रिंग रोड बनने से बस्ती के विकास की एक नई पहल

डा.राधे श्याम द्विवेदी

बस्ती की स्थिति , सीमा और विस्तार :-
बस्ती जिला 26° 23′ और 27° 30′ उत्तर अक्षांश तथा 82° 17′ और 83° 20′ पूर्वी देशांतर के बीच उत्तर भारत में स्थित है। इसका उत्तर से दक्षिण की अधिकतम लंबाई 75 किमी है और पूर्व से पश्चिम में लगभग 70 किमी की चौड़ाई है। बस्ती जिला पूर्वी में नव निर्मित जिला संत कबीर नगर और पश्चिम में गोंडा के बीच स्थित है, दक्षिण में घाघरा नदी इस जिले को फैजाबाद जिला और नव निर्मित अंबेडकर नगर जिला से अलग करती है, जबकि उत्तर में सिद्धार्थ नगर जिला से घिरा है। यह जिला तलहटी – संबंधी मैदान में पूरी तरह से फैला है। 2011 में बस्ती की जनसंख्या 24,64,464 और घनत्व 917/किमी² रहा है।
इसका क्षेत्रफल 2688 वर्ग किलोमीटर में फैला है । इसकी आबादी 2011 में 2464464 है ।कुल गांवों की संख्या 3348 है ,जिसमे पुरुष 1255272 और महिला 1209192 है।बस्ती शहरी की आबादी 138097 है।2022 की अनुमानित जन संख्या 2,855,328 है।
राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क मार्ग : —
1. बस्ती राष्ट्रीय राजमार्ग सं० – 27 (पुराना 28) पर स्थित है जो लखनऊ से मोकामा (बिहार) तक जाता है। लखनऊ और गोरखपुर के चार लेन का बहुत ही साफ़ सुथरी सड़क है। जिसके दोनों तरफ घेरा है जानवरो या अन्य वाहनो को प्रवेश मुख्य मार्ग पर सरल नहीं है जिससे वाहनो कि गति में कोई फर्क नहीं पड़ता वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की (लगभग) 300 बसें जिले में 27 मार्गों पर चल रही है।
2. राष्ट्रीय राजमार्ग -72 राम जानकी मार्ग -यह मार्ग मूलतः अयोध्या से शुरू होती है लेकिन इसकी अपनी पहचान बस्ती जनपद के छावनी बाज़ार से होती है । ये सड़क छावनी सेे शुरू होकर अमोढ़ा बाज़ार, विशेशरगंज , रमवापुर ,दुबौलिया बाज़ार , चिलमा बाज़ार, अगौना बाज़ार , कलवारी बाज़ार को जोड़ती हुई संतकबीर नगर जनपद से होती हुई गोरखपुर जनपद तक जाती है ।
3- बस्ती-मेंहदावल-कैंपिरयगंज-परतावल रोड : बस्ती के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 27/ 28 के जंक्शन से शुरू होकर मेंहदावल, करमैनी, कैंपियरगंज को जोड़ते हुए परतावल के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 730 के जंक्शन पर समाप्त होगा। अब यह राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 328 के नाम से जाना जाता है।
4. सिद्धार्थ नगर- बस्ती- कलवारी, वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग 233 है। यह वाराणसी से शुरू होता है और टांडा होते हुए लुंबिनी तक चलता है।
इसके अलावा बस्ती – डुमरिया गंज रोड भी इसके विकास को गति देते हैं। कई छोटे छोटे संपर्क मार्ग भी इसके निवासियों को सहूलियत प्रदान करते हैं।

बस्ती रिंग रोड विकास की नई शुरुवात :-
बस्ती रिंग रोड विकास की नई इबारत रचने के लिए तत्पर है। इसके लिए क्षेत्रीय सांसद माननीय श्री हरीश द्विवेदी, सड़क परिवहन मंत्री माननीय नितिन गड़करी जी
बधाई के पात्र हैं। बस्ती जिले में शहर के चारों ओर रिंग रोड बन जाने से अब तक सात किमी की दूरी में बसे मंडल मुख्यालय का विस्तार 42 किमी के दायरे में हो जाएगा। वहीं इसकी कहीं दूर की सीमा में दर्ज विकास प्राधिकरण के तहत आने वाले रोशन 219 ग्रामीण इलाकों के विकास का रास्ता साफ हो जाएगा। 20 जनवरी 2015 को पहुंच में आए भूतल एवं सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने बैठने को रिंग रोड की सौगात दिया था। इस रिंग रोड के बन जाने से जनपद के बाहर आने वालों को शहर की भीड़ से जुड़ जाएगा और वह बेरोकटोक आवाजाही कर सकते हैं। इससे बाहर के लोगों को कम समय में अपने गंतव्य को जा सकेंगे। धर्मिक, आर्थिक और स्वास्थ्य संबंधी जरूरते आसन हो जायेगी। भदेसर नाथ, बारा छतर ,तिलक पुर और कड़र खास आदि शिव मंदिरों पर पहुंचने में सुविधा बढ़ जाएगी। अयोध्या से आने वाली बोल बम शिव पूजन को कांवर यात्रा भी सुगम हो सकेगी।
हड़िया चौराहा और गोटवा दो कनेक्टिंग स्पॉट :-
लखनऊ-गोरखपुर फोरलेन को दो स्पॉट पर जोड़ेगा रिंग रोड: बस्ती में बनने वाला यह रिंग रोड लखनऊ-गोरखपुर फोरलेन को दो प्रमुख स्थानों पर जोड़ेगा।
उत्तरी परिपथ :-
गोरखपुर से लखनऊ फोरलेन एन एच 27 पर बस्ती के हड़िया चौराहे से मेहदावल रोड स्थित कोड़रा चौराहा होकर बस्ती-बांसी रोड स्थित गौरा चौराहे को जोड़ने वाली सड़क पर निर्माणाधीन भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी पुस्तकालय से होकर रिंग रोड का मानचित्र तैयार किया गया है। वहीं से यह रिंग रोड वाल्टरगंज, गनेशपुर व गोटवा होकर दोबारा बस्ती-लखनऊ फोरलेन एन एच 27 से मिलेगा।
दक्षिणी परिपथ :-
यहीं से सांसद के पैतृक गांव कटया – तेलियाजोत से बकैनियादीप, पिपरा गौतम, सोनूपार, मेडिकल कॉलेज, कड़र खास, ओड़वारा को देखते हुए रिंग रोड का निर्माण प्रस्तावित है। इससे बस्ती शहर का फैलाव 42 किमी की दूरी मेें हो जाएगा। इस रिंग रोड से शहर के प्रमुख स्थानों पर पहुंचने के लिए सर्विस लेन विकसित किए जाएंगे, ताकि बिना किसी अवरोध के दिन-रात आवागमन बहाल रहे।
प्रथम फेज की शुरुवात:-
भारत सरकार ने इस परियोजना के पहले फेज के तहत 21 किमी फोरलेन रिंग रोड की स्वीकृति दी है और 657 करोड़ रुपये दिए भी जा चुके हैं। इस सम्बंध में धरातल पर सर्वे का काम भी शुरू हो गया है। इससे बस्ती मंडल मुख्यालय के चौमुखी विकास होगा।

Comment: