1 अप्रैल, मूर्ख दिवस‌ अप्रैल फूल पर विशेष- एक दिन हास परिहास‌ का भी जरूरी

  • सुरेश सिंह बैस शाश्वत

अप्रैल फूल दिवस पश्चिमी देशों में प्रत्येक वर्ष पहली अप्रैल को मनाया जाता है। कभी-कभी इसे ऑल फूल्स डे के नाम से भी जाना जाता हैं। एक अप्रैल वैसे तो छुट्टी का दिन नहीं है परन्तु इसे व्यापक रूप से एक ऐसे दिन के रूप में जाना और मनाया जाता है, जब एक दूसरे के साथ व्यावाहारिक परिहास और सामान्य तौर पर मूर्खतापूर्ण हरकतें की जाती हैं। इस दिन मित्रों, परिजनों, शिक्षकों, पड़ोसियों, सहकर्मियों आदि के साथ अनेक प्रकार की नटखट हरकतें और अन्य व्यावहारिक परिहास किए जाते हैं,। जिनका उद्देश्य होता है। बेवकूफ और अनाड़ी लोगों को शर्मिंदा करना, सजग करना। पारम्परिक तौर पर कुछ देशों जैसे न्यूज़ीलैण्ड, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में इस प्रकार के परिहास केवल दोपहर तक ही किये जाते हैं। और यदि कोई दोपहर के बाद इस प्रकार का प्रयत्न करता है तो उसे “अप्रैल फूल” कहा जाता है। ऐसा इसीलिये किया जाता है क्योंकि ब्रिटेन के समाचारपत्र जो अप्रैल फूल पर मुख्य पृष्ठ निकालते हैं वे ऐसा केवल पहले (सुबह के) संस्करण के लिए ही होते हैं। इसके अतिरिक्त फ़्रांस, आयरलैण्ड, इटली, दक्षिण कोरिया, जापान, रूस, नीदरलैण्ड, जर्मनी, ब्राजील, कनाडा और अमेरिका में जोक्स का सिलसिला दिन भर चलता रहता है। एक अप्रैल और मूर्खता के बीच सबसे पहला दर्ज किया गया संबंध चॉसर के कैंटरबरी टेल्स (1392) में पाया जाता है। कई लेखक यह बताते हैं कि 16वीं सदी में एक जनवरी को न्यू ईयर्स डे के रूप में मनाये जाने का चलन एक छुट्टी का दिन निकालने के लिए प्रारम्भ किया गया था।

विभिन्न देशों मनाए जाने वाले मूर्ख दिवस

ईरानी लोग फ़ारसी नये साल (नोरौज) के तेरहवें दिन एक दूसरे पर जोक्स का प्रयोग करते हैं जो एक अप्रैल या दो अप्रैल को पड़ता है। यह दिन जिसे 536 ईसा पूर्व में सिज़्दा बेदर के रूप में मनाया जाता था। और यह दुनिया में अभी तक कायम सबसे प्राचीन मजाकिया-परंपरा है। इस तथ्य ने कई लोगों को यह मानने पर बाध्य किया कि अप्रैल फूल दिवस का मूल इस परंपरा में निहित है। फ़्रांस और फ़्रांसीसी-भाषी कनाडा में एक अप्रैल की परम्परा में प्वाइजन डी एव्रिल शामिल है जिसमें एक पेपर मछली को शिकार की पीठ पर चुपके से चिपका दिया जाता है। यह परंपरा अन्य देशों में भी फैली हुई है। जैसे कि इटली (जहाँ शब्द पेसे दी एप्राइल को इस दिन के दरम्यान इस्तेमाल किये गये किसी भी जोक से संदर्भित किया जाता है)। स्पेनिश भाषी देशों में 28 दिसम्बर को “डे ऑफ द होली इनोसेंट्स” के रूप में इसी तरह के मज़ाक किये जाते हैं। यह रिवाज बेल्जियम के कुछ खास क्षेत्रों में देखा जाता है, जिसमें प्रोविंस ऑफ एन्टरैप शमिल है। फ़्लेमिश परंपरा उन बच्चों के लिये है, जो अपने माता पिता या शिक्षकों को बंद कर देते हैं। और उस दिन या अगले दिन उन्हें एक ट्रीट देने का वादा करने पर ही छोड़ते हैं।

