टी-20 वर्ल्ड कप: ऑस्ट्रेलिया ने कसी कमर

  • 2015-12-17 09:30:44.0
  • अमन आर्य

T20 matchसिडनी। आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम से एक भारतीय जुडऩे जा रहा है। मेजबान भारत की परिस्थितियों से अवगत कराने के लिए पूर्व क्रिकेटर माइकल हसी और पूर्व भारतीय वनडे क्रिकेटर श्रीधरन श्रीराम ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मेंटर की भूमिका निभाएंगे।

2016 में भारत की मेजबानी में आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हसी व पूर्व वनडे खिलाड़ी श्रीराम को भारतीय परिस्थितियों को बेहतर ढंग से अवगत कराने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का सलाहकार नियुक्त किया गया है। वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक आईसीसी वर्ल्ड कप टी-20 खिताब नहीं जीता है और भारत की मुश्किल परिस्थितियों में खेलना निश्चित ही टीम के लिए बड़ी चुनौती है। इसके अलावा उसके तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क भी पूरी तरह से फिट नहीं हैं जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस साल टी-20 मैच खेलने का अधिक मौका भी नहीं मिला है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम अगले साल जनवरी में भारत की मेजबानी करेगा जिसमें तीन टी-20 मैच खेले जाने हैं। इसके बाद वह मार्च में वर्ल्ड कप से पहले दक्षिण अफ्रीका दौरे में तीन टी-20 मैच खेलेगा। वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का पहला मुकाबला धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 मार्च को होगा। इसी दौरान हसी टीम का हिस्सा बनेंगे और शुरुआती दो सप्ताह तक टीम के साथ रहेंगे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी पैट होवार्ड ने कहा, ‘हसी हमारे सबसे सफल क्रिकेटर रहे हैं जिन्होंने विभिन्न फॉरमैट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने काफी बड़ी संख्या में टेस्ट और वनडे खेले हैं और उनकी सलाह हमारे लिए अहम होगी। इसके अलावा हसी को भारत में आईपीएल में काफी समय तक खेलने का अनुभव है और वह ऑस्ट्रेलियाई टीम को वहां की परिस्थितियां समझाने में मददगार साबित होंगे।’ 2012-13 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले हसी ने भी बतौर सलाहकार टीम से जुडऩे पर खुशी जताते हुये कहा, ‘एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर के तौर पर मैं आईसीसी वर्ल्ड कप टी-20 खिताब के अपनी टीम के अभियान से जुडक़र बहुत खुश हूं।

मैं अपने खिलाडिय़ों की तैयारियों में उनकी मदद करने को लेकर उत्साहित हूं।’ पूर्व भारतीय वनडे क्रिकेटर श्रीराम 2000 से 2004 तक टीम इंडिया का हिस्सा रहे और वह दक्षिण अफ्रीका में ऑस्ट्रेलियाई टीम के मेंटर होंगे। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीराम को बंग्लादेश दौरे में अपना सलाहकार कोच नियुक्त किया था लेकिन सुरक्षा कारणों से वह दौरा रद्द रहा था। होवार्ड ने श्रीराम को लेकर कहा, ‘भारत जाने से पहले हम दक्षिण अफ्रीका में तीन टी-20 खेलेंगे और वहां श्रीराम टीम की मदद करेंगे।’

अमन आर्य ( 358 )

उगता भारत Contributors help bring you the latest news around you.