इंडियन आर्मी,इंडियन एयर फोर्स और इंडियन नेवी में जाने का रास्ता एनडीए से होकर गुजरता है

मिथिलेश कुमार सिंह

12वीं का फाइनल एग्जाम होने के पहले ही कई युवक एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) का एंट्रेंस देते हैं। चूंकि प्रत्येक वर्ष अप्रैल और सितंबर में एग्जाम का दो बार आयोजन होता है और इसके फॉर्म प्रत्येक वर्ष जून और दिसंबर में आपको मिल जाते हैं।

सेना के बारे में जरा भी रुचि रखने वाले लोग एनडीए, यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी में जाना या अपनी संतान को भेजना अपना पैशन समझते हैं।

आर्मी ऑफिसर का अपना अंदाज़ और सबसे अलहदा कॅरियर होता है, जिससे तमाम युवा प्रेरित होते हैं और खुद को देश सेवा के लिए समर्पित करना चाहते हैं। ना केवल इंडियन आर्मी, बल्कि इंडियन एयर फोर्स और इंडियन नेवी में जाने का रास्ता भी एनडीए से होकर गुजरता है।

प्रश्न उठता है कि इसकी तैयारी किस प्रकार की जानी चाहिए और आखिर कौन इसके लिए एलिजिबल है?

आइए देखते हैं…

वास्तव में एनडीए की परीक्षा, यूपीएससी (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) अरेंज करती है और यह प्रत्येक साल आयोजित की जाती है। इसमें अगर आपको भाग लेना है तो आपको इससे संबंधित शर्ते ठीक ढंग से जान लेनी चाहिए।

इसकी परीक्षा में बैठने के लिए 12वीं में मुख्य सब्जेक्ट मैथ और फिजिक्स होने चाहिए, तभी आप इंडियन एयरफोर्स और नेवी में जा सकते हैं। हालांकि इंडियन आर्मी में अगर आप जाना चाहते हैं तो आप किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं पास होने चाहिए।

इसके अलावा आपका अविवाहित होना अनिवार्य है, तो फिजिकल फिटनेस में किसी भी प्रकार का किंतु-परंतु नहीं होना चाहिए। मतलब मानकों पर पूरी तरह से फिट होना एक अनिवार्य शर्त है एनडीए में जाने के लिए।

खास बात यह भी है कि आपकी उम्र साढ़े 16 से 19 साल के बीच में होनी चाहिए, तो आपकी हाइट 157 सेंटीमीटर से कम नहीं होनी चाहिए।

वस्तुतः एनडीए में जाना लाखों बच्चों का सपना होता है, इसीलिए यह काफी टफ कॉम्पीटेटिव एग्जाम माना जाता है। यह जान लें कि अगर आप आर्मी, एयर फोर्स या नेवी ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो आपको जी तोड़ मेहनत करनी पड़ेगी और बेहद सतर्कता से अपनी तैयारी को अंजाम देना होगा।

अनियमित तैयारी के बल पर अगर आप एनडीए एग्जाम पास करने की सोचते हैं, तो यह आपकी गलती है!

बल्कि रेगुलर टाइम टेबल बनाकर आपको इसके लिए महीनों तक लगातार तैयारी करनी पड़ेगी। इसके अलावा एनडीए एग्जाम के लिए बेहतरीन से बेहतरीन अध्ययन सामग्री का चुनाव आपकी प्राथमिकता में होना चाहिए। साथ ही, कम से कम बीते 5 साल और अधिकतम 10 साल के पुराने एनडीए के पेपर को लगातार हल करें और उसका पैटर्न आपको काफी कुछ इस एग्जाम के बारे में समझा देगा। ध्यान रखें, मोक पेपर आपको सिर्फ समझने के लिए, न कि रट्टा मारने के लिए!

12वीं का फाइनल एग्जाम होने के पहले ही कई युवक एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) का एंट्रेंस देते हैं। चूंकि प्रत्येक वर्ष अप्रैल और सितंबर में एग्जाम का दो बार आयोजन होता है और इसके फॉर्म प्रत्येक वर्ष जून और दिसंबर में आपको मिल जाते हैं। ऑनलाइन भी यूपीएससी की वेबसाइट से फॉर्म भरे जा सकते हैं।

हालांकि सिर्फ एंट्रेंस एग्जाम निकालने भर से ही आप एनडीए में भर्ती नहीं हो जाएंगे, बल्कि अगर आप एंट्रेंस एग्जाम निकाल लेते हैं तो आपको एसएसबी, यानी सर्विस सिलेक्शन बोर्ड का इंटरव्यू क्लियर करना होता है। इस इंटरव्यू में फिजिकल टेस्ट के अलावा एप्टिट्यूड टेस्ट, जीडी अर्थात ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू जैसे परीक्षाओं के कई राउंड होते हैं, जो आपको क्लियर करना होता है।

अगर आप सौभाग्यशाली रहे और एसएसबी आपने क्लियर कर लिया, तो तमाम एग्जाम के बाद आपको 3 साल के लिए ट्रेनिंग हेतु भेजा जाता है। इस ट्रेनिंग को सफलतापूर्वक करने के बाद आप भारतीय सेना के तीनों अंगों में से किसी एक में जाते हैं और तब आप का स्वप्न साकार होता है, जिसे आप ने बरसों से देखा होता है।

Comment: