने पुलिसकर्मियों पर हमला किया था।

इन लोगों ने यहां की मोरना पुलिस चौकी के एसआई समेत अन्य पुलिसकर्मियों पर जानलेवा हमला किया था। हमले में चौकी प्रभारी समेत अन्य पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हुए थे, जिन्हें इलाज के लिए मेरठ के अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश जारी किए हैं कि लॉकडाउन के दौरान राज्य में कहीं भी पुलिस कर्मियों पर हमला करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।स्वास्थ्यकर्मियों के साथ भी हो रही अभद्रता

लॉकडाउन के दौरान यूपी समेत अन्य राज्यों में पुलिसकर्मियों के साथ अभद्रता के कई मामले सामने आ चुके हैं। इससे पहले दिल्ली में रेलवे के एक हॉस्टल में क्वॉरंटीन में रखे गए कुछ लोगों ने चिकित्सकों और रेलवे पुलिस के अफसरों के साथ अभद्रता की थी। इसके अलावा हाल ही में मध्य प्रदेश में भी कोरोना की जांच करने गए कुछ चिकित्सकों के साथ मारपीट का मामला भी सामने आया था।

लॉकडाउन का पालन न करने वालों पर भी होगी कार्यवाही

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर आपदा एक्ट-2005 (एपिडेमिक एक्ट) के तहत कार्रवाई करने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश में गठित होगा कोरोना केयर कोष

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से लड़ने के लिए “प्रदेश सरकार कोरोना केयर कोष” का भी गठन करने जा रही है। इस कोष का उपयोग मेडिकल कॉलेजों में कोरोना संबंधी उपचार की व्यवस्था को बेहतर करने, टेस्टिंग किट, पीपीई किट, वेंटीलेटर, कोरेंटीन व आइसोलेशन वॉर्ड व टेली मेडिसिन के लिए किया जाएगा। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि 15 अप्रैल को लॉकडाउन खोलने की कार्ययोजना बनाई जा रही है।

Comment: