सेकुलरिज्म : लोमड़ी और जजिया

लोमड़ी और जज़िया

आप सब ने बचपन में एक प्रसिद्ध कहानी सुनी होगी. एक जंगल में पेड़ पर एक कौआ बैठा हुआ था. उसके मुंह में रोटी का टुकड़ा था. कौवे के मुंह में रोटी देखकर लोमड़ी के मुंह में पानी भर आया. वह कौवे से रोटी छीनने का उपाय सोचने लगी. उसे अचानक एक उपाय सूझा और तभी उसने कौवे को कहा, ”कौआ भैया! तुम बहुत ही सुन्दर हो. मैंने तुम्हारी बहुत प्रशंसा सुनी है, सुना है तुम गीत बहुत अच्छे गाते हो. तुम्हारी सुरीली मधुर आवाज़ के सभी दीवाने हैं. क्या मुझे गीत नहीं सुनाओगे ? कौआ अपनी प्रशंसा को सुनकर बहुत खुश हुआ. वह लोमड़ी की मीठी मीठी बातों में आ गया और बिना सोचे-समझे उसने गाना गाने के लिए मुंह खोल दिया. उसने जैसे ही अपना मुंह खोला, रोटी का टुकड़ा नीचे गिर गया. भूखी लोमड़ी ने झट से वह टुकड़ा उठाया और वहां से भाग गई.

सेक्युलरिज़्म वह लोमड़ी की गीत की प्रार्थना है। वह कौआ भारत का टैक्स प्रदाता है। टैक्स वह बोटी है जो कौए से लोमड़ी को लेना है। आगे की सच्चाई जाने –

क्या आप जानते हैं कि केरल में कुल 21,683 मदरसे हैं …?
चूँकि केरल में 14 जिले हैं अर्थात प्रति जिला 1,549 मदरसे हैं।
प्रति जिले में 70 पंचायतें हैं … इसलिए यह 22 मदरसों को प्रति पंचायत बनाती है।
इसका मतलब है कि केरल में प्रति किलोमीटर एक मदरसा ।
यह वह मदरसे हैं जो राज्य सरकार से अनुमोदित है। घरेलू उद्योग की तरह मस्जिदों मे चलने वाले मदरसों का कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है।
इन 21,683 मदरसों में 2,04,683 धार्मिक शिक्षक एक साथ काम करते हैं … यानी प्रति मदरसे में 9 धार्मिक शिक्षक हैं।
उनका वर्तमान वेतन रु। 6,000 / – प्रति माह।
केरल के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के टी जलील उच्च शिक्षा मंत्री भी हैं। वह कुछ समय पहले भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन सिमी का सदस्य था। फिर वह सीपीएम में शामिल हो गया और अब एक धर्मनिरपेक्ष कॉमेडी होने का दिखावा करता है।
उन्होंने अब मांग की है कि सरकार द्वारा इन धार्मिक शिक्षकों का वेतन 26,000 / – प्रति माह किया जाए।
पहले से ही केरल के हिंदू इस्लामिक स्टेट ऑफ़ केरल में काफ़िरों द्वारा एक जज़िया .. कर अदा कर रहे हैं
6,000 x 2,04,683 = 148 करोड़ प्रति माह …

वे अब हमें भुगतान करना चाहते हैं
26,000 x 2,04,683 = 641.76 करोड़ रुपए प्रति माह .. !!!!

ये मदरसे केवल मौलवी या निम्न वर्गीय श्रमिक उत्पन्न करते हैं जो सारा जीवन सब्सिडी और मुफ्त सेवाओं पर आश्रित रहते हैं। मदरसे से पढ़ने वाले बड़े होकर 5% भी टैक्स प्रदाता नहीं बनते।

केरल विधानसभा द्वारा केरल मदरसा शिक्षक कल्याण निधि विधेयक, 2019 पारित करने के साथ, राज्य भर के मदरसा शिक्षक 1500-7500 रुपये में पेंशन पाने के हकदार हैं।

बिल 18 नवंबर को केरल विधानसभा में पारित किया गया था। वक्फ और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री केटी जलील ने बिल पेश किया और कहा कि इसका उद्देश्य मदरसा शिक्षकों की सेवा शर्तों में सुधार करना और उनके परिवारों का समर्थन करना है।

कानून ने 2010 में इस योजना में शामिल होने वालों को पेंशन का भुगतान करने के लिए कल्याण कोष बनाने की मांग की। लगभग 22,500 मदरसा शिक्षक योजना में शामिल हुए। कोई भी मदरसा शिक्षक, जिसने 20 वर्ष की आयु पूरी कर ली है, लेकिन 55 वर्ष की आयु पूरी नहीं की है, सदस्यता के लिए पात्र है।

फंड के एक सदस्य को फंड में योगदान के रूप में प्रति माह 50 रुपये और समिति के तहत प्रत्येक मदरसा शिक्षक के लिए प्रत्येक समिति को 50 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा।

मदरसा शिक्षक कल्याण योजना का गठन पहली बार 2010 में पालोली मोहम्मद कुट्टी ( Paloli Mohammed Kutty) समिति के सुझावों के अनुसार किया गया था जब वीएस अच्युतानंदन मुख्यमंत्री थे। 31 अगस्त 2018 को, पहले अध्यादेश को राज्यपाल द्वारा प्रख्यापित किया गया था और तीन बार (2019 जनवरी 7, 1 मार्च, 6 जुलाई) से इसे फिर से पेश किया गया था।

पेंशन योजना के अलावा, निधि के सदस्य शादी के लिए वित्तीय सहायता, आवास ऋण, चिकित्सा सहायता और महिला सदस्यों के लिए मातृत्व लाभ सहित कई अन्य लाभों के हकदार हैं। राज्य में 2 लाख से अधिक मदरसा शिक्षक हैं।

विधेयक के अनुसार, इस्लाम के सिद्धांत को प्रचारित करने या सिखाने वाले किसी भी संस्थान को मदरसा (KNPP.1391 / 2019) (भाग 2 I) माना जा सकता है और इन संस्थानों के सदस्य बोर्ड की सदस्यता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सरकार द्वारा पहले से ही एक कोष स्थापित किया गया था, जिसे 2010 के 31 मई को मदरसा शिक्षकों के कल्याण के लिए आवंटित किया गया था। 2019 के बिल में निधि को प्रशासित करने के लिए केरल मदरसा शिक्षक कल्याण कोष बोर्ड बनाने का प्रयास किया गया है।

विधेयक में प्रावधानों के अनुसार, नया बोर्ड कोष का अधिग्रहण करेगा। एक सदस्य के लिए या सदस्य की दो बेटियों के लिए 10000 रुपये की शादी सहायता होगी।

अन्य लाभों में 2.5 लाख का ब्याज मुक्त आवास ऋण और उपचार के लिए वित्तीय सहायता (5000 रुपये से 25000 रुपये) हैं। महिला शिक्षकों को जीवन भर के लिए मातृत्व-संबंधी खर्च के लिए 15000 रुपये मिलेंगे। मदरसा शिक्षकों के आश्रित जो पेशेवर पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे हैं, उन्हें संबंधित पाठ्यक्रमों में सरकारी शुल्क के बराबर फीस मिलेगी। 10000 से 50000 रुपये की मरणोपरांत वित्तीय सहायता, अंतिम संस्कार का खर्च, पारिवारिक पेंशन, चिकित्सा के लिए वित्तीय सहायता आदि भी योजना का हिस्सा हैं। केरल में 21683 मदरसे हैं, और उन मदरसों में 204683 शिक्षक काम कर रहे हैं।

मंत्री के अनुसार, वाम सरकार की पहल न्यायमूर्ति राजिंदर सच्चर समिति की रिपोर्ट के सुझावों पर आधारित थी।

यह कैसा लोकतंत्र है?

अफ्रीका महाद्वीप में नाटे कद के पिग्मी जनजाति के लोग रहते हैं. यह केवल चाकू से हाथी को मार देते हैं. इस विधा को कहते हैं “हजार घाव की लड़ाई ”. एक पिग्मी जाकर हाथी के पीछे चाक़ू से वार करता है और तेजी से वापस लौट आता है. जब तक हाथी सम्भल कर वार करता है तब तक दूसरा पिग्मी चाक़ू से दूसरी जगह वार करता है. इस तरह लगातार वार करने हाथी मर जाता है. हाथी की मृत्यु अति रक्तस्राव के कारण हो जाती है. भारत रूपी हाथी को किस तरह घाव दिए जा रहे हैं उसका संक्षिप्त विवरण है यह मदरसों की सरकारी फंडिंग।

कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी……..

एक बड़ा बरगद का पेड़. जिसकी उम्र 400 साल. इस ने 4 बड़े भूकम्प भूकम्प, 10 बाढ़ और 20 आंधियां झेली. परन्तु यह पेड़ उस दीमक से हार गया जो चुटकियों से मसली जा सकती है. आज सनातन धर्म रूपी वटवृक्ष को जेहादी रूपी दीमक लग गई है. यदि इस आक्रमण का युक्तियुक्त प्रतिकार नहीं किया गया तो यह आक्रमण अंतिम सिद्ध होगा. केवल विशाल आकार किसी के अस्तित्व को नहीं बचा सकता.

Comment: