मालवा अंचल का शिक्षा और कला का ऐतिहासिक गौरव : सरस्वती प्रकट स्थल “भोजशाला”

मालव अर्थात लक्ष्मी का निवास ‘मालवा’ अपनी अनेकानेक भौगोलिक , सांस्कृतिक और ऐतिहासिक खूबियों के कारण विश्व प्रसिद्ध है। इन प्रसिद्धियों में चार चांद लगाती है धार स्थित भोजशाला। जिसे सरस्वती मंदिर, भोज का कमरा, मध्य प्रदेश की अयोध्या और ज्ञान की देवी सरस्वती का प्रकट स्थल आदि नामों से भी पुकारा जाता है। भोज मंदिर अर्थात भोजशाला का निर्माण काल 11 वीं सदी माना जाता है । तक्षशिला और नालंदा के बाद भारत में तीसरे स्थान पर विराजमान होने का कोई हकदार है, तो वह है धार की भोजशाला। प्राचीन ज्ञान- विज्ञान का विधिवत पठन-पाठन, शोध एवं विद्यार्थियों के रहने की व्यवस्था के संदर्भ में यह स्थान विश्वविद्यालय की श्रेणी में आता है।
शिलालेख एवं इतिहास में दर्ज तथ्य एवं साक्ष्य दर्शाते हैं कि यह स्थान मां सरस्वती का प्रकट स्थल है तथा विश्व का प्रथम संस्कृत अध्ययन- अध्यापन का केंद्र रहा है। ज्ञात तथ्यों के अनुसार भोजशाला स्थली पर लगभग 1000 से अधिक विद्यार्थी एवं शोधकर्ता अध्यात्म, राजनीति, आयुर्वेद, व्याकरण, ज्योतिषी, कला, संगीत, योग, दर्शन, आदि तत्कालीन प्रचलित विषयों के अध्ययन अध्यापन के साथ ही साथ वायुयान, जलयान तथा स्वचलित यंत्र जैसे विषय का भी अध्ययन करते थे तथा राजा भोज जो कि स्वयं जलयान निर्माण, बांध निर्माण, भूमिगत जल स्तर तथा कालगणना में पारंगत थे, शिक्षण कार्य में भाग लिया करते थे।
धार की भोजशाला के बारे में अनेक विद्वानों का मत है कि ज्ञान की देवी ‘वाग्मिता’ इसी स्थल पर फागुन मास की वसंत पंचमी को प्रकट हुई थी। यही कारण है कि विश्व भर के तत्कालीन राजाओं में “राजा भोज” मां सरस्वती के वरदहस्त के कारण 72 कलाओं और 36 तरह के आयुध निर्माण में पारंगत थे।
वास्तुकला के साक्ष्यों के आधार पर मान्यता है कि भोजशाला का निर्माण राजपूत शैली में हुआ है । 84 स्तंभों के सहारे बनी यह भोजशाला जिसके प्रत्येक स्तंभ पर सुंदर नक्काशी की गई है। किसी समय स्तंभ,छत और प्रांगण रमणीय बेल बूटे, दीवार पर बने छोटे-छोटे बुर्ज, धनुषाकार मेहराब जहां एक आले के भीतर दूसरा आला बना हुआ होता है, राजशाही ठाठ से सुशोभित हुआ करते थे । मुख्य द्वार विशाल गुंबद कमानीदार 10 पूर्ण एवं दो अर्थ स्तंभों पर आधारित है ।
वाग्देवी को समर्पित यह मंदिर पूर्वी, दक्षिणी तथा उत्तरी बरामदे में 16 – 16 कलापूर्ण स्तंभ समूह पर खड़ा है। दक्षिण व उत्तर छोर पर आकर्षक मंचिकाएं बनी हुई है। भोजशाला का मुख्य द्वार पूर्ववर्ती है। उत्तर की ओर दो द्वार हैं। एक द्वार जिसे बड़ा द्वार कहा जाता है, 12 स्तंभों के सहारे बना हुआ है। जिसके ऊपर एक विशाल नक्काशीदार धनुषाकार गुंबद बना हुआ है। दूसरा छोटा द्वार चार स्तंभों के सहारे बना हुआ है तथा इसके ऊपर का गुंबद बहुत ही आकर्षक है। दरवाजों के आगे भित्ति शीर्ष पर काले पत्थर लगाकर अंकुरे तथा लाल बलुआ पत्थर को जोड कर कपोत अर्थात कबूतर आकार तालीकाएं बनी हुई हैं। पश्चिमी भाग में स्तंभों की पांच पंक्तियां हैं। प्रायः एक स्तंभ से दूसरे स्थान की दूरी 6 फीट 4 इंच है। भोजशाला का किवला अर्थात धनुषाकार मेहराब अत्यधिक कला पुर्ण है। इसे रथ पर सवार देवी देवताओं की प्रतिमा और स्तंभों पर सूक्ष्म बेल बूटे से सुसज्जित किया गया है।
मुख्य प्रवेश द्वार के दोनों ओर भोजशाला का विस्तार होता है। द्वार के ठीक सामने दूसरी छोर पर मां सरस्वती का प्रकट स्थान है। भोजशाला के बीचों बीच हवन कुंड बना हुआ है। छोटे द्वार और बड़े द्वार के बीच की दिवार पर आस पास के क्षेत्र से प्राप्त संस्कृत में लिखी गई पट्टीकाएं सुशोभित की गई है।
मालवा की अयोध्या कही जाने वाली भोजशाला दिल्ली से 860, भोपाल से 263, महेश्वर से 102, खरगोन से 121, झाबुआ से 86, इंदौर से 64 और मांडव गढ़ से 35 किलोमीटर की दूरी पर 22 डिग्री 1 इंच उत्तरी अक्षांश तथा 75 डिग्री 3 इंच दक्षिणी देशांतर पर स्थित है।

डॉ बालाराम परमार ‘हॅंसमुख’

Comment: