Categories
आओ कुछ जाने

आसमान से बरसेगी आग.. आर्थिक संकट.. गृहयुद्ध.., नास्त्रेदमस की 2023 के लिए छह भविष्यवाणी

-योगेंद्र मिश्रा

फ्रांस के भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस ने कई भविष्यवाणियां की हैं। साल 2023 के लिए उन्होंने कई भविष्यवाणियां की है। उनकी भविष्यवाणियों को लेकर अलग-अलग तरह की व्याख्या की जाती है। आइए जानतें हैं साल 2023 के लिए नास्त्रेदमस की छह भविष्यवाणियां।

साल 2023 में आर्थिक संकट

कोरोना वायरस महामारी के बाद से ही पूरी दुनिया में आर्थिक संकट है। थोड़ी बहुत ठीक हुई स्थिति को यूक्रेन के युद्ध ने और भी ज्यादा बर्बाद कर दिया। लेकिन नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के मुताबिक स्थिति और भी खराब होने वाली है। नास्त्रेदमस ने लिखा, ‘गेहूं इतना ऊंचा उठेगा कि आदमी एक दूसरे को खा जाएंगे।’ इस भविष्यवाणी की व्याख्या आर्थिक संकट और खाने की कमी से की जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से ही दुनिया में गेहूं की कमी देखी गई है। 2023 की नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के मुताबिक आर्थिक संकट और भी बढ़ सकता है।

​ग्लोबल वार्मिंग का संकट

ग्लोबल वार्मिंग का संकट कोई नई बात नहीं है। लेकिन नास्त्रेदमस ने अपनी भविष्यवाणी में लिखा, ‘सूरज चमकेगा और समुद्र की मछलिया उबल जाएंगी।’ नास्त्रेदमस की इस भविष्यवाणी की व्याख्या गर्मी के कारण बढ़ने वाले समुद्र स्तर से की जा रही है। नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी से माना जा रहा है कि 2023 वह साल हो सकता है, जिसमें तापमान में खतरनाक वृद्धि देखी जाए। क्योंकि साल 2022 में गर्मी का ट्रेंड यूरोप जैसे ठंडे इलाकों में भी खतरनाक देखने को मिला है।

​गृह युद्ध की भविष्यवाणी

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के मुताबिक 2023 में वह लोग भी खड़े होंगे, जिनका दमन किया जाता रहा है। उन्होंने लिखा, ‘महान परिवर्तन होंगे, भयानक भयावहता और प्रतिशोध देखेंगे।’ व्याख्या करने वालों का कहना है कि नास्त्रेदम 2023 में गृह युद्ध की बात कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने किसी देश का जिक्र नहीं किया है। माना जा रहा है कि कॉस्ट ऑफ लिविंग क्राइसिस से कई जगह लोगों के सब्र का बांध टूट सकता है और लोग खाने के लिए आपस में लड़ेंगे। वहीं कुछ का मानना है कि ये अमीरों के खिलाफ गरीबों का युद्ध होगा। वहीं कई लोग इसे ईरान और पाकिस्तान में होने वाले प्रदर्शनों के गृह युद्ध में बदलने की संभावना से जोड़ कर देखते हैं।

​तीसरा विश्वयुद्ध

2023 के लिए नास्त्रेदमस ने एक बड़े युद्ध की भविष्यवाणी की है। लोगों का मानना है कि रूस-यूक्रेन का युद्ध ही 2023 में तीसरे विश्वयुद्ध की शक्ल लेगा और दुनिया के लिए विनाशकारी साबित होगा। नास्त्रेदम ने इस भविष्यवाणी में कहा है, ‘सात महीने तक महान युद्ध, बुरे कामों से मरे लोग।’ नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी की व्याख्या करने वाले लोग मान रहे हैं कि यूक्रेन के युद्ध में अगर रूस ने परमाणु बम का इस्तेमाल किया तो तीसरी विश्वयुद्ध शुरू हो जाएगा। इस भविष्यवाणी में उन्होंने कहा है कि युद्ध से फ्रांस का शहर रुआन सुरक्षित रहेगा, लेकिन पेरिस पर खतरा होगा।

​आसमान से बरसेगी आग

नास्त्रेदमस ने अपनी एक भविष्यवाणी में कहा, ‘शाही भवन पर आकाशीय आग।’ नास्त्रेदमस की इस भविष्यवाणी की व्याख्या लोग अपनी सुविधा के हिसाब से करते हैं। कुछ का कहना है कि एक सभ्यता खत्म हो जाएगी और उसी की राख से नई सभ्यता का जन्म होगा। वहीं कुछ का मानना है कि यह दुनिया के अंत को दिखाता है। क्योंकि कई धार्मिक ग्रंथ भी दुनिया के अंत को आग के साथ दिखाते हैं।

​मंगल ग्रह पर इंसान

नास्त्रेदमस ने अपनी भविष्यवाणी में मंगल ग्रह का जिक्र किया है। नास्त्रेदमस ने कहा, ‘मंगल पर रोशनी गिर रही है।’ कुछ लोग इसकी व्याख्या इंसानों के मंगल ग्रह पर जाने से करते हैं। स्पेस एक्स CEO एलन मस्क लंबे समय से कहते रहे हैं कि इंसान 2029 तक मंगल पर उतरेंगे। लोगों का मानना है कि 2023 में मंगल ग्रह से जुड़ा कोई जरूरी मिशन लॉन्च किया जा सकता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Exit mobile version