एक सेकेंड में डाउनलोड होगी पूरी फिल्म

प्रमुख समाचार/संपादकीय

जल्द ही इंटरनेट की दुनिया में पांचवीं पीढ़ी की सुपरफास्ट वायरलेस तकनीक 5जी धमाका करेगी। सैमसंग इलेक्ट्रानिक्स ने 5जी नेटवर्क के परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं। कंपनी का दावा है कि नई तकनीक से एक सेकेंड में पूरी फिल्म डाउनलोड की जा सकेगी।

दक्षिण कोरियाई कंपनी ने सोमवार को बयान में कहा कि परीक्षण के दौरान एक सेकेंड में एक गीगाबाइट से ज्यादा डाटा दो किमी की दूरी में ट्रांसफर करने में कामयाबी मिली। कंपनी के मुताबिक, यह तकनीक बाजार में 2020 के पहले नहीं आ पाएगी। हालांकि, इससे डाटा ट्रांसफर की गति 4जी नेटवर्क की तुलना में सौ गुना से भी ज्यादा होगी। इससे उच्च स्तर की डिजिटल मूवी समेत बड़ी डाटा फाइलों को बिना किसी अड़चन के तीव्र गति से ट्रांसफर किया जा सकेगा। यानी इंटरनेट उपभोक्ता थ्रीडी फिल्मों और गेम, बेहद उच्च गुणवत्ता की तस्वीरों का आनंद उठा सकेंगे। सैमसंग का कहना है कि उसने मिलीमीटर वेबबैंड के इस्तेमाल का रास्ता खोज लिया है, जो मोबाइल बाजार में क्रांतिकारी साबित होगा।

उल्लेखनीय है कि इंटरनेट के सर्वाधिक इस्तेमाल वाले देशों में शुमार दक्षिण कोरिया में दो करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता 4जी नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं।

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *