यूएई में गाड़े मोदी ने झंडे

  • 2015-08-18 00:30:14.0
  • देवेंद्र सिंह आर्य

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व के जिस देश में भी गये हैं, वहीं अपनी यात्रा की सफलता के झंडे गाड़े हैं। अभी हाल में मोदी संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर गये हैं-जहां पर उनके सम्मान में गाये गये गीत-‘‘दिल दिया है जां भी देंगे, ऐ वतन तेरे लिये’’ ने हर भारतवासी का मन मोह लिया। सचमुच इसी को व्यक्तित्व कहते हैं, कि व्यक्ति जहां भी जाए अपनी आभा और प्रतिभा से दूसरे को प्रभावित किये बिना ना रहे।

यूएई दौरे के आखिरी दिन पीएम नरेंद्र मोदी की दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में स्पीच रखी गई है। सोमवार रात होने वाला यह प्रोग्राम ‘मरहबा नमो’ यानी ‘स्वागत नमो’ न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वेयर गार्डन से भी ज्यादा बड़ा होगा। इसमें 50 हजार लोग हिस्सा ले सकते हैं। न्यूयॉर्क में जब मोदी की स्पीच हुई थी तो उसमें 18 हजार भारतीय मौजूद थे। दुबई क्रिकेट स्टेडियम की कैपेसिटी 30 हजार लोगों की है। लेकिन इतने टिकट बिक चुके हैं कि 10 हजार एक्स्ट्रा लोगों के बैठने के इंतजाम किए गए हैं। बाकी 15 हजार लोगों को स्टेडियम के बाहर बैठाया जाएगा, जहां वे बड़ी स्क्रीन पर मोदी की स्पीच देखेंगे। यूएई के मीडिया के मुताबिक, दुबई में उन कंपनियों ने हाफ-डे का एलान कर दिया है जिनमें ज्यादा भारतीय काम करते हैं। प्रोग्राम शाम 6.30 बजे से शुरू होगा। पहले इंटरनेशनल आर्टिस्ट्स कल्चरल परफॉर्मेंस देंगे। रात करीब 9 बजे मोदी की स्पीच शुरू होगी।

ऑर्गनाइजर्स के मुताबिक, मोदी की स्पीच सुनने के लिए 15 हजार लोग तो सिर्फ स्पेशल बसों के जरिए स्टेडियम पहुंचेंगे। दुबई रोड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने मोदी के प्रोग्राम के लिए खास तौर पर 30 बसें लगाई हैं। स्टेडियम कैम्पस में 4 हजार कारों की पार्किंग के इंतजाम किए गए हैं। 1000 टैक्सियों का भी अरेंजमेंट किया गया है। 40 हजार फूड पैकेट्स और 2.5 लाख कप पानी का इंतजाम किया गया है। इसी को कहते हैं 56 इंची सीना, जो मोदी ने दिखा दिया है।           -देवेन्द्रसिंह आर्य

देवेंद्र सिंह आर्य ( 262 )

उगता भारत Contributors help bring you the latest news around you.