आइपीएल का पहला मुकाबला अाज

  • 2016-04-09 11:30:30.0
  • सौरभ सिंह आर्य

आइपीएल का पहला मुकाबला अाज

मुंबई। गत चैंपियन मुंबई इंडियंस का लक्ष्य आज इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 9वें सत्र में पदार्पण कर रही राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत करने का होगा। आइपीएल टी-20 टूर्नामेंट का उद्धाटन मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर खेला जाएगा।

2013 और 2015 की विजेता मुंबई इंडियंस ने इस वर्ष आइपीएल नीलामी में दमदार खिलाड़ी खरीदकर टीम को अधिक मजबूत किया है। टीम की कमान भारतीय ओपनर रोहित शर्मा संभालेंगे जो पिछले कुछ सत्रों से कमाल की कप्तानी कर रहे हैं। रोहित के नेतृत्व में मुंबई ने दो आइपीएल खिताब जीते।

मगर टीम को अपने प्रमुख तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की कमी खलेगी जो चोट के कारण कुछ मैचों में नहीं खेलेंगे। चोट के चलते इस श्रीलंकाई गेंदबाज को टी-20 विश्व कप से भी बाहर होना पड़ा था। मलिंगा विकेट लेने और यॉर्कर गेंदों के लिए काफी लोकप्रिय हैं। उन्होंने भारत के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को काफी टिप्स दी, जिसका असर हाल ही कुछ सीरीज में देखने को मिला।

हालांकि टीम के प्रमुख कोच रिकी पोंटिंग ने कहा कि मुंबई में अच्छे गेंदबाजों की फौज है और मलिंगा की जगह न्यूजीलैंड के टिम साउदी या दक्षिण अफ्रीका के मर्चेंट डी लांगे भरेंगे। बल्लेबाजी में मुंबई के पास फॉर्म में चल रहे लेंडल सिमंस और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर मौजूद है। किरोन पोलार्ड, कोरी एंडरसन तथा मिचेल मॅक्लीनाघन शानदार ऑलराउंडर हैं। युवा खिलाड़ी उन्मुक्त चंद, अंबाती रायुडु, हार्दिक पांड्या, सिद्धेश लाड, नाथु सिंह और नितिश राणा पर सभी की निगाहें होंगी।

मुंबई के प्रमुख कोच पोंटिंग, गेंदबाजी कोच शेन बांड और फील्डिंग कोच रॉबिन सिंह का लक्ष्य टीम से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकालने का होगा।

वहीं नई फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजांयट्स आइपीएल में पदार्पण कर रही हैं। राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स पर दो साल का प्रतिबंध लगा है, जिसकी वजह से सुपरजायंट्स को खेलने का मौका मिला है।

भारतीय विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी तथा पूर्व कीवी कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग के मार्गदर्शन वाली पुणे सुपरजायंट्स की टीम संतुलित लग रही हैं। धौनी और फ्लेमिंग की साझेदारी सीएसके में काफी शानदार रही और दोनों की कोशिश इसे आइपीएल के 9वें सत्र में जारी रखने की होगी।

रविचंद्रन अश्विन, फाफ डु प्लेसिस और ईश्वर पांडे टीम में जान भरेंगे। इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज केविन पीटरसन, भारत के अजिंक्य रहाणे और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को टीम प्रबंधन ने आइपीएल नीलामी में अपनी टीम के साथ जोड़ा था।

पुणे की गेंदबाजी आक्रमण की कमान ईशांत शर्मा संभालेंगे। टीम में इरफान पठान, मिचेल मार्श जैसे ऑलराउंडर हैं।