वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीद घोटाले पर संसद में आज कांग्रेस को घेरेगी भाजपा

  • 2016-04-27 04:30:22.0
  • वरूण आर्य

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर

इटली की एक अदालत द्वारा वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीद घोटाले में अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी को घूस देने की पुष्टि और दोषी करार दिए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी इसे कांग्रेस के खिलाफ मजबूत हथियार बनाने जा रही है। आज सुब्रह्मण्यम स्वामी ये मुद्दा राज्यसभा में उठाएंगे जबकि लोकसभा में भाजपा की मीनाक्षी लेखी इस पर बहस करने की मांग करेंगी।

एंटनी से मांगा जवाब
गौरतलब हो कि कल भाजपा ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में इटली के अधिकारियों के बयान का हवाला देते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा। तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटनी से कहा कि घोटाले में कथित तौर पर शामिल पार्टी नेताओं के नाम बताएं।

इटली की एक अदालत के रिश्वत देने वाले लोगों को दोषी ठहराने के बाद पार्टी जानना चाहती है कि किन लोगों ने रिश्वत ली थी।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि एंटनी ने मार्च 2013 में कहा था कि वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की खरीद में घोटाला हुआ और रिश्वत ली गई। उन्होंने एंटनी से इस पर सफाई देने को कहा।

उन्होंने कहा, रिश्वत देने वाले दोषी करार दिए गए हैं। रिश्वत लेने वाले चुप क्यों हैं एंटनी को जवाब देना चाहिए कि क्या कांग्रेस के नेता इसमें शामिल हैं या नहीं। क्या वे आपकी पार्टी के हैं या नहीं कपया सफाई दीजिए।

उन्होंने कहा कि सत्ता पक्ष संसद में इस मुद्दे पर कांग्रेस पर प्रहार करेगी। हेलीकॉप्टर घोटाला भ्रष्टाचार का कोई एकमात्र मामला नहीं है और भ्रष्टाचार संप्रग प्रथम तथा संप्रग द्वितीय का पर्यायवाची है।

उन्होंने कहा कि एंटनी की ईमानदारी की चर्चा होती है। उन्होंने उनसे कहा कि दोषी पार्टी नेताओं के नाम को वह सार्वजनिक करें।

इटली के अदालत के बयान को उद्धत करते हुए प्रसाद ने कहा, इस बात को समझा जा सकता है कि भ्रष्टाचार हुआ था और एक से डेढ़ करोड़ डॉलर भारतीय अधिकारियों को दिये गए।