शारदा यूनिवर्सिटी में संपन्न हुई भाषण प्रतियोगिता, श्रुति आर्या को मिला प्रथम विजेता पुरस्कार

  • 2016-09-21 07:15:58.0
  • अमन आर्य

शारदा यूनिवर्सिटी में संपन्न हुई भाषण प्रतियोगिता, श्रुति आर्या को मिला प्रथम विजेता पुरस्कार

नोएडा। यहां स्थित शारदा यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ एजूकेशन में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता का विषय 'स्वच्छ भारत अभियान' रखा गया था। जिसमें कॉलेज की बीएड की छात्रा श्रुति आर्या ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार जीता।

इस अवसर पर श्रुति आर्या ने कहा कि स्वच्छता मिशन का अभिप्राय केवल गली मौहल्लों की साफ सफाई तक ही सीमित नही है, बल्कि इसका अभिप्राय मानव के मानसिक प्रदूषण को समाप्त करने से भी है, जिसके कारण आज समाज में जातिवाद, संप्रदायवाद, क्षेत्रवाद और भाषावाद जैसे अनेकों कष्टकारी वाद खड़े हो गये हैं, जिनके कारण मानव मस्तिष्क प्रदूषण से सड़ रहा है। आवश्यकता है कि मानव अपने मस्तिष्क की सफाई करे। उन्होंने कहा कि भारत प्राचीनकाल से ही श्रमदान की परंपरा का निर्वाह करने वाला देश रहा है, जिससे लोग अपना काम अपने आप तो करते ही थे साथ ही समाज के लिए भी कुछ श्रमदान करते थे, जिससे गांवों, नगरों और महानगरों की साफ सफाई रखने में सुविधा मिलती थी, पर आज का दृष्टिकोण बदल गया है। उन्होंने कहा कि हमें भारत की प्राचीन अच्छी परंपराओं को आधुनिकता के साथ समायोजित करना होगा, तभी हम स्वच्छ भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने को साकार कर पाएंगे।

श्रुति आर्या को इसी विषय पर निबंध लेखन में द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। कॉलेज के प्रबंधक मंडल ने अपने चीफ गैस्ट से उन्हें पुरस्कार प्रदान कराया और श्रुति आर्या सहित अन्य प्रतियोगी विजेताओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

अमन आर्य ( 358 )

उगता भारत Contributors help bring you the latest news around you.