फोन एप्लिकेशन जो लाएगी बीते पलों को पास

प्रमुख समाचार/संपादकीय

वक्त की अहमियत हमेशा ही होती है। परिवार के साथ बिताए पल, दोस्तों के साथ बिताए पल, बच्चों के साथ बिताए कुछ सुकून भरे मस्ती भरे क्षण बीत तो जाते हैं, पर हमेशा हमारी यादों में होते हैं। वक्त बीत जाता है और वह लम्हा दुबारा लौटकर नहीं आता। हम सोचते हैं कि काश कि वह वक्त एक बार फिर लौट आता। और कुछ नहीं, कम से कम उन बीते हुए लम्हों को एक बार फिर से देख ही पाते। पर ऐसा कुछ हो नहीं पाता, क्योंकि उन लम्हों को संजोकर रखने का हमारे पास कोई विकल्प नहीं होता। पर अब शायद अपनी इस इच्छा को बहुत हद तक आप पूरी कर सकते हैं। चौंकिए नहीं, कोई टाइम मशीन नहीं बना है। पर कुछ ऐसा ही एक एप्लिकेशन आपकी इस इच्छा को पूरी कर सकता है।

आई फोन के लिए एक एप्लिकेशन बनाया गया है, जो आपकी उस समय की मस्ती को रिकॉर्ड कर सकता है। इसका नाम दिया गया है हर्ड एप्लिकेशन। यह एप्लिकेशन आपके मस्ती के पलों का 5 मिनट तक ऑडियो रिकॉर्ड करता है। अगर आप इसे संभाल कर रखना चाहते हैं तो सेव कर रख सकते हैं, वर्ना यह खुद बखुद इसे डिलीट भी कर देता है। अब बार-बार आपको कुछ रिकॉर्ड करने के लिए ध्यान नहीं रखना पड़ेगा कि इस मस्ती को रिकॉर्ड कर सकते थे पर मिस कर दिया।

आई फोन एप्लिकेशन की यह सुविधा तीन बफर के साथ उपलब्ध है, 12 सेकेंड, 30 सेकेंड, 1 मिनट, 5 मिनट के बफर में यह एप्लिकेशन आपकी रिकॉर्डिग को सेव रखता है। भविष्य में जब भी आप चाहें इसे प्ले कर सुन सकते हैं। इस प्रकार यह बिना किसी परेशानी के आपके अनमोल पलों को रिकॉर्ड भी कर लेता है और आपको कोई झंझट भी नहीं होती।

‘हर्ड’ की उपलब्धता

आई फोन का यह एप्लिकेशन आप फ्री डाउनलोड भी कर सकते हैं और 1.99 डॉलर में खरीद भी सकते हैं। फ्री डाउनलोड में यह आपको बस 12 सेकेंड की बफर की सुविधा ही देता है, जबकि खरीदे गए एप्स में आपको 30 सेकेंड, 1 मिनट और 5 मिनट की बफर सुविधा मिलती है।

‘हर्ड’ का फायदा

इस एप्लिकेशन का सबसे बड़ा फायदा है कि अपने फोन पर आप इसे लाइव यादों की तरह देख और महसूस कर सकते हैं। हालांकि यह बस ऑडियो सुविधा ही आपको देता है फिर भी देख सकने से अर्थ है इसका प्रजेंटेशन स्टाइल। आपके फोन पर यह बाकी किसी भी एप्लिकेशन के खोलने से बंद नहीं होता। मतलब अगर अगर आपने कोई म्यूजिक भी चला दिया या तस्वीर भी देख रहे हैं तो ये ऑडियो बैकग्राउंड में चलते रहते हैं।

मान लीजिए आपने अपने बच्चे का जन्मदिन मनाया। उसके ऑडियो भी इस एप्लिकेशन में रिकॉर्ड हैं और उसकी तस्वीर भी आपके आईफोन में है। ऐसे में बैकग्राउंड में बेटी या बेटे की उस वक्त की आवाज के साथ उसके उस वक्त की तस्वीरें देखते हुए आप वही भावनाएं फिर से महसूस कर सकते हैं।

ऐसे ही अगर अपनी पत्नी को शादी की सालगिरह पर कोई रोमांटिक सा तोहफा देना चाहते हैं तो बैकग्राउंड में कुछ यादगार रिकॉर्डिग्स के साथ कुछ यादगार तस्वीरों को दिखाकर आप उन्हें एक भावनात्मक यादें उपहार में दे सकते हैं और बिना ज्यादा कोई मेहनत, समय या पैसे खर्च किए।

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *