भाजपा की जनाधार वाली दलित महिला नेत्री कांग्रेस में शामिल

harish rawat

देहरादून से चन्द्रलशेखर जोशी की विशेष रिपोर्ट

गर्दन की चोट के इलाज के लिये नयी दिल्ली स्थित एम्स में भर्ती उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भाजपा को धोबीपाट मारा और उसका एक महत्विपूर्ण स्तीम्भड ढहा दिया, एम्सउ में भर्ती ‘हरीश रावत के फार्मुला के सामने भाजपा लाचार साबित हुई, हरीश रावत ने अस्वस्थभता के बावजूद सूबे की निगरानी रखी तथा भाजपा का एक महत्वरपूर्ण स्तूम्भ ढहा दिया– जिस समय यह घटनाक्रम घट रहा था कांग्रेस हाईकमान सोनिया गॉधी उत्तरराखण्डस के अपने कुछ दिनों के निजी दौरे पर ठहरी हुई हैं, वही भाजपा की दलित महिला नेत्री ने हरीश रावत के नेत़त्वू मे आस्थाक जताते हुए कांग्रेस में शामिल हुई- मुख्यमंत्री हरीश रावत ने रेखा को एम्स में फूलों का गुलदस्ता देकर कांग्रेस में शामिल होने की बधाई दी है। रेखा आर्या उत्तराखंड में होने वाले उप चुनाव में सोमेश्वर से कांग्रेस की उम्मीदवार होने को हरी झण्डीर दे दी गयी है।

ज्ञात हो कि मोदी की बदौलत भाजपा को सूबे में जबरदस्त जीत तो हासिल हो गई है, मगर सूबे में होने जा रहे 2 विधानभा उपचुनाव में मोदी का कोई प्रभाव न देखा जा रहा है। जिससे भाजपा के सामने मुश्किल यह है कि उसे अपनी साख बनाए रखने को 3 विधानसभा उपचुनावों की अग्नि परीक्षा की वैतरणी पार करनी है। सोमेश्वोर में अब भाजपा के सामने कोई मजबूत प्रत्यामशी ही नही रह गया है, जबकि धारचूला में मुख्यममंत्री हरीश रावत को टक्केर देने के लिए भी भाजपा को कोई दमदार प्रतयाशी नही मिल रहा है, जबकि डोईवाला में कमोबेश यही स्थिकति है, हालांकि भाजपा यहां से त्रिवेन्द्रा रावत नैशनल सचिव- तथा पूर्व कैबिनेट मंत्री को उतार सकती है, परन्तुज सूत्रों के अनुसार त्रिवेन्द्रा रावत को भीतरघात का शिकार होना पड सकता है, भाजपा में अब तक वह जिस गुट का तीव्र विरोध करते आए हैं, उसको लग रहा है कि अब आया ऊंट पहाड के नीचे, विधानसभा चुनाव में धोबी पाट मारने की तैयारी इस गुट ने शुरू कर दी है, वही सोमेश्वर से टिकट की दावेदारी कर रही रेखा आर्य ने भी कांग्रेस ज्वाइन करने से पहले भाजपा पार्टी के कुछ केंद्रीय नेताओं से मुलाकात करने की कोशिश की थी लेकिन उन्हेंर समय नही मिल पाया, जिससे उनकी कांग्रेस के बडे नेताओं से वार्ता चली, गोविन्द सिंह कुंजवाल द्वारा रेखा आर्य को कांग्रेस में आने के लिए प्रोत्सारहित करते ही सारे समीकरण बैठा लिये गये तथा प्रदेश अध्य क्ष आदि बडे नेताओं को एम्से में हरीश रावत के समक्ष कांग्रेस में शामिल करवाने की योजना बनी, एम्सय स्थिनत दिल्लीए में भाजपा सरकार की नाक के नीचे भाजपा की एक बडी दलित नेत्री ने कांग्रेस में शामिल होकर उत्त राखण्डम भाजपा को करारा झटका दिया, हरीश रावत तथा कांग्रेस प्रदेश अध्यसक्ष किशोर उपाध्या्य ने रेखा आर्य की कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की।

ज्ञात हो कि इस संबंध में पहले मुख्यमंत्री हरीश रावत, वरिष्ठ नेता इन्दिरा ह्यदेश सहित सभी नेताओं से राय मश्विरा किया गया था कांग्रेस के प्रदेश अध्यवक्ष किशोर उपाध्याय ने कहा कि रेखा आर्य ने साम्प्रदायिक ताकतों को शिकस्त देने व राज्य सरकार के कामों से प्रभावित होकर कांग्रेस में शामिल हुई है। उधर मुख्यमंत्री के मीडिया प्रभारी सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि सोमेश्वर से बीजेपी नेता रेखा आर्य ने दिल्ली में एम्स में मुख्यमंत्री हरीश रावत से मुलाकात कर कांग्रेस ज्वा इन की । मुख्यमंत्री ने कहा कि रेखा आर्य के पार्टी में शामिल होने पर कांग्रेस को मजबूती मिलेगी। रेखा आर्य एक कर्मठ समाजसेवी व मजबूत आधार वाली नेता रही है। भाजपा की महिला नेत्री आर्य के कांग्रेस में जाने के बाद भाजपा की अंदरूनी राजनीति गरमा गई है। रेखा के दिल्ली् में कांगेस ज्वाीइन करने से जहां सूबे के भाजपा नेताओं का वजन दिल्लीग में कम हुआ है वही भाजपा की राजनीति व वोट बैंक पर दूरगामी प्रभाव पड़ सकता है तथा उत्त्राखण्डक में कांगेस के सेनापति के एम्सक में भर्ती होने के बावजूद विधानसभा उपचुनाव में भाजपा पिछडती दिख रही है।

Comment: