ऑफिस स्ट्रेस को कहें बाय-बाय

आजकल के लाइफस्टाइल को मैंटेन करने के लिये महिलाओं का कामकाजी होना आज एक शौक ही नही बल्कि मजबूरी भी बन गया है। अब एक कमाई में घर चलाना बहुत मुश्किल हो गया है इसलिये घर के खर्चो को पूरा करने के लिये अपने पार्टनर का हाथ बंटाने वाली महिलायें हैं वर्किंग वूमेन। लेकिन ये काम इतना आसान भी नही है इसके बहुत से साइडइफेक्ट्स भी हैं जो इन महिलाओं का झेलने पड़ते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार इन महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या है स्ट्रेस, ऑफिस में काम का प्रेशर, कंप्यूटर के आगे लगातार बैठकर काम करते रहना और खानपान में लापरवाही कुछ ऐसे कारण हैं जो तनाव को बढ़ाते हैं, लेकिन आप परेशान न हो आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस ऑफिस स्ट्रेस को कर सकती हैं बाय-बाय…
1. काम के बीच में थोड़ा ब्रेक भी लें, इसके लिये आप चाहें तो अपना मनपसंद म्यूजिक भी सुन सकती हैं। ऐसा करने से आपका तनाव दूर होगा क्योंकि म्यूजिक सीधा हमारे मस्तिष्क पर असर डालता है जिससे हम फील गुड का अनुभव करते हैं।
2. आप चाहे तो बीच में समय निकालकर अपने किसी प्यारे से मित्र को फोन भी कर सकते हैं। उससे बात कर अपनी समस्या शेयर करने से आपका तनाव काफी कम हो जाएगा।
3. ऑफिस में अपने डेस्क पर एक पौधा रखे और काम के बीच में उसे 5 मिनट निहारे ऐसा करने से आपका स्ट्रेस तो कम होगा ही साथ ही आपकी आंखों को भी आराम मिलेगा और आप रिलैक्स फील करेंगे।
4. अपने पास हमेशा एक स्माइली वाली स्ट्रेस बॉल रखें और स्ट्रेस की स्थिति में उसे पांच मिनट के लिये निहारे, बॉल को निहारते समय नेगेटिव बातों को अपने मन से निकाल दें और खुद में आत्मविश्वास जगाये। यकीन मानिये ये छोटा सा उपाय स्ट्रेस को भगाकर आपके चेहरे पर स्माइल ले आयेगा।
5. कुर्सी पर बैठे-बैठे अपनी बॉडी को स्ट्रेच करें। ऐसा करने से बॉडी में एक नयी ऊर्जा का संचार होता है।
6. ऑफिस में लंच टाइम में आपका आहार हेल्दी हो जो विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हो। हेल्दी लंच हमारी शारिरिक क्षमता को बढ़ाकर हमें काम करने की एनर्जी देगा।
7. लंच टाइम में 10 मिनट का समय निकालकर मेडीटेशन करें। इससे आप खुद महसूस करेंगी की आपको किसी भी प्रकार का तनाव महसूस नही हो रहा है।
8. पिस्ता, काजू, अखरोट, बादाम जैसे सूखे मेवों का सेवन जरूर करें। इससे आपको ब्रेन एक्टिव होगा और आपकी काम करने की क्षमता में भी सुधार आएगा और स्टे्रस का मुकाबला भी कर पाएंगी।
9. पढने की शौकीन है तो काम के बीच में 10 मिनट का समय निकालकर अपनी कोई मनपसंद मैगजीन पढ़ें इससे भी आपका स्ट्रेस कम होगा।
10. एक ही स्थान पर सारे दिन बैठे रहने से भी तनाव का अनुभव होने लगता है। इसलिये 15 मिनट के लिये सीट से उठे और ऑफिस के किसी एकांत स्थान पर जाकर टहल आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: