सीधी बात है , मुस्लिम पूरा पोलराइज हुआ, हिंदू घंटा हुआ : निसतुला हेबर ‘द हिंदू’ की पॉलिटिकल एडिटर

भारत की संसद से लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय तक दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार हो रहा था। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने तो पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी कि दिल्ली में भाजपा की बड़ी हार होने वाली है क्योंकि उसने अनुच्छेद 370 से छेड़छाड़ किया, कश्मीरियों पर ‘अत्याचार’ किया और नागरिकता को लेकर क़ानून लाया। वहीं भारतोय मीडिया का एक बड़े तबके में भी उत्साह का माहौल है। गिरोह विशेष के पत्रकारों की ख़ुशी का ठिकाना नहीं है।

इसी बीच देश के बड़े मीडिया संस्थानों में से एक ‘द हिन्दू’ की पोलिटिकल एडिटर निस्तुला हेब्बर ने एक ट्वीट किया, जो दिल्ली चुनाव के बारे में देश के कुछ जनप्रतिनिधियों की राय को बयाँ करता है। आप भी उनके ट्वीट पर एक नज़र डालिए। संसद भवन में कवरेज के दौरान उन्होंने कुछ सांसदों को बातचीत करते हुए सुना। बकौल निस्तुला, बातचीत के दौरान सांसद कह रहे थे- “सीधी बात है। मुस्लिम पूरा पोलराइज हुआ, हिन्दू घंटा हुआ।”

दिल्ली विधानसभा चुनाव में शाहीन बाग़ पूरी तरह छाया रहा। अमानतुल्लाह ख़ान के क्षेत्र में मुस्लिम महिलाओं ने धरने पर बैठ कर मीडिया को उलझाए रखा। कांग्रेस का वोटिंग प्रतिशत धड़ाम से गिरा है और कहा जा रहा है कि ये वोट्स केजरीवाल की पार्टी को ट्रांसफर हुए। मुस्लिमों ने कांग्रेस की बजाए AAP पर विश्वास जताया, क्योंकि उन्हें भाजपा को हराने से मतलब था।

दिल्ली के मुस्लिम बहुल इलाक़ों के ट्रेंड्स पर नज़र डालें तो बहुत कुछ साफ हो जाता है। ओखला, सीलमपुर, मटिया महल और बल्लीमरान विधानसभा क्षेत्रों से आम आदमी पार्टी ने बाज़ी मारी। इन चारों ही क्षेत्रों से AAP ने मुस्लिम उम्मीदवार उतारे थे। इनके अलावा मुस्तफाबाद, किराड़ी, बाबरपुर और चाँदनी चौक से भी AAP ही छाई रही।

Comment: