मोदी की यात्रा पर राहुल का बयान

  • 2015-08-19 00:30:04.0
  • देवेंद्र सिंह आर्य

rahul gandhiसंयुक्त अरब अमीरात की सफल यात्रा करके लौटे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से चाहे सारा देश प्रसन्न हो पर कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी उनकी सफल यात्रा पर भी राजनीति करते नजर आ रहे हैं। उन्होंने अमेठी के दो दिवसीय दौरे पर केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर जमकर प्रहार किया। जैनबगंज में स्थानीय कांग्रेस कमेटी की ओर से आयोजित चौपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि वह देश की जनता को तो गुमराह कर ही रहे हैं, मोदी विदेशों में भी जाकर लोगों को गुमराह करने का काम कर रहे हैं।

भूमि अधिग्रहण बिल पर राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस इसका विरोध संसद से लेकर सडक़ तक करेगी। मोदी पर झूठे वादे करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उनमें कोई दम नहीं है। चुनाव के दौरान पैकेज देने की बात करते हैं। यूपी में भी ऐसे वादे करेंगे। सेना के जवान अनशन पर हैं, उनके लिए पैसा नहीं है पर चुनावी घोषणा के लिए पैसा आ जाता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों की आलोचना करना राहुल गांधी  का नैसर्गिक अधिकार है। रचनात्मक आलोचना करके नीतियों की बखिया उधेडऩा और उन नीतियों के तथ्यात्मक विरोधाभासों और त्रुटियों को जनता को बताकर जनमत के माध्यम से सरकार पर ऐसी नीतियों को बदलने और जनहित में अच्छी सुझाई गयी नीतियों को लागू कराने के लिए संघर्ष करना राहुल गांधी का संवैधानिक अधिकार है, जिसका वह प्रयोग करें तो खुशी होगी। परंतु उनका यह कह देना कि मोदी विदेशों में जाकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं, उचित नही कहा जा सकता। मोदी जिस प्रकार देश का सम्मान बढ़ाने का काम कर रहे हैं उस पर भी कभी राहुल गांधी कुछ कहें तो देश में लोकतांत्रिक मूल्यों के सम्मान के लिए यह बहुत अच्छी पहल होगी। -देवेन्द्रसिंह आर्य