1857 की क्रांति के नायक अमर शहीद धनसिंह कोतवाल शोध संस्थान मेरठ द्वारा ‘गौरवशाली गुर्जर इतिहास एवं 18 57 की क्रांति में योगदान’ विषय पर की गई अंतर्जनपदीय वेबीनार आयोजित

बागपत में लगेगी “1857 की क्रांति के नायक अमर शहीद धनसिंह कोतवाल ” की प्रतिमा – सूरज पाल सिंह जिला अध्यक्ष भाजपा,आज “1857 की क्रांति के महानायक अमर शहीद धनसिंह कोतवाल शोध संस्थान मेरठ” द्वारा एक अंतर-जनपदीय वेबीनार का आयोजन किया गया । जिसमें जनपद मेरठ – जनपद बागपत के अनेकों विद्वानों, युवाओं और प्रबुद्ध समाजसेवियों ने भाग लिया। इस अवसर पर मुख्यवक्ता जिला अध्यक्ष भाजपा श्री सूरजपाल सिंह ने कहा कि अट्ठारह सौ सत्तावन की क्रांति वास्तव में मेरठ में धन सिंह कोतवाल के नेतृत्व में हुई थी । जिसमें आसपास के गांवों ने बहुत बढ़ चढ़कर भाग लिया था ।धन सिंह कोतवाल के नेतृत्व में उनके बुलावे पर ही मेरठ – बागपत के आस-पास के गांवोंं के 15 से 20 हजार लोगो ने क्रान्ति में भाग लिया था। 1857 में मेरठ की कोतवाली बहुत बड़ी थी। बागपत मेरठ का ही हिस्सा था और बहुत बड़ी संख्या में लोगों ने धनसिंह कोतवाल के नेतृत्व में अंग्रेजो के खिलाफ युद्ध किया था। वर्तमान बागपत जनपद के गांव निरोजपुर गुर्जर ,बली, बागू ,संतोषपुर, बुडेडा, बिचपड़ी, कानोली,अहेरा , बागपत आदि गांव के लोगों ने बहुत बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था इसमें इसमें प्रमुख रूप से माधव सिंह गुर्जर निवाली, गुलाब सिंह गुर्जर निवाली, शत्रु सिंह गुर्जर बली, विट्ठल मल गुर्जर बली, बुढेडा से मेवाराम गुर्जर अचल सिंह गुर्जर निरोजपुर का नाम प्रमुख रूप से आता है, इनके साथ-साथ अनेक गांव के गुर्जरों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग लिया था । 1857 की क्रांति के महानायक अमर शहीद धन सिंह कोतवाल की प्रतिमा जनपद बागपत में लगाया जाना उनके प्रति सच्चा सम्मान होगा । साथ ही पत्थर पर गांवों के उन शहीदों का नाम अंकित कराया जाएगा जिन्होंने अपने प्राणो की आहूति देकर देश को आजाद कराया ताकि आने वाली पीढ़ियां उनको देखकर समझें और उनसे प्रेरणा लें कि अट्ठारह सौ सत्तावन की क्रांति में हमारे पूर्वजों ने बहुत बढ़-चढ़कर प्रतिभाग लिया था।
आज के वैबीनार में सुभाष गुर्जर प्रमुख बागपत ने बोलते हुए कहा कि मैं भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री सूरजपाल सिंह जी से पूर्णत: सहमत हूं । उन्होंने जो धनसिंह कोतवाल जी की प्रतिमा लगाने की बात की है उससे संपूर्ण गुर्जर समाज उनसे सहमत है और वह उनके साथ पूरा सहयोग करेंगे। जहां भी जरूरत पड़ेगी उसमें पूरा सहयोग प्रदान करेंगे ।

कार्यक्रम के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह बली एडवोकेट ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि धन सिंह कोतवाल शोध संस्थान मेरठ द्वारा जो सराहनीय कार्य किया जा रहा है इससे ना केवल शहीदों के प्रति युवाओं में एक प्रेरणा का भाव उत्पन्न हो रहा है बल्कि साथ-साथ उनके प्रति सम्मान का भाव भी उत्पन्न हुआ है । धन सिंह कोतवाल शोध संस्थान द्वारा किया जा रहा कार्य बहुत ही सराहनीय है और हम हमेशा उस में सहयोग प्रदान करते रहेंगे ।
प्रमोद धामा निबाली ने वेबीनार में आए सभी प्रबुद्धजनों का स्वागत किया। कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन श्री श्याम सिंह नेताजी भेड़ापुर जी के द्वारा किया गया । कार्यक्रम में श्री विनोद चौधरी ,अमरजीत सिंह, मदन पाल सिंह, रणवीर सिंह, विजेंद्र सिंह, ओमप्रकाश सिंह, लीलू प्रधान ,प्रधान शेर सिंह संतोषपुर, बलराज सिंह भाटी, देवेंद्र सिंह गांवड़ी, सुनील गुर्जर निरोजपुर, श्री ओमप्रकाश सिंह ,अरविंद गुर्जर, श्री विजेंद्र सिंह ,श्री कृष्णपाल प्रधानाचार्यआदि ने अपने विचार रखे , कैप्टन सुभाष चंद्र ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम होते रहने से युवाओं को प्रेरणा मिलती रहती है शोध संस्थान के चेयरमैन तस्वीर सिंह चपराना ने कहा कि शोध संस्थान के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में जो वक्ताओं द्वारा अपने भाव रखे गए हैं उनके भावों को यथार्थ में पूरा करने के लिए शोध संस्थान हमेशा सहयोग करता रहेगा।
बैठक में बृजपाल सिंह चौहान, कैप्टन सुभाष चंद, गुलवीर सिंह पार्षद, इंजीनियर सुरेंद्र वर्मा, शोभित कुमार, ब्रहमपाल सिंह लखवाया, डॉ राकेश राणा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *