Categories
महत्वपूर्ण लेख

देवरिया जिले का गौरवशाली इतिहास

वर्तमान का जिला देवरिया कभी था कौशल राज्य का अंश

उगता भारत ब्यूरो

इस जिले के वर्तमान क्षेत्र ‘कोशल राज्य का एक हिस्सा था यह प्राचीन’आर्य’ संस्कृति का मुख्य केंद्र है ‘उत्तर में हिमालय से घिरा हुआ है, दक्षिण में श्यादिका नदी है दक्षिण में पंचाल राज्य और पूर्व में मगध राज्य है.इसके आलावा इस क्षेत्र से सम्बन्धित कई कहानिया है खगोल-ऐतिहासिक जीवाश्म (‘मूर्ति’, सिक्का, ईंट, मंदिर, बुध गणित आदि) जनपद के बहुत से स्थान पे पाये गए है जो यह प्रदर्शित करते है की एक विकसित और संगठित समाज लंबे समय पहले से था जनपद का प्राचीन इतिहास रामायण काल से संबंधित है जब ‘कोशल नरेश’ भगवान राम ने अपने बड़े बेटे ‘कुश’ को, कुशावटी का राजा नियुक्त किया – जो आज कुशीनगर जनपद में है।

महाभारत काल से पहले, यह क्षेत्र चक्रवर्ती सम्राट ‘महासूद्स्थान’ के साथ संबंधित था और उनका राज्य ‘कुशीनगर’ अच्छी तरह से विकसित और समृद्ध था राज्य की सीमा के पास मोटी क्षेत्र की जंगली ‘महा-वान’ थी. यह क्षेत्र मौर्य शासकों, गुप्त शासकों और भर के शासकों के नियंत्रण में था, और फिर वर्ष 1114 से वर्ष 1154 तक घरवाला शासक ‘गोविंद चंद्र’ के नियंत्रण में था। मध्यकालीन समय के दौरान यह क्षेत्र अवध शासकों या बिहार मुस्लिम शासकों के नियंत्रण में था, यह बहुत स्पष्ट नहीं है।

यह क्षेत्र में सबसे पुराने दिल्ली शासकों – सुल्तान, निजाम या खिलजी के थोड़ा नियंत्रण में था मुस्लिम इतिहासकारों द्वारा पूर्व युद्ध / हमले / आक्रमण लिपियों में इस क्षेत्र का कोई विवरण नहीं है जिसका अर्थ है कि मुसलमान आक्रमणकारियों ने इस क्षेत्र में कभी-कभार ही आये होगे। इस जिले के कई जगहों ने इस जिले के आधुनिक इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। महत्वपूर्ण हैं- पैना, बैकुंठपुर, बरहज, लार, रुद्रपुर, ,हाटा कसया, गौरीबाजार, कप्तानगंज, उधोपुर, तमुकुही, बसंतपुर धूसी आदि।

1920 में गांधीजी ने देवरिया और पडरौना को सार्वजनिक सभाओं में संबोधित किया. बाबा राघव दास ने ‘नमक मूवमेंट’ के बारे में अप्रैल 1930 में आंदोलन शुरू किया था. 1931 में, इस जिले में सरकार और जमींदारों के खिलाफ व्यापक आंदोलन थे. भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान कई और लोग स्वयंसेवकों के रूप में कांग्रेस में शामिल हो गए और जिले के कई स्थानों पर चले गए। 1931 में श्री पुरूषोत्तम दास टंडन और 1935 में रफी अहमद किदवाई ने इस जिले के विभिन्न स्थानों का दौरा किया। जितनी 580 लोगों को अलग-अलग अवधि के लिए बार के पीछे भेजा गया था देवरिया जनपद 16 मार्च 1946 को गोरखपुर जनपद का कुछ पूर्व-दक्षिण भाग लेकर बनाया गया ।

ऐसा माना जाता है की देवरिया नाम, ‘देवारण्य’ या शायद ‘देवपुरिया’ से उत्तपन्न हुआ . आधिकारिक राजपत्रों के मुताबिक, जनपद का नाम ‘देवरिया’ इसके मुख्यालय के नाम से लिया गया है और ‘देवरिया’ शब्द का मतलब आमतौर पर एक ऐसा स्थान, जहां मंदिर हैं . नाम ‘देवरिया’ एक जीवाश्म (टूटी हुई) शिव मंदिर द्वारा अपने उत्तर में ‘कुर्ना नदी’ की ओर से उत्पन्न हुआ। कुशीनगर (पडरौना ) जिला शायद देवरिया जिले के पूर्वोत्तर भाग को अलग लेकर 1994 में अस्तित्व में आया था।

जनपद का संक्षिप्त इतिहास –
वर्तमान जनपद देवरिया उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है आधिकारिक अभिलेखों के अनुसार, जिले का नाम ‘देवरिया’ अपने मुख्यालय ‘देवरिया’ द्वारा लिया गया है और ‘देवरिया’ शब्द का अर्थ होता है आम तौर पर एक ऐसा स्थान है जहां मंदिर हों. देवरिया जनपद 16 मार्च 1946 को गोरखपुर जनपद का कुछ पूर्व-दक्षिण भाग लेकर बनाया गया 13.5.1994 को जिले में देवरिया में से तहसील पडरौना , हाटा और देवरिया जिले के तमकुही राज स्थान को कुशीनगर जिले में स्थानांतरित करके , एक नया जिला कुशीनगर (पूर्व में नाम पडरौना ) बनाया गया . और उसके बाद इसे 1997 में कुशीनगर का नाम दिया गया. इस जिले की उत्पत्ति को देवरण्य की प्राचीन जगह और संभवतः देवापुरिया के रूप में स्वीकार किया गया है सरकारी अभिलेखों के अनुसार, इस जिले का नाम अपने मुख्यालय के नाम से जुड़ा हुआ है

कोसाला किंगडोम का संपूर्ण क्षेत्र आर्य सभ्यता का एक प्राचीन केंद्र था कई पुरातात्विक अवशेष, जिले के कई स्थानों पर छवियों, सिक्कों, सुपर बहुतायत ईंटों, मंदिरों, स्तूपों और बुद्धों के अवशेषों के रूप में पाए जाते हैं, जो दर्शाता है कि यहाँ एक विकसित और संगठित सामाजिक जीवन लंबे समय से था. यह भी कहा जाता है कि एक बार एक समय पर वशिष्ठ मुन का गाय जंगल में चरागाह में थी, जहां एक बाघ आया और स्वयं उससे दूर हों गया। उसकअ लार जिस स्थान पार गिरा वह स्थान आज लार सहर के नाम से जाना जाता है, एक और प्राचीन जगह सोहनग सांस्कृतिक महत्व का है जहां ‘रामायण’ का मुख्य चरित्र, यहां परशुराम, तपस्या, ध्यान और उपासना करने के लिए प्रयोग किया जाता था इसके परिणामस्वरूप इस स्थान को ‘परशुराम धाम’ के रूप में जाना जाता है, पूर्व-महाकाव्य काल में केवल एक चक्रवर्ती शासक था जिसका नाम ‘महासुदासाना’ था जिसका नाम ‘महा सुदासदन सूत्तंत’ में प्राप्त होता है उसके खिलाफ कोई भी नहीं हों पाता था महाभारत काल में मल्लास ने इस मार्ग पर पूर्ण प्रत्याशा अर्जित किया था महाभारत (1400 बी.सी.) के बाद मल्लास अपने अधिकार को फिर से स्थापित करने में सफल हुए और उन्होंने स्वयं को एक तंत्र (गणतंत्र) में संगठित किया और यह साम्राज्य बुद्ध की मृत्यु तक बरकरार रहा। बुद्ध के जीवन के अंत के बाद उनके चचेरे भाई और शिष्य अनिरुद्ध को मठों को सांत्वना देने के लिए आया था, जहां उस स्थान पर गया था जहां बुद्ध का अंतिम संस्कार किया गया था वे दोनों ‘बुद्ध’ और ‘महावीर’ के चेले थे बुद्ध के पवनगर (वर्तमान में फ़ज़िलनगर) में रहने के कारण, यह जगह ‘बौद्ध धर्म और जैन धर्म’ दोनों के अनुयायियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक धार्मिक केंद्र बन गया है।
साभार

Comment:Cancel reply

Exit mobile version