अभी भी आप गूगल का सीक्रेट नहीं जानते

जब आप कंप्यूटर ऑन करते हैं तो सबसे पहली साइट आप कौन सी खोलते हैं? जाहिर सी बात है ‘गूगल’। अपना इंटरनेट कनेक्शन चेक करना हो या फिर कोई चीज सर्च करनी हो सभी इंटरनेट यूजर्स प्राय: गूगल का ही प्रयोग करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जो चीज आप सर्च करने के लिए गूगल का प्रयोग करना चाहते हैं, थोड़ी बहुत कमियों के कारण आप सही ‘कीवर्ड’ पर पहुंच ही नहीं पाते और फिर कहते हैं गूगल से कुछ मिल नहीं रहा। अगर सर्चिग के लिए सही रास्ता ना अपनाया जाए तो परेशानी होना तो लाजमी ही है।

चलिए कोई बात नहीं, हम आपको बताते हैं कि गूगल के सर्च ऑप्शन का प्रयोग कैसे करें ताकि आप कम समय में सही जानकारी हासिल करने में सफल हो सकें। गूगल का प्रयोग करते-करते आप यह बात तो जान ही गए होंगे कि इसमें एक शब्द डालने से उसके कई परिणाम निकलते हैं। बस तो आपको कुछ ऐसा करना है जिससे कई नहीं बल्कि सिर्फ वही परिणाम निकले जिसकी आपको जरूरत है।

आइए जानें गूगल का प्रयोग करने, उसमें सर्च करने के कुछ बहुत आसान टिप्स:-

1. आपको जिस वस्तु, स्थान, व्यक्ति या फिर जिस किसी के भी बारे में जानकारी चाहिए, उसका नाम सर्च बार में लिखें और सामने दिया गया ‘सर्च’ क्लिक करें।

2. सर्च करने के बाद जो भी रिजल्ट आता है तो उसके बाद सर्च टूल्स पर क्लिक करें। इससे आप स्थान, समयावधि और इमेज के साथ चीजों को सर्च कर सकते हैं।

3. समय के अनुसार अगर आपको कोई ताजी खबर चाहिए तो आप समयावधि जैसे 24 घंटे, 1 सप्ताह आदि जैसे ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

4. अगर किसी विशेष दिन या तारीख का परिणाम चाहिए तो नीचे ‘कस्टम रेंज’ पर क्लिक करें। क्लिक करते ही कैलेंडर से तारीख सलेक्ट करने का विकल्प सामने होगा। ‘फ्रॉम’ से ‘टू’ डेट के आधार पर अपनी खोज के अनुसार सेट कर लें।

5. डेट वगैरह सेट करने के बाद आप सर्च ऑप्शन क्लिक करें और हाजिर है आपके लिए सबसे सटीक जानकारी।

6. अगर आपको संबंधित चीज के बारे में सिर्फ भारतीय स्रोतों से ही जानकारी चाहिए तो सर्च टूल्स ऑप्शन के भीतर ‘द वेब’ पर क्लिक करने के बाद ‘पेज फ्रॉम इंडिया’ पर क्लिक करें।

7. अगर आपको सर्च जानकारी के अलावा संबंधित चित्र भी चाहिए तो सर्च टूल ऑप्शन के साथ ही ‘ऑल रिजल्ट’ पर क्लिक करने के बाद ‘साइट विद इमेजेज’ पर क्लिक करें।

लीजिए हो गई आपकी सर्च पूरी।

Comment: