हाइड्रोजन गैस से चलने वाली कार

  • 2015-09-26 08:30:03.0
  • अमन आर्य

सुंदरलाल शर्मा

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे रिन्यूवल एनर्जी एक्सपो में हाइड्रोजन गैस से चलने वाली कार पेश की गई है। हाइड्रोजन गैस से चलने वाली यह दुनिया की पहली कार है। यह कार जापान में टोयोटा कंपनी ने तैयार की है। प्रदर्शनी में कार के मॉडल को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। विदेशी दर्शक और कारोबारी इस कार को खूब पंसद कर रहे हैं।

जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने हाइड्रोजन गैस से चलने वाली दुनिया की पहली कार तैयार की है। कार का नाम मिराई है। मिराई का मॉडल बुधवार को ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्यपोमार्ट में पेश किया गया है। कंपनी ने बताया कि जापान में इस साल से कारों की बिक्री शुरू हो गई है। इसी साल अमेरिका और यूरोप के मुल्कों में भी ब्रिकी शुरू हो जाएगी। जापान सरकार इस कार की खरीद पर करीब 50 फीसदी सब्सिडी दे रही है। यह कार पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से बेहद उपयोगी है। प्रदूषण मुक्त शहरों के लिए ऐसे वाहनों का विकास जरूरी है। भारत में कार को पेश किया गया है।

अभी कंपनी ने इसे बाजार में उतारने की रणनीति नहीं बनाई है। उम्मीद है कि अगले कुछ वर्षों में कार भारतीय बाजार में आ सकती है। लेकिन उसके लिए हाइड्रोजन र्ईंधन की उपलब्धता सरकार को सुनिश्चित करनी पड़ेगी। अभी जापान में केवल 14 हाइड्रोजन फ्यूल स्टेशन चल रहे हैं। 24 का निर्माण किया जा रहा है। जापान, अमेरिका और यूरोप में कार की बिक्री के लिए जो कीमत रखी गई है, वह भारत में करीब 30 लाख रुपये है। हालांकि, अभी भारतीय बाजार को लेकर कंपनी ने इस वाहन के लिए रणनीति तैयार नहीं की है। भारतीय बाजार में यह कार वर्ष 2030 तक आएगी। यह कार एक तरह से पानी से चलेगी। दरअसल, पानी को उसके मौलिक तत्वों हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में तोड़ा जा सकता है। जिससे मिली हाइड्रोजन कार को दौड़ाएगी। ऑक्सीजन को सीधे बाहर छोड़ दिया जाएगा। जिससे वातावरण को नुकसान की बजाय फायदा होगा। इस कार की तकनीक पूरी तरह हाइड्रोजन फ्यूल सेल पर आधारित है। सेल हाइड्रोजन को जलाकर ऊष्मा बनाती है। जो मोटर पिस्टन के जरिए यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है।