बच्चे के हत्यारे कुत्ते को मारने का फरमान

लास वेगास। न्यूयार्क में एक साल के एक बच्चे को घर पर बुरी तरीके से घायल करके मार डालने वाले कुत्ते की हत्या करने की इजाजत मिल गई है। पशु नियंत्रक अधिकारियों को नेवादा स्टेट कोर्ट के न्यायाधीश ने हत्यारे कुत्ते को मारने का आदेश दे दिया है।
हालांकि न्यूयार्क के एक बचाव समूह ने इसका बचाव किया और उसे कोलाराडो के एक शरण स्थली में भेजने का प्रयास किया था। क्लार्क काउंटी के न्यायाधीश को हेंडरसन शहर के वकील ने तर्क दिया कि 6 वर्षीय रोडेशियन बुरी प्रवृत्ति वाला है और बिना इजाजत के एक तीसरी पार्टी का इस परिवार के साथ कोई संबंध नहीं होना चाहिए। उन्हें उसे बचाने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है। न्यायाधीश ने कहा कि अच्छी भावना के बावजूद कोई भी यूं ही आकर इस केस में खुद को एक पक्ष के तौर पर प्रस्तुत नहीं कर सकता है। कोर्ट को नियमों का पालन करना होता है। हेंडरसन पुलिस के कैप्टन जेम्स ग्रीन ने कोर्ट के बाहर कहा कि अभी यह मामला कोर्ट में लंबित है इस वजह से कुत्ते को मारने की इतनी जल्दी नही है।
न्यायालय के बाहर प्रदर्शनकारियों ने कुत्ते को मौत की सजा पर प्रदर्शन और नारेबाजियां की। पोस्टर पर लिखा था कि कुत्ते को सजा न दें। इनमें करीब 12 पशु अधिकारों के लिए लडऩे वाले प्रदर्शनकारी भी थे। इनमें से किसी ने भी यह नहीं कहा कि वह उस कुत्ते या उसके मालिक से मिल चुके हैं।
न्यायालय के अंदर या बाहर किसी ने उस परिवार का प्रतिनिधित्व नहीं किया जिस परिवार के लडक़े के पहले जन्मदिन यानी 27 अप्रैल का दिन त्रासदी में बदल गया था। परिवार के लोगों ने बताया कि यह कुत्ता अचानक ही हिंसक हो उठा था जब बच्चे ने कुत्ते के फर को खींचा था।

Comment: