Categories
अन्य

यहां हुआ था कालनेमि का वध

नीलम द्विवेदी

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले की कादीपुर तहसील में बिजेथुआ नामक स्थान पर स्थित है हनुमान जी का वह मंदिर, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहीं महाबली हनुमान ने कालनेमि का वध किया था। रामायण की कथा के अनुसार जब राम-रावण युद्ध में लक्ष्मण जी को शक्ति लगी और वह मूर्छित हो गए तो वैद्यराज सुषेण के कहने पर हनुमान संजीवनी बूटी लाने के लिए हिमालय की तरफ चले। हनुमान संजीवनी बूटी न ला पाएं, इसके लिए रावण ने अपने एक मायावी राक्षस कालनेमि को भेजा, ताकि वह मार्ग में ही हनुमान जी का वध कर दे। कालनेमि मायावी था और उसने एक साधु का वेश धारण कर रास्ते में राम-राम का जाप करना शुरू कर दिया। थके-हारे हनुमान जी राम-राम सुन कर वहीं रुक गए।

कालनेमि ने उन्हें अपनी रामभक्ति का विश्वास दिलाया और उन्हें  अपने आश्रम में कुछ समय विश्राम कर फिर रामकाज के लिए आगे बढऩे को कहा। हनुमान जी मान गए। हनुमान जी काफी थके हुए थे, सो उन्होंने स्नान करने की इच्छा जताई। बिजेथुआ में आज भी वह कुंड है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसी में हनुमान जी ने स्नान किया था। जब हनुमान जी इस कुंड में स्नान कर रहे थे तो कहते हैं कि कालनेमि मगरमच्छ का रूप धारण कर इस कुंड में घुस आया और हनुमान जी को खा जाना चाहा। हनुमान जी से उसका भीषण युद्ध हुआ और हनुमान जी ने यहीं इसी कुंड में उसका वध कर दिया। कालनेमि के वध के बाद हनुमान जी सीधे संजीवनी लेने हिमालय की ओर निकल गए। बिजेथुआ महावीरन मंदिर महावीर हनुमान की रामभक्ति और वीरता का प्रतीक तो है ही, साथ ही कालनेमि के विश्वासघात का प्रतीक भी है। हर मंगलवार को यहां विराट मेला लगता है,

जहां दूर-दूर से श्रद्धालु हनुमान जी के दर्शन को आते हैं।

कैसे पहुंचें

सुल्तानपुर जिला मुख्यालय से कादीपुर के लिए बस या टैक्सी से जा सकते हैं। करीब पैंतालीस मिनट का रास्ता है। इसके बाद कादीपुर से हर समय बिजेथुआ के लिए टैक्सी-ऑटो मिलते हैं।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version