कोरिया की मोनार्क ऑफ जोसियन डाईनास्टी, रॉयल फैमिली और देशों को साल के पहले स्नोवी डे के अवसर पर एक दूसरे से झूठ बोलने और एक दूसरे को बेवकूफ बनाने की छूट दी गयी है।भले ही वे किसी भी समुदाय से हों। वे बॉल के अन्दर बर्फ के टुकड़ों को डालते हैं और इसे मजाक के लिए शिकार के पास झूठा खेद प्रकट करते हुए भेज देते हैं। जिसे यह बर्फ का टुकड़ा प्राप्त होता था उसे गेम का लूजर समझा जाता था। और उसे भेजने वाले की इच्छा पूरी करनी होती थी। क्योंकि इन फ्रैंक्स को जान बूझ कर तैयार नहीं किया जाता था। ये नुकसान दायक नहीं होते थे और अक्सर ऐसा चैरिटी के लिए या विश्वासपात्र नौकरों की भलाई के लिए किया जाता था।

पोलैंड में प्राइमा अप्रैलिस एक जोक्स से भरा दिन होता है; लोग, मीडिया (जो कभी-कभी जानकारियों को अधिक विश्वसनीय बनाने में सहयोग करते हैं) और यहाँ तक कि सार्वजनिक संस्थानों द्वारा हॉक्स तैयार किये जाते हैं। आमतौर पर गंभीर गतिविधियों से परहेज किया जाता है। यह प्रयास इतना तीव्र होता है कि 1 अप्रैल 1683 को लियोपोल्ड द्वितीय के साथ साइन किये गए तुर्क विरोधी गठबंधन को एक दिन पहले 31 मार्च को तय कर दिया गया था।

स्कॉटलैंड में अप्रैल फूल्स डे को पारंपरिक तौर पर हंट द गौक डे

स्कॉट वालों के “गौक” का मतलब एक मूर्ख व्यक्ति कहा जाता है, हालांकि यह नाम अब इस्तेमाल नहीं होता है।

पारंपरिक मजाक में किसी से मदद के लिए एक सीलबंद अनुरोध को प्रदान करना शामिल होता है। वास्तव में सन्देश में लिखा होता है “दिना लाफ, दिना स्माइल. हंट द गोक ऐनादर माइल”. इसे प्राप्त करने वाला इसे पढ़ने के बाद यह बताएगा कि वह केवल तभी कोई मदद कर सकता है जब वह पहले दूसरे व्यक्ति से संपर्क करेगा और उस नए शिकार व्यक्ति को उसी तरह का सन्देश, उसी तरह के परिणाम के साथ भेजेगा।

डेनमार्क में एक मई को “माज-काट” के रूप में जाना जाता है। जिसका मतलब “मे-कैट” होता है। और ऐतिहासिक रूप से अप्रैल फूल्स डे के समान होता है। हालांकि, डेनमार्क वासी अप्रैल फूल्स डे भी मनाते हैं और एक मई को इस तरह के मजाक कम हो जाते हैं। स्पेन और आइबेरो अमेरिका में इसी तरह की एक तारीख 28 दिसम्बर क्रिस्चियन डे है जिसे मैसेकर ऑफ इनोसेंट्स के जश्न के रूप में मनाया जाता है। क्रिस्चियन सेलेब्रेशन स्वयं एक छुट्टी का दिन है,। हालांकि इस तरह का चलन पहले देखा गया था। इबेरो-अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के साथ मजाक करता है, आम तौर पर मजाक करने वाला रोने लगता है: “तुम कितने सीधे-सादे कबूतर हो जिसे मैंने मूर्ख बना दिया”! स्पेन में आम तौर पर यही कहना काफी है “इनोसेंट”. इसके बावजूद मेनोरका के स्पेनिश द्वीप में ‘फूलिंग डे एक अप्रैल को मनाया जाता है क्योंकि मेनोरका 18 वीं शताब्दी के दौरान ब्रिटेन के स्वामित्व में था।

- सुरेश सिंह बैस शाश्वत


Best Regards

Comment: