कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखने में मददगार है अनार

अनार एन्टीऑक्सिडेंट और पॉलिफिनॉल का स्टोरहाउस होता है जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करके फ्री रैडिकल्स के प्रभाव को कम करने के साथ दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। अगर आपको अनार को चबाकर खाना पसंद नहीं तो आप अनार को अच्छी तरह से धोने के बाद उसके दानों को छुड़ाकर मिक्सर में डालकर जूस बनाकर रोजाना पियें और अपने दिल को हेल्दी रखें।
युवाओं में आजकल हाइपरटेंशन या हाई ब्लर की बीमारी आम हो गई है। क्योंकि एक ग्लास अनार का जूस सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके धमनियों के प्रेशर को कम करता है। अनार का जूस एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के साथ कार्डियोवसकुलर डिज़ीज के होने के संभावना को कम करता है। साथ ही धमनियों में फैट को जमने नहीं देता है।
आजकल डाइबिटीज और हार्ट डिज़ीज आम हेल्थ प्रॉबल्म हो गया है। अगर आप अनार का जूस हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पीते हैं तो इसके साथ डाइबिटीज भी कंट्रोल हो जाता है। क्योंकि अनार में जो एन्टीऑक्सिडेंट होता है वह डाइबिटीज को कंट्रोल करने में पूरी तरह से मदद करता है। शायद आपको पता नहीं अनार का जूस आपको हाइड्रेटेड तो रखता ही है साथ ही ये लो कैलोरी ड्रिंक भी होता है।

Comment